Asianet News Hindi

रक्षामंत्री ने चीन को दी चेतावनी-हम शांति चाहते हैं, लेकिन किसी भी घटना के लिए तैयार

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शुक्रवार को कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड का दौरा कर यहां बन रहे स्वदेशी विमान वाहक (IAC) के काम की समीक्षा की।

Kerala Defense Minister Rajnath Singh visits Southern Naval Command in Kochi kpa
Author
New Delhi, First Published Jun 25, 2021, 12:16 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

कोचीन. रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने गलवान घाटी में हुई हिंसा के दौरान नौसेना की सक्रियता को हर चुनौती से निपटने का संकेत दिया है। रक्षा मंत्री शुक्रवार को कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड का दौरा कर यहां बन रहे स्वदेशी विमान वाहक (IAC) के काम की समीक्षा कर रहे थे। राजनाथ सिंह ने कहा-गलवान गतिरोध के दौरान नौसेना की सक्रिय अग्रिम तैनाती ने हमारे इरादे का संकेत दिया कि हम शांति चाहते हैं लेकिन किसी भी घटना के लिए तैयार हैं।

ये भारत का गर्व और चमकता सितारा
राजनाथ सिंह ने कहा-स्वदेशी विमान वाहक(IAC) पर किए गए काम का प्रत्यक्ष रूप से जायज़ा लेना खुशी की बात है, ये भारत का गर्व और आत्मनिर्भर भारत का एक चमकता हुआ उदाहरण है। इस प्रोजेक्ट को NDA सरकार ने अनुमति दी थी और हाल में कोरोना के बावजूद इसमें काफी प्रगति हुई हैञ

आजादी के 75 साल पूरे होने पर होगी उचित श्रद्धांजलि
रक्षा मंत्री ने कहा-अगले साल स्वदेशी विमान वाहक(IAC) की कमीशनिंग भारत की आज़ादी के 75 साल के लिए एक उचित श्रद्धांजलि होगी। IAC में डिजाइन से लेकर निर्माण में इस्तेमाल होने वाले स्टील से लेकर प्रमुख हथियारों और सेंसर तक लगभग 75% स्वदेशी सामग्री है।

दुनिया की टॉप-3 नौसेना
आज हम दुनिया की टॉप 5 नौसेनाओं में हैं, हम कुछ ही वर्षों में दुनिया की टॉप 3 नौसेनाओं में आकर खड़े हो जाएंगे। जब मैं हमारी नौसेना की बढ़ती शक्तियों की बात करता हूं, तो उसका संबंध केवल हमारे प्रादेशिक क्षेत्र तक सीमित नहीं होता है। हमारे हित हिंद महासागर क्षेत्र और उसके आगे के क्षेत्रों तक भी व्याप्त हैं।
 

pic.twitter.com/8jbLE9bB3h

 

pic.twitter.com/JynlBnX5Wy

 

pic.twitter.com/sKl9qeicZJ

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios