Asianet News Hindi

तीसरी लहर को देंगे मातः पैरामेडिकल क्रैश कोर्स से तैयार होंगे 1 लाख योद्धा, कोर्स लांच करेंगे PM मोदी

कोविड महामारी से बचाव के लिए प्रशिक्षित किए जाने के लिए छह प्रकार का कोर्स डिजाइन किया गया है। क्रैश कोर्स कार्यक्रम को देश के 26 राज्यों में शुरू किया जा रहा है। इसके लिए देश भर के 111 ट्रेनिंग सेंटर्स का चयन किया गया है।

Know how to apply for Customized Crash Course programme for Frontline workers launched by PM Modi DHA
Author
New Delhi, First Published Jun 16, 2021, 3:49 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। कोविड की तीसरी लहर को मात देने के लिए भारत पहले से सतर्क और तैयार हो रहा है। मेडिकल इमरजेंसी के लिए कोविड योद्धाओं को क्रैश कोर्स कराकर प्रशिक्षित किया जाएगा। केंद्र सरकार कोविड-19 फ्रंटलाइन वर्कर्स के लिए कस्टमाईज्ड क्रैश कोर्स शुरू करने जा रही है। पीएम नरेंद्र मोदी 18 जून को इस स्किल डेवलपमेंट के इस कोर्स को लांच करेंगे। 

यह भी पढ़ेंः कोवैक्सीन वैक्सीन में नवजात बछड़े का खून ! जानिए वैक्सीन बनाने में इसके प्रयोग की सच्चाई

26 राज्यों के 111 सेंटर्स पर कोर्स का होगा संचालन

क्रैश कोर्स कार्यक्रम को देश के 26 राज्यों में शुरू किया जा रहा है। इसके लिए देश भर के 111 ट्रेनिंग सेंटर्स का चयन किया गया है। इन सेंटर्स पर एक लाख से अधिक कोविड योद्धाओं का प्रशिक्षण कराया जाएगा। 

कौन कौन सा कोर्स कराया जाएगा

कोविड महामारी से बचाव के लिए प्रशिक्षित किए जाने के लिए छह प्रकार का कोर्स डिजाइन किया गया है। इसमें होम केयर सपोर्ट, बेसिक केयर सपोर्ट, एडवांस केयर सपोर्ट, इमरजेंसी केयर सपोर्ट और सैंपल कलेक्शन सपोर्ट के अलावा मेडिकल इक्विपमेंट सपोर्ट का प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस कोर्स को करने के बाद एक लाख से अधिक मेडिकल केयर वर्कर्स हर स्थिति से निपटने के लिए सपोर्ट में रहेंगे। इससे हेल्थ केयर वर्कर्स की कमी दूर होगी। 

यह भी पढ़ेंः 3 महीने में 50 माड्यूलर अस्पताल, O2 के अलावा अत्याधुनिक लाइफ सपोर्ट सिस्टम से होगा लैस

Asianet News का विनम्र अनुरोधः आईए साथ मिलकर कोरोना को हराएं, जिंदगी को जिताएं... जब भी घर से बाहर निकलें माॅस्क जरूर पहनें, हाथों को सैनिटाइज करते रहें, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। वैक्सीन लगवाएं। हमसब मिलकर कोरोना के खिलाफ जंग जीतेंगे और कोविड चेन को तोडेंगे। #ANCares #IndiaFightsCorona

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios