Asianet News Hindi

लॉकडाउन की वजह से फ्लाइट कैंसिल हुई है तो अकाउंट में मिलेगा पूरा रिफंड, मंत्रालय ने जारी किए निर्देश

अगर किसी पैसेंजर ने 25 मार्च से 14 अप्रैल के बीच टिकट बुक कराया है तो उसे कैंसल रिक्वेस्ट डालने के तीन हफ्ते के अंदर रिफंड करने का निर्देश जारी किया गया है। 

lockdown money for cancelled flight ticket will be received in the account kpn
Author
New Delhi, First Published Apr 16, 2020, 5:50 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
नई दिल्ली. देश में लॉकडाउन 2.0 के बाद फ्लाइट्स के सभी टिकट कैंसिल हो गए। इस दौरान एयरलाइन कंपनियों ने सिस्टम बनाया था कि वह कैंसिल टिकट का पैसा एक क्रेडिट शेल में डालेंगी, जहां से पैसेंजर एक साल तक जब चाहे तब उस पैसे का टिकट करा सकता है। लेकिन अब नागर विमान मंत्रालय ने सभी एयरलाइन से कहा है कि अगर किसी यात्री ने लॉकडाउन के पहले चरण यानी 25 मार्च से 14 अप्रैल के बीच टिकट बुक किया है तो उसे पूरा रिफंड मिले।

3 हफ्ते के अंदर वापस करना होगा पैसा
अगर किसी पैसेंजर ने 25 मार्च से 14 अप्रैल के बीच टिकट बुक कराया है तो उसे कैंसल रिक्वेस्ट डालने के तीन हफ्ते के अंदर रिफंड करने का निर्देश जारी किया गया है। 

क्रेडिट रिफंड को लेकर पैसेंजर्स ने की थी शिकायत
दरअसल, जब लॉकडाउन का ऐलान हुआ तो फ्लाइट के टिकट खुब ब खुद कैंसिल हो गए। ऐसे में फ्लाइट कंपनियां पैसेंजर्स का वापस अकाउंट में वापस न करके, उन्हें क्रेडिट शेल में डिपॉजिट कर रही थीं। हालांकि पैसेंजर्स की मांग थी कि रिफंड का पैसा अकाउंट में मिले। 

क्या है क्रेडिट शेल?
क्रेडिट शेल एक तरह का अकाउंट है, जो हर एयरलाइन ने अलग-अलग बनाया है। यह पीएनआर के हिसाब से हर पैसेंजर का अलग-अलग बनता है। इसमें कैंसल टिकट की रकम रहती है। पैसेंजर अगले एक साल तक उन पैसों का इस्तेमाल फ्लाइट्स के टिकट बुक कराने में कर सकते हैं। लेकिन शर्त है कि टिकट की बुकिंग सिर्फ उसी व्यक्ति के नाम से होगी, जिसके नाम से कैंसिल टिकट था। 

कैंसिल टिकट पर इंडिगों ने क्या कहा था? ​​​​​​
इंडिगो ने पैसेंजर्स का पैसा अकाउंट में वापस न करने की बजाय क्रेडिट शेल में देने की जानकारी दी थी। पीएम मोदी के लॉकडाउन की घोषणा के बाद ट्वीट कर बताया था। उन्होंने लिखा था कि यात्रियों के टिकट का पैसा क्रेडिट शेल में चला जाएगा। जहां से एक साल तक उस पैसे से कोई दूसरा टिकट करा सकते हैं। इंडिगो ने अपनी बेवसाइट पर क्रेडिट शेल को लेकर एक लंबी पोस्ट भी डाली है।

स्पाइस ने क्या कहा था? ​​​​​​
स्पाइस जेट के मुताबिक,जिन पैसेंजर्स ने 25 मार्च 2020 से 14 अप्रैल 2020 तक यात्रा के लिए टिकट बुक किया था उनकी बुकिंग खुद ब खुद रद्द हो जाएगी। कोई भी कैंसिलेशन चार्ज नहीं लगेगा। लेकिन कैंसिलेशन का पैसा उनके अकाउंट में नहीं जाएगा बल्कि एक क्रेडिट शेल में जाएगा। यह संबंधित विमान कंपनी की साइट पर उपलब्ध है। इसके जरिए (क्रेडिट शेल) 28 फरवरी 2021 तक या उससे पहले बुकिंग करानी हो तो कैंसिलेशन का पैसा क्रेडिट सेल में ही होगा, जहां से आप नया टिकट बुक करा सकेंगे।
Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios