Maharashtra Politics: SC ने फ्लोर टेस्ट पर रोक लगाने से किया इनकार, CM ने दिया इस्तीफा

Maharashtra political crisis, Rebel Shivsen leader Eknath Shinde returns to Mumbai, floor test will be held on 30 june kpa

मुंबई. महाराष्ट्र में गहराए राजनीतिक संकट(Maharashtra political crisis) का क्लाइमेक्स हो गया है। महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी (Bhagat Singh Koshyari) ने 30 जून को फ्लोर टेस्ट कराने का आदेश दिया था। शिवसेना इसके खिलाफ सुप्रीम कोर्ट गई थी। कोर्ट ने फ्लोर टेस्ट पर रोक लगाने से इनकार कर दिया। इसके बाद मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने इस्तीफा दे दिया है। दूसरी ओर शिवसेना के बागी विधायक गोवा पहुंच गए हैं। बता दें कि शिवसेना के मंत्री एकनाथ शिंदे ने 21 जून को बगावत कर दी थी। पहले वे मुंबई से सूरत के लिए निकले और फिर पार्टी के विधायकों के साथ गुवाहाटी पहुंचे थे। पढ़िए नया अपडेट...

10:37 PM IST

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने विधान परिषद से भी इस्तीफा दे दिया है। 

9:21 PM IST

सुप्रीम कोर्ट ने राज्यपाल के आदेश पर रोक नहीं लगाया है। नवाब मलिक और अनिल देशमुख वोटिंग में हिस्सा ले सकते हैं। कोर्ट ने इसकी इजाजत दे दी है।
 

9:21 PM IST

एकनाथ शिंदे के वकील मनिंदर सिंह ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने बहुत स्पष्ट रूप से कहा है कि राज्यपाल के आदेश के अनुसार फ्लोर टेस्ट होगा। 

9:16 PM IST

सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को महाराष्ट्र में होने वाले फ्लोर टेस्ट पर रोक लगाने से इनकार कर दिया है। 11 बजे से फ्लोर टेस्ट की कार्यवाही होगी। 

8:28 PM IST

सुप्रीम कोर्ट में बहस पूरी हो गई है। कोर्ट ने आदेश सुरक्षित रख लिया है। कोर्ट 9 बजे फैसला सुनाएगा। 

8:26 PM IST

सिंघवी ने कहा कि महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी राजनीतिक रूप से काम कर रहे हैं। राज्यपाल कोई देवदूत नहीं है। राज्यपाल ने जल्दबाजी में आदेश दिया। उनके फैसले की समीक्षा हो सकती है।

8:10 PM IST

तुषार मेहता ने कहा कि कई केस में सुप्रीम कोर्ट ने 24 घंटे में फ्लोर टेस्ट का आदेश दिया है। डिप्टी स्पीकर ने खुद दो दिन का नोटिस दिया था। अब 24 घंटे में फ्लोर टेस्ट पर सवाल उठा रहे हैं। 

8:08 PM IST

बहुमत परीक्षण को देखते हुए मुंबई में सुरक्षा बढ़ा दी गई है। डीसीपी रैंक के करीब 20 अधिकारियों को लगाया गया है।  एसआरपीएफ की 10 कंपनियों को तैनात किया गया है। अतिरिक्त फोर्स के 750 जवानों को कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए लगाया गया है।

8:04 PM IST

तुषार मेहता ने कहा कि स्पीकर अयोग्यता पर फैसला नहीं ले सकते। राज्यपाल के आदेश के खिलाफ दी गई अर्जी में उचित मानदंड का पालन नहीं किया गया। 

8:01 PM IST

तुषार मेहता ने कहा कि डिप्टी स्पीकर के खिलाफ खुद अविश्वास प्रस्ताव है। राज्यपाल का फैसला गलत नहीं है। तुषार मेहता नबाम रेबिया बनाम अरुणाचल प्रदेश केस का हवाला दिया है।

7:57 PM IST

राज्यपाल की ओर से सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कहा कि स्पीकर अपनी मतदाता सूची तय नहीं कर सकते। एकनाथ शिंदे के वकील मनिंदर सिंह ने कहा कि न्याय के लिए बहुमत की जांच जरूरी है। 

7:41 PM IST

कोर्ट ने पूछा कि कितने विधायकों को अयोग्यता का नोटिस दिया गया है? दूसरे गुट में 39 विधायक हैं तो 16 के खिलाफ ही नोटिस क्यों दिया गया। एनके कौल ने कहा कि हमारे पास बहुमत है। असली शिवसेना हम हैं। 

7:38 PM IST

सुप्रीम कोर्ट ने पूछा कि नाराज विधायकों की संख्या कितनी है? एनके कॉल ने कहा कि 39। इसपर कोर्ट ने पूछा कि कितने में से 39? एनके कॉल ने जवाब दिया 55 में से 39।

7:01 PM IST

एनके कौल ने कहा कि सरकार फ्लोर टेस्ट से क्यों कतरा रही है? फ्लोर टेस्ट में जितनी देर होगी लोकतंत्र को उतना नुकसान होगा। राज्यपाल के पास संवैधानिक अधिकार है। आदेश देने के हालात पर भी विचार करना होगा। 

6:57 PM IST

एनके कौल ने कहा कि कैबिनेट की वैधता के लिए फ्लोर टेस्ट जरूरी है। अल्पमत वाली सरकार की कैबिनेट फैसले नहीं ले सकती। बहुमत पर सवाल का फैसला फ्लोर टेस्ट से हो।

6:44 PM IST

एनके कौल ने कहा कि या सरकार इस्तीफा दे या फ्लोर टेस्ट कराए। मुख्यमंत्री जिस तरह से फ्लोर टेस्ट नहीं कराना चाहते यह साफ है कि उन्होंने बहुमत खो दिया है। 

6:39 PM IST

एनके कौल ने कहा कि अल्पमत सरकार सत्ता में रहने की कोशिश कर रही है। बहुमत है तो सरकार को साबित करना चाहिए। आपके पास संख्या है तो आप जीतेंगे। अगर आपके पास संख्या नहीं है तो हारेंगे। 
 

6:36 PM IST

एनके कौल ने कहा कि फ्लोर टेस्ट कोर्ट के हस्तक्षेप का सवाल नहीं है। जवाबदेही तय करने का तरीका सदन में है। अयोग्यता का मामला फ्लोर टेस्ट से अलग है।

6:33 PM IST

एनके कौल ने कहा कि फ्लोर टेस्ट में देर नहीं होनी चाहिए। सबसे पहले तय होना चाहिए कि अध्यक्ष को हटाना है या नहीं। अयोग्यता के फैसले से पहले स्पीकर पर फैसला जरूरी है। लंबित केस कभी फ्लोर टेस्ट नहीं रोक सकते। हॉर्स ट्रेडिंग रोकने के लिए जल्द से जल्द फ्लोर टेस्ट होना चाहिए। 

6:23 PM IST

एकनाथ शिंदे के गुट के वकील एनके कौल ने कोर्ट में कहा कि डिप्टी स्पीकर फैसला नहीं कर सकते। वह खुद सवालों के घेरे में हैं। सिंघवी ने कहा कि स्पीकर को फैसला लेने की इजाजत दी जाए या फिर कल फ्लोर टेस्ट टाल दिया जाए। 

6:21 PM IST

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि अयोग्यता का मामला लंबित होने से फ्लोर टेस्ट नहीं रुक सकता। सिंघवी ने कहा कि कल फ्लोर टेस्ट हुआ तो छह विधायक कैसे वोट देंगे। दो विधायक कोरोना संक्रमित हैं। दो देश से बाहर हैं। बता दें कि एनसीपी के दो विधायक जेल में बंद हैं।

6:06 PM IST

सिंघवी ने कोर्ट से कहा कि आप राज्यपाल के आदेश की समीक्षा कर सकते हैं। अगर 30 जून को फ्लोर टेस्ट नहीं होता है तो आसमान नहीं गिर जाएगा। कई विधायक देश से बाहर हैं। एनसीपी के दो विधायक कोरोना संक्रमित हैं। कोर्ट भी तो अगले सप्ताह अयोग्यता पर विचार करेगा।

6:02 PM IST

सिंघवी ने दलबदल विरोधी कानून का हवाला दिया। उन्होंने कहा कि निर्दलीय पार्टी में जाएं तब भी यह कानून लागू होता है। 

5:54 PM IST

सिंघवी ने कहा कि क्या राज्यपाल कोर्ट पर भरोसा नहीं कर सकते। कानून और 10वीं अनुसूची का मजाक उड़ाया जा रहा है। कल प्लोर टेस्ट नहीं हुआ तो पहाड़ नहीं टूटेगा।

5:53 PM IST

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि मान लीजिए सरकार ने बहुमत खो दिया। ऐसी स्थिति में अयोग्यता नोटिस कैसे जारी हो सकती है। बहुमत का फैसला सदन में ही होगा।

5:47 PM IST

सिंघवी ने कोर्ट में कहा कि अभी तक ऐसा नहीं हुआ है कि अयोग्यता पर फैसले से पहले फ्लोर टेस्ट कराया जाए। इसपर कोर्ट ने बोम्मई केस का हवाला देते हुए कहा कि बहुमत का फैसला सिर्फ सदन में ही होगा। 
 

5:38 PM IST

कोर्ट में सिंघवी ने कहा कि राज्यपाल ने कैबिनेट की सलाह पर आदेश नहीं दिया। उन्होंने विपक्ष के नेता की मांग पर आदेश दिया है। विधायक की चिट्ठी पर राज्यपाल कार्रवाई नहीं कर सकते। 

5:36 PM IST

गुवाहाटी एयरपोर्ट पर एकनाथ शिंदे ने कहा है कि कल फ्लोर टेस्ट के बाद हमलोग बैठक करेंगे। हम बागी नहीं, शिवसेना हैं। बालासाहेब के हिन्दुत्व विचार पर चलेंगे। 

5:33 PM IST

सिंघवी ने कहा कि अयोग्यता पर फैसले से पहले फ्लोर टेस्ट नहीं हो। अयोग्यता को लेकर पहले फैसला हो। अगर वो सदस्य नहीं रहते तो वोट कैसे कर सकते हैं। स्पीकर के फैसले से पहले वोटिंग नहीं होनी चाहिए। स्पीकर के फैसले से संख्या बदलेगी। 

5:30 PM IST

अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि स्पीकर के फैसले से पहले वोटिंग नहीं हो। 6 महीने से पहले फ्लोर टेस्ट नहीं हो सकता। इसपर कोर्ट ने कहा कि स्पीकर के नोटिस पर हमें फैसला लेना है। हम तय करेंगे कि नोटिस वैध है या नहीं। क्या दुबारा फ्लोर टेस्ट कराने की कोई समयसीमा है?

5:27 PM IST

उद्धव गुट के वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने कोर्ट में कहा कि अयोग्यता का मामला कोर्ट में लंबित है। सदस्यों के सत्यापन के बिना वोटिंग कैसे होगी? राज्यपाल ने इस मामले में बहुत तेजी से काम किया। 

5:18 PM IST

सुप्रीम कोर्ट में उद्धव गुट की अर्जी पर सुनवाई शुरू हो गई है। महाराष्ट्र के राज्यपाल ने 30 जून शाम 5 बजे तक फ्लोर टेस्ट कराने का आदेश दिया है। इसके खिलाफ शिवसेना सुप्रीम कोर्ट गई है। आज कोर्ट से फ्लोर टेस्ट पर अहम फैसला आ सकता है। 
 

5:09 PM IST

सीएम उद्धव ठाकरे मंत्रालय पहुंचे हैं। वह कैबिनेट की बैठक करने वाले हैं। उनके साथ आदित्य ठाकरे और अन्य नेता भी मंत्रालय पहुंचे हैं।

5:04 PM IST

शिवसेना के बागी नेता एकनाथ शिंदे और उनके समर्थक विधायक गोवाहाटी एयरपोर्ट के लिए निकल गए हैं। वे गोवा जाएंगे। दूसरी ओर उद्धव ठाकरे और उनके बेटे आदित्य ठाकरे राजभवन पहुंचे हैं। 

2:32 PM IST

महाराष्ट्र में सरकार बनाने की कवायद में जुटी भाजपा के पास 164 विधायक होने का दावा किया जा रहा है। कहा जा रहा है कि कल उद्धव ठाकरे सरकार के विश्वासमत साबित नहीं होने की स्थिति में फौरन देवेंद्र फडणवीस सरकार बनाने का दावा करेंगे। वहीं कल रात या 1 जुलाई को देवेंद्र फडणवीस मुख्यमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं।

2:03 PM IST

गुवाहाटी में बागी शिवसेना विधायक एकनाथ शिंदे ने दावा किया-"हम कल मुंबई पहुंचेंगे। 50 विधायक हमारे साथ हैं। हमारे पास 2/3 बहुमत है। हम किसी भी फ्लोर टेस्ट के बारे में चिंतित नहीं हैं। हम सब कुछ पास करेंगे और हमें कोई नहीं रोक सकता। लोकतंत्र में बहुमत मायने रखता है और वाे हमारे पास है।"

1:14 PM IST

30 जून को होने वाले फ्लोर टेस्ट पर रणनीति बनाने के लिए BJP ने आज शाम मुंबई के ताज प्रेसिडेंट होटल में पार्टी के विधायकों की एक मीटिंग बुलाई है। इससे पहले देवेंद्र फडणवीस के घर भी एक बैठक बुलाई गई थी।

12:10 PM IST

30 जून को विधानसभा में फ्लोर टेस्ट से पहले महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और विपक्ष के नेता देवेंद्र फडणवीस ने आज दोपहर मुंबई में अपने आवास पर भाजपा नेताओं की बैठक बुलाई है। इधर, फ्लोर टेस्ट के खिलाफ शिवसेना सुप्रीम कोर्ट पहुंची है। सुनवाई आज ही शाम 5 बजे होगी। 

12:05 PM IST

महाराष्ट्र के निर्दलीय विधायक राजेंद्र राउत से जब भाजपा के साथ सत्ता में आने के बारे में पूछा गया, तो कहा-मैं शुरू से ही बीजेपी के साथ हूं। देवेंद्र फडणवीस ने राज्य विधानसभा में मेरे लिए स्टैंड लिया। विधायक परेशान होंगे अगर उनके निर्वाचन क्षेत्रों में काम नहीं होगा। भाजपा के साथ आने में कोई समस्या नहीं है।

11:10 AM IST

महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी के निर्देश को चुनौती देने वाली शिवसेना के मुख्य सचेतक सुनील प्रभु की याचिका पर हाईकोर्ट आज शाम 5 बजे सुनवाई करेगा। महाराष्ट्र के राज्यपाल ने राज्य के मुख्यमंत्री को 30 जून को सदन के पटल पर बहुमत समर्थन साबित करने के निर्देश दिए हैं।

10:37 AM IST

30 जून को होने वाले फ्लोर टेस्ट के लिए महाराष्ट्र के बागी विधायक आज गोवा रवाना होंगे। ताज रिज़ॉर्ट एंड कन्वेंशन सेंटर, गोवा में इनके लिए 70 कमरे बुक किए गए हैं। वे कल मुंबई के लिए उड़ान भरेंगे और सीधे महाराष्ट्र विधानसभा जाएंगे।

10:29 AM IST

शिवसेना नेता संजय राउत का बयान-हम सुप्रीम कोर्ट (महाराष्ट्र के राज्यपाल के फ्लोर टेस्ट के लिए बुलाने के फैसले के खिलाफ) जाएंगे। यह एक गैरकानूनी गतिविधि है, क्योंकि हमारे 16 विधायकों की अयोग्यता का मामला सुप्रीम कोर्ट में लंबित है। राज्यपाल को बस इसी पल का इंतजार था।

10:22 AM IST

कांग्रेस के सीनियर लीडर पृथ्वीराज चव्हाण का बयान-एमवीए को राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी के उस पत्र के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का रुख करना होगा, जिसमें उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली सरकार को 30 जून में शक्ति परीक्षण(फ्लोर टेस्ट) का सामना करने के लिए कहा गया है। चव्हाण ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने 11 जुलाई तक मामले पर यथास्थिति बनाए रखी है। इस बीच, राकांपा प्रमुख शरद पवार ने बुधवार को राज्यपाल के पत्र से पैदा हुई नई राजनीतिक स्थिति पर चर्चा करने के लिए एमवीए नेताओं की एक बैठक बुलाई।

9:39 AM IST

30 जून को महाराष्ट्र विधानसभा में सुबह 11 बजे फ्लोर टेस्ट शुरू होने की संभावना है। यह किसी भी हालत में 5 बजे से पहले पूरा किया जाएगा। फ्लोर टेस्ट का लाइव टेलीकास्ट होगा। शिंदे के पास 39 शिवसेना विधायक हैं। वे मुंबई पहुंचने से पहले गोवा जाएंगे।

9:35 AM IST

महाराष्ट्र में 30 जून को संभावित फ़्लोर टेस्ट को लेकर सियासत गर्म है। शिवसेना के बागी नेता एकनाथ शिंदे और अन्य बागी विधायक गुवाहाटी के होटल से मुंबई के लिए रवाना हुए।

 pic.twitter.com/rY9EJQLx5t

 

9:30 AM IST

महाराष्ट्र में जारी सियासी घमासान के बीच एकनाथ शिंदे बागी विधायकों के साथ बुधवार को रेडिसन ब्लू होटल से कामाख्या मंदिर दर्शन के लिए पहुंचे। यहां उन्होंने महाराष्ट्र के लोगों की शांति और समृद्धि के लिए पूजा-अर्चना की थी।

pic.twitter.com/uBxBHhPfE7

 

9:30 AM IST

शिवसेना के बागी नेता एकनाथ शिंदे ने बुधवार को कहा कि वह महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे नीत शिवसेना-राकांपा-कांग्रेस सरकार के खिलाफ शक्ति परीक्षण के लिए गुरुवार को मुंबई पहुंचेंगे। राजभवन की ओर से कोई औपचारिक घोषणा नहीं की गई है कि फ्लोर टेस्ट गुरुवार को होना है, हालांकि 30 जून को फ्लोर टेस्ट होने संबंधी राज्यपाल का लेटर सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है। 
 

10:37 PM IST:

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने विधान परिषद से भी इस्तीफा दे दिया है। 

9:21 PM IST:

सुप्रीम कोर्ट ने राज्यपाल के आदेश पर रोक नहीं लगाया है। नवाब मलिक और अनिल देशमुख वोटिंग में हिस्सा ले सकते हैं। कोर्ट ने इसकी इजाजत दे दी है।
 

9:21 PM IST:

एकनाथ शिंदे के वकील मनिंदर सिंह ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने बहुत स्पष्ट रूप से कहा है कि राज्यपाल के आदेश के अनुसार फ्लोर टेस्ट होगा। 

9:16 PM IST:

सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को महाराष्ट्र में होने वाले फ्लोर टेस्ट पर रोक लगाने से इनकार कर दिया है। 11 बजे से फ्लोर टेस्ट की कार्यवाही होगी। 

8:27 PM IST:

सुप्रीम कोर्ट में बहस पूरी हो गई है। कोर्ट ने आदेश सुरक्षित रख लिया है। कोर्ट 9 बजे फैसला सुनाएगा। 

8:26 PM IST:

सिंघवी ने कहा कि महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी राजनीतिक रूप से काम कर रहे हैं। राज्यपाल कोई देवदूत नहीं है। राज्यपाल ने जल्दबाजी में आदेश दिया। उनके फैसले की समीक्षा हो सकती है।

8:10 PM IST:

तुषार मेहता ने कहा कि कई केस में सुप्रीम कोर्ट ने 24 घंटे में फ्लोर टेस्ट का आदेश दिया है। डिप्टी स्पीकर ने खुद दो दिन का नोटिस दिया था। अब 24 घंटे में फ्लोर टेस्ट पर सवाल उठा रहे हैं। 

8:08 PM IST:

बहुमत परीक्षण को देखते हुए मुंबई में सुरक्षा बढ़ा दी गई है। डीसीपी रैंक के करीब 20 अधिकारियों को लगाया गया है।  एसआरपीएफ की 10 कंपनियों को तैनात किया गया है। अतिरिक्त फोर्स के 750 जवानों को कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए लगाया गया है।

8:04 PM IST:

तुषार मेहता ने कहा कि स्पीकर अयोग्यता पर फैसला नहीं ले सकते। राज्यपाल के आदेश के खिलाफ दी गई अर्जी में उचित मानदंड का पालन नहीं किया गया। 

8:01 PM IST:

तुषार मेहता ने कहा कि डिप्टी स्पीकर के खिलाफ खुद अविश्वास प्रस्ताव है। राज्यपाल का फैसला गलत नहीं है। तुषार मेहता नबाम रेबिया बनाम अरुणाचल प्रदेश केस का हवाला दिया है।

7:57 PM IST:

राज्यपाल की ओर से सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कहा कि स्पीकर अपनी मतदाता सूची तय नहीं कर सकते। एकनाथ शिंदे के वकील मनिंदर सिंह ने कहा कि न्याय के लिए बहुमत की जांच जरूरी है। 

7:41 PM IST:

कोर्ट ने पूछा कि कितने विधायकों को अयोग्यता का नोटिस दिया गया है? दूसरे गुट में 39 विधायक हैं तो 16 के खिलाफ ही नोटिस क्यों दिया गया। एनके कौल ने कहा कि हमारे पास बहुमत है। असली शिवसेना हम हैं। 

7:38 PM IST:

सुप्रीम कोर्ट ने पूछा कि नाराज विधायकों की संख्या कितनी है? एनके कॉल ने कहा कि 39। इसपर कोर्ट ने पूछा कि कितने में से 39? एनके कॉल ने जवाब दिया 55 में से 39।

7:01 PM IST:

एनके कौल ने कहा कि सरकार फ्लोर टेस्ट से क्यों कतरा रही है? फ्लोर टेस्ट में जितनी देर होगी लोकतंत्र को उतना नुकसान होगा। राज्यपाल के पास संवैधानिक अधिकार है। आदेश देने के हालात पर भी विचार करना होगा। 

6:57 PM IST:

एनके कौल ने कहा कि कैबिनेट की वैधता के लिए फ्लोर टेस्ट जरूरी है। अल्पमत वाली सरकार की कैबिनेट फैसले नहीं ले सकती। बहुमत पर सवाल का फैसला फ्लोर टेस्ट से हो।

6:44 PM IST:

एनके कौल ने कहा कि या सरकार इस्तीफा दे या फ्लोर टेस्ट कराए। मुख्यमंत्री जिस तरह से फ्लोर टेस्ट नहीं कराना चाहते यह साफ है कि उन्होंने बहुमत खो दिया है। 

6:39 PM IST:

एनके कौल ने कहा कि अल्पमत सरकार सत्ता में रहने की कोशिश कर रही है। बहुमत है तो सरकार को साबित करना चाहिए। आपके पास संख्या है तो आप जीतेंगे। अगर आपके पास संख्या नहीं है तो हारेंगे। 
 

6:36 PM IST:

एनके कौल ने कहा कि फ्लोर टेस्ट कोर्ट के हस्तक्षेप का सवाल नहीं है। जवाबदेही तय करने का तरीका सदन में है। अयोग्यता का मामला फ्लोर टेस्ट से अलग है।

6:46 PM IST:

एनके कौल ने कहा कि फ्लोर टेस्ट में देर नहीं होनी चाहिए। सबसे पहले तय होना चाहिए कि अध्यक्ष को हटाना है या नहीं। अयोग्यता के फैसले से पहले स्पीकर पर फैसला जरूरी है। लंबित केस कभी फ्लोर टेस्ट नहीं रोक सकते। हॉर्स ट्रेडिंग रोकने के लिए जल्द से जल्द फ्लोर टेस्ट होना चाहिए। 

6:25 PM IST:

एकनाथ शिंदे के गुट के वकील एनके कौल ने कोर्ट में कहा कि डिप्टी स्पीकर फैसला नहीं कर सकते। वह खुद सवालों के घेरे में हैं। सिंघवी ने कहा कि स्पीकर को फैसला लेने की इजाजत दी जाए या फिर कल फ्लोर टेस्ट टाल दिया जाए। 

6:21 PM IST:

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि अयोग्यता का मामला लंबित होने से फ्लोर टेस्ट नहीं रुक सकता। सिंघवी ने कहा कि कल फ्लोर टेस्ट हुआ तो छह विधायक कैसे वोट देंगे। दो विधायक कोरोना संक्रमित हैं। दो देश से बाहर हैं। बता दें कि एनसीपी के दो विधायक जेल में बंद हैं।

6:06 PM IST:

सिंघवी ने कोर्ट से कहा कि आप राज्यपाल के आदेश की समीक्षा कर सकते हैं। अगर 30 जून को फ्लोर टेस्ट नहीं होता है तो आसमान नहीं गिर जाएगा। कई विधायक देश से बाहर हैं। एनसीपी के दो विधायक कोरोना संक्रमित हैं। कोर्ट भी तो अगले सप्ताह अयोग्यता पर विचार करेगा।

6:02 PM IST:

सिंघवी ने दलबदल विरोधी कानून का हवाला दिया। उन्होंने कहा कि निर्दलीय पार्टी में जाएं तब भी यह कानून लागू होता है। 

5:54 PM IST:

सिंघवी ने कहा कि क्या राज्यपाल कोर्ट पर भरोसा नहीं कर सकते। कानून और 10वीं अनुसूची का मजाक उड़ाया जा रहा है। कल प्लोर टेस्ट नहीं हुआ तो पहाड़ नहीं टूटेगा।

6:08 PM IST:

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि मान लीजिए सरकार ने बहुमत खो दिया। ऐसी स्थिति में अयोग्यता नोटिस कैसे जारी हो सकती है। बहुमत का फैसला सदन में ही होगा।

5:47 PM IST:

सिंघवी ने कोर्ट में कहा कि अभी तक ऐसा नहीं हुआ है कि अयोग्यता पर फैसले से पहले फ्लोर टेस्ट कराया जाए। इसपर कोर्ट ने बोम्मई केस का हवाला देते हुए कहा कि बहुमत का फैसला सिर्फ सदन में ही होगा। 
 

5:38 PM IST:

कोर्ट में सिंघवी ने कहा कि राज्यपाल ने कैबिनेट की सलाह पर आदेश नहीं दिया। उन्होंने विपक्ष के नेता की मांग पर आदेश दिया है। विधायक की चिट्ठी पर राज्यपाल कार्रवाई नहीं कर सकते। 

5:36 PM IST:

गुवाहाटी एयरपोर्ट पर एकनाथ शिंदे ने कहा है कि कल फ्लोर टेस्ट के बाद हमलोग बैठक करेंगे। हम बागी नहीं, शिवसेना हैं। बालासाहेब के हिन्दुत्व विचार पर चलेंगे। 

5:33 PM IST:

सिंघवी ने कहा कि अयोग्यता पर फैसले से पहले फ्लोर टेस्ट नहीं हो। अयोग्यता को लेकर पहले फैसला हो। अगर वो सदस्य नहीं रहते तो वोट कैसे कर सकते हैं। स्पीकर के फैसले से पहले वोटिंग नहीं होनी चाहिए। स्पीकर के फैसले से संख्या बदलेगी। 

5:30 PM IST:

अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि स्पीकर के फैसले से पहले वोटिंग नहीं हो। 6 महीने से पहले फ्लोर टेस्ट नहीं हो सकता। इसपर कोर्ट ने कहा कि स्पीकर के नोटिस पर हमें फैसला लेना है। हम तय करेंगे कि नोटिस वैध है या नहीं। क्या दुबारा फ्लोर टेस्ट कराने की कोई समयसीमा है?

5:27 PM IST:

उद्धव गुट के वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने कोर्ट में कहा कि अयोग्यता का मामला कोर्ट में लंबित है। सदस्यों के सत्यापन के बिना वोटिंग कैसे होगी? राज्यपाल ने इस मामले में बहुत तेजी से काम किया। 

5:18 PM IST:

सुप्रीम कोर्ट में उद्धव गुट की अर्जी पर सुनवाई शुरू हो गई है। महाराष्ट्र के राज्यपाल ने 30 जून शाम 5 बजे तक फ्लोर टेस्ट कराने का आदेश दिया है। इसके खिलाफ शिवसेना सुप्रीम कोर्ट गई है। आज कोर्ट से फ्लोर टेस्ट पर अहम फैसला आ सकता है। 
 

5:09 PM IST:

सीएम उद्धव ठाकरे मंत्रालय पहुंचे हैं। वह कैबिनेट की बैठक करने वाले हैं। उनके साथ आदित्य ठाकरे और अन्य नेता भी मंत्रालय पहुंचे हैं।

5:04 PM IST:

शिवसेना के बागी नेता एकनाथ शिंदे और उनके समर्थक विधायक गोवाहाटी एयरपोर्ट के लिए निकल गए हैं। वे गोवा जाएंगे। दूसरी ओर उद्धव ठाकरे और उनके बेटे आदित्य ठाकरे राजभवन पहुंचे हैं। 

2:32 PM IST:

महाराष्ट्र में सरकार बनाने की कवायद में जुटी भाजपा के पास 164 विधायक होने का दावा किया जा रहा है। कहा जा रहा है कि कल उद्धव ठाकरे सरकार के विश्वासमत साबित नहीं होने की स्थिति में फौरन देवेंद्र फडणवीस सरकार बनाने का दावा करेंगे। वहीं कल रात या 1 जुलाई को देवेंद्र फडणवीस मुख्यमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं।

2:03 PM IST:

गुवाहाटी में बागी शिवसेना विधायक एकनाथ शिंदे ने दावा किया-"हम कल मुंबई पहुंचेंगे। 50 विधायक हमारे साथ हैं। हमारे पास 2/3 बहुमत है। हम किसी भी फ्लोर टेस्ट के बारे में चिंतित नहीं हैं। हम सब कुछ पास करेंगे और हमें कोई नहीं रोक सकता। लोकतंत्र में बहुमत मायने रखता है और वाे हमारे पास है।"

1:14 PM IST:

30 जून को होने वाले फ्लोर टेस्ट पर रणनीति बनाने के लिए BJP ने आज शाम मुंबई के ताज प्रेसिडेंट होटल में पार्टी के विधायकों की एक मीटिंग बुलाई है। इससे पहले देवेंद्र फडणवीस के घर भी एक बैठक बुलाई गई थी।

12:12 PM IST:

30 जून को विधानसभा में फ्लोर टेस्ट से पहले महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और विपक्ष के नेता देवेंद्र फडणवीस ने आज दोपहर मुंबई में अपने आवास पर भाजपा नेताओं की बैठक बुलाई है। इधर, फ्लोर टेस्ट के खिलाफ शिवसेना सुप्रीम कोर्ट पहुंची है। सुनवाई आज ही शाम 5 बजे होगी। 

12:05 PM IST:

महाराष्ट्र के निर्दलीय विधायक राजेंद्र राउत से जब भाजपा के साथ सत्ता में आने के बारे में पूछा गया, तो कहा-मैं शुरू से ही बीजेपी के साथ हूं। देवेंद्र फडणवीस ने राज्य विधानसभा में मेरे लिए स्टैंड लिया। विधायक परेशान होंगे अगर उनके निर्वाचन क्षेत्रों में काम नहीं होगा। भाजपा के साथ आने में कोई समस्या नहीं है।

11:10 AM IST:

महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी के निर्देश को चुनौती देने वाली शिवसेना के मुख्य सचेतक सुनील प्रभु की याचिका पर हाईकोर्ट आज शाम 5 बजे सुनवाई करेगा। महाराष्ट्र के राज्यपाल ने राज्य के मुख्यमंत्री को 30 जून को सदन के पटल पर बहुमत समर्थन साबित करने के निर्देश दिए हैं।

10:37 AM IST:

30 जून को होने वाले फ्लोर टेस्ट के लिए महाराष्ट्र के बागी विधायक आज गोवा रवाना होंगे। ताज रिज़ॉर्ट एंड कन्वेंशन सेंटर, गोवा में इनके लिए 70 कमरे बुक किए गए हैं। वे कल मुंबई के लिए उड़ान भरेंगे और सीधे महाराष्ट्र विधानसभा जाएंगे।

10:29 AM IST:

शिवसेना नेता संजय राउत का बयान-हम सुप्रीम कोर्ट (महाराष्ट्र के राज्यपाल के फ्लोर टेस्ट के लिए बुलाने के फैसले के खिलाफ) जाएंगे। यह एक गैरकानूनी गतिविधि है, क्योंकि हमारे 16 विधायकों की अयोग्यता का मामला सुप्रीम कोर्ट में लंबित है। राज्यपाल को बस इसी पल का इंतजार था।

10:22 AM IST:

कांग्रेस के सीनियर लीडर पृथ्वीराज चव्हाण का बयान-एमवीए को राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी के उस पत्र के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का रुख करना होगा, जिसमें उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली सरकार को 30 जून में शक्ति परीक्षण(फ्लोर टेस्ट) का सामना करने के लिए कहा गया है। चव्हाण ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने 11 जुलाई तक मामले पर यथास्थिति बनाए रखी है। इस बीच, राकांपा प्रमुख शरद पवार ने बुधवार को राज्यपाल के पत्र से पैदा हुई नई राजनीतिक स्थिति पर चर्चा करने के लिए एमवीए नेताओं की एक बैठक बुलाई।

10:17 AM IST:

30 जून को महाराष्ट्र विधानसभा में सुबह 11 बजे फ्लोर टेस्ट शुरू होने की संभावना है। यह किसी भी हालत में 5 बजे से पहले पूरा किया जाएगा। फ्लोर टेस्ट का लाइव टेलीकास्ट होगा। शिंदे के पास 39 शिवसेना विधायक हैं। वे मुंबई पहुंचने से पहले गोवा जाएंगे।

9:35 AM IST:

महाराष्ट्र में 30 जून को संभावित फ़्लोर टेस्ट को लेकर सियासत गर्म है। शिवसेना के बागी नेता एकनाथ शिंदे और अन्य बागी विधायक गुवाहाटी के होटल से मुंबई के लिए रवाना हुए।

 pic.twitter.com/rY9EJQLx5t

 

9:30 AM IST:

महाराष्ट्र में जारी सियासी घमासान के बीच एकनाथ शिंदे बागी विधायकों के साथ बुधवार को रेडिसन ब्लू होटल से कामाख्या मंदिर दर्शन के लिए पहुंचे। यहां उन्होंने महाराष्ट्र के लोगों की शांति और समृद्धि के लिए पूजा-अर्चना की थी।

pic.twitter.com/uBxBHhPfE7

 

9:30 AM IST:

शिवसेना के बागी नेता एकनाथ शिंदे ने बुधवार को कहा कि वह महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे नीत शिवसेना-राकांपा-कांग्रेस सरकार के खिलाफ शक्ति परीक्षण के लिए गुरुवार को मुंबई पहुंचेंगे। राजभवन की ओर से कोई औपचारिक घोषणा नहीं की गई है कि फ्लोर टेस्ट गुरुवार को होना है, हालांकि 30 जून को फ्लोर टेस्ट होने संबंधी राज्यपाल का लेटर सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है।