Asianet News HindiAsianet News Hindi

मल्लिकार्जुन खड़गे ने राज्यसभा में विपक्ष के नेता पद से दिया इस्तीफा, लड़ रहे हैं कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव

कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए चुनाव लड़ रहे मल्लिकार्जुन खड़गे ने राज्यसभा में विपक्ष के नेता के पद से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने शुक्रवार को चुनाव के लिए नामांकन दाखिल कराया था। 
 

Mallikarjun Kharge resigns as Leader of Opposition in Rajya Sabha vva
Author
First Published Oct 1, 2022, 1:52 PM IST

नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव (Congress President Election) के लिए नामांकन दाखिल करने के एक दिन बाद शनिवार को मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge) ने राज्यसभा में विपक्ष के नेता के पद से इस्तीफा दे दिया है। 

सूत्रों के अनुसार उदयपुर में चिंतन शिविर के दौरान पार्टी द्वारा लिए गए एक व्यक्ति एक पद के फैसले के अनुरूप खड़गे ने कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी को इस्तीफा भेज दिया है। मल्लिकार्जुन खड़गे द्वारा इस्तीफा दिए जाने के बाद राज्यसभा में विपक्ष के नेता के पद के लिए पी चिदंबरम और दिग्विजय सिंह रेस में हैं। 

कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए शुक्रवार को मल्लिकार्जुन खड़गे, शशि थरूर और केएन त्रिपाठी ने नामांकन दाखिल किया था। जी-23 नेताओं पृथ्वीराज चव्हाण, मनीष तिवारी और भूपिंदर हुड्डा ने कहा है कि वे पार्टी के अध्यक्ष पद के लिए मल्लिकार्जुन खड़गे की उम्मीदवारी का समर्थन करेंगे।  बता दें कि कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव में मल्लिकार्जुन खड़गे की जीत पक्की मानी जा रही है। उन्हें गांधी परिवार का समर्थन प्राप्त है। पहले राजस्थान के मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता अशोक गहलोत अध्यक्ष पद की रेस में सबसे आगे थे, लेकिन मुख्यमंत्री पद को लेकर राजस्थान कांग्रेस के विधायकों द्वारा बगावत किए जाने से अध्यक्ष बनने का उनका सपना पूरा नहीं हुआ।

यह भी पढ़ें- कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव: खड़गे के पास है अनुभव की ताकत, थरूर कर रहे बदलाव के बयार की बात

17 अक्टूबर को होगा मतदान
गौरतलब है कि कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए 22 सितंबर को नोटिफिकेशन जारी किया गया था। पर्चा दाखिल करने की तारीख 24 से 30 सितंबर तक थी। नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 8 अक्टूबर है। 8 अक्टूबर तक अगर कम से कम दो उम्मीदवार बने रहते हैं तो 17 अक्टूबर को मतदान होगा। रिजल्ट 19 अक्टूबर को घोषित किया जाएगा। पार्टी के सीनियर लीडर मधुसूदन मिस्त्री की अध्यक्षता वाला केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण पूरी प्रक्रिया सम्पन्न कराएगी।

यह भी पढ़ें- सोनिया गांधी से मिलने पहुंचे अशोक गहलोत, राजस्थान कांग्रेस में बगावत पर बोले- घर की बातें हम सुलझा लेंगे

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios