Asianet News HindiAsianet News Hindi

15 अप्रैल तक के लिए टाली गई IPL की तारीख, कोरोना वायरस के चलते BCCI ने लिया फैसला

दुनिया के 114 देशों में कोरोना वायरस का कहर जारी है। भारत में भी कोरोना वायरस तेजी से फैल रहा है। केंद्र और राज्य सरकारें इसके रोकथाम के लिए कई बड़े कदम उठा रही हैं। 

Manish Sisodia says IPL will be banned in wake of coronavirus threat KPP
Author
New Delhi, First Published Mar 13, 2020, 12:35 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. दुनिया के 114 देशों में कोरोना वायरस का कहर जारी है। भारत में भी कोरोना वायरस तेजी से फैल रहा है। केंद्र और राज्य सरकारें इसके रोकथाम के लिए कई बड़े कदम उठा रही हैं। इसी कड़ी में BCCI ने 15 अप्रैल तक के लिए IPL पर रोक लगा दी है। भारत और साउथ अफ्रीका के बीच चल रही तीन मैचों की वनडे सीरीज में भी दूसरे और तीसरे मैच में दर्शकों को स्टेडियम के अंदर जाने की अनुमति नहीं दी गई है। BCCI ने दोनों मैचों के टिकट के पैसे भी दर्शकों को वापस लौट दिए हैं। 

Manish Sisodia says IPL will be banned in wake of coronavirus threat KPP

दिल्ली सरकार ने भी एहतियातन आईपीएल मैचों पर रोक लगा दी है। केजरीवाल सरकार ने अन्य खेल आयोजन और सोशल गैदरिंग पर भी रोक लगा दी है। दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा, कोरोना के चलते सरकार ने ऐसी सभी गतिविधियों पर रोक लगाने का फैसला किया है, जहां बड़ी संख्या में लोग इकट्ठा होंगे। उन्होंने कहा, कोई भी सेमिनार, कान्फ्रेंस, स्पोर्ट ईवेंट हैं इनको अभी बंद किया जाएगा। कोई भी स्पोर्ट ईवेंट जिसमें लोग इकट्ठे होते हैं उनको बंद किया गया है इसमें IPL भी शामिल है। 

विदेशी खिलाड़ियों के कारण आगे बढ़ी तारीखें

कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए भारत सरकार ने 15 अप्रैल तक के लिए विदेशी नागरिकों का वीजा कैंसिल कर दिया है, जिसके कारण सभी 8 टीमों के 60 विदेशी खिलाड़ी 15 अप्रैल तक भारत नहीं आ पाएंगे। BCCI बिना विदेशी खिलाड़ियों के टूर्नामेंट कराने की सोच रही थी, पर कोई भी फ्रेचाइजी इसके लिए राजी नहीं हुई। हालांकि, बिना दर्शकों के मैच कराने पर फ्रेंचाईजी सहमत हैं। अगर सरकार 15 अप्रैल के बाद विदेशी खिलाड़ियों को भारत आने की अनुमति देती है तो अप्रैल के महीने में ही यह टूर्नामेंट शुरू हो सकता है। 

और भी आगे बढ़ सकती हैं तारीखें

भारतीय क्रिकेट बोर्ड के अनुसार फिलहाल इस टूर्नामेंट को 15 अप्रैल तक के लिए टाला गया है। इसके बाद बोर्ड सरकार और सभी फ्रेंचाइजी के साथ बातचीत करके टूर्नामेंट की नई तारीखों के एलान पर फैसला करेगा। अगर आगे भी कोरोना का असर कम नहीं होता है तो टूर्नामेंट को रद्द भी किया जा सकता है। इसके अलावा BCCI के पास बिना दर्शकों के मैच कराने का विकल्प है। हालांकि, ऐसा करने पर हर फ्रेंचाईजी को नुकसान उठाना पड़ेगा और दुनिया की सबसे बड़ी लीग की कमाई पर खासा प्रभाव पड़ेगा।   

'दर्शकों के साथ मैच नहीं होगा'
सिसोदिया ने कहा, दिल्ली में दर्शकों के साथ IPL का कोई मैच नहीं होगा। उन्होंने कहा कि हमने डीएम और एसडीएम को आदेश दे दिए गए हैं। अगर बीसीसीआई बिना गैदरिंग के कोई मैच के लिए कोई रास्ता निकालता है तो उस पर आगे फैसला होगा। 

भारत में 74 मामले सामने आए
दुनिया के 114 देशों में 1,18,000 से अधिक कोरोना वायरस के मामले सामने आए हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसे महामारी घोषित कर दी है, जिसके बाद दिल्ली और हरियाणा ने भी कोरोना को महामारी घोषित कर दिया। देश में कोरोना के 74 मामले सामने आ चुके हैं। भारत के कर्नाटक में एक शख्स की मौत भी हो चुकी है। बता दें कि कोरोना का पहला मामला चीन के वुहान शहर में 31 दिसंबर 2019 को आया था। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios