Asianet News HindiAsianet News Hindi

सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने शेखर कपूर को बनाया फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (FTII) का नया अध्यक्ष

केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने मंगलवार को निर्देशक शेखर कपूर को फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (FTII) सोसाइटी को नए अध्यक्ष और FTII गवर्निंग काउंसिल के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया है। अध्यक्ष पद पर शेखर का कार्यकाल तीन साल का होगा। शेखर एफटीआईआई सोसाइटी के अंतिम अध्यक्ष और गवर्निंग काउंसिल के अध्यक्ष बी.पी. सिंह के बाद अपना पदभार संभालेंगे। सिनेमा और टेलीविजन में फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया को प्रशिक्षण के लिए देश का एक प्रमुख संस्थान माना जाता है। यह केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्रालय के अधीन एक स्वायत्त संस्थान है । एफटीआईआई से सिनेमा की मशहूर हस्तियों जैसे नसीरुद्दीन शाह, शबाना आज़मी, ओम पुरी, जया बच्चन ने प्रशिक्षण हासिल किया है।

Ministry of Information and Broadcasting appoints Shekhar Kapoor as the new chairman of the Film and Television Institute of India (FTII)
Author
Pune, First Published Sep 29, 2020, 8:39 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

पुणे. केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने मंगलवार को निर्देशक शेखर कपूर को फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (FTII) सोसाइटी को नए अध्यक्ष और FTII गवर्निंग काउंसिल के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया है। अध्यक्ष पद पर शेखर का कार्यकाल तीन साल का होगा। शेखर एफटीआईआई सोसाइटी के अंतिम अध्यक्ष और गवर्निंग काउंसिल के अध्यक्ष बी.पी. सिंह के बाद अपना पदभार संभालेंगे। सिनेमा और टेलीविजन में फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया को प्रशिक्षण के लिए देश का एक प्रमुख संस्थान माना जाता है। यह केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्रालय के अधीन एक स्वायत्त संस्थान है । एफटीआईआई से सिनेमा की मशहूर हस्तियों जैसे नसीरुद्दीन शाह, शबाना आज़मी, ओम पुरी, जया बच्चन ने प्रशिक्षण हासिल किया है।

कौन हैं शेखर कपूर?

शेखर कपूर हिन्दी फ़िल्मों के एक अभिनेता एवं निर्देशक हैं। शेखर ने मिस्टर इंडिया एवं मासूम जैसी बेहद सफल फ़िल्में निर्देशित की हैं। अपनी फ़िल्म एलिज़ाबेथ के लिए शेखर को आस्कर पुरस्कार के लिए भी मनोनीत किया जा चुका है। 2013 में, शेखर कपूर ने एबीपी न्यूज़ पर टीवी शो 'प्रधानमंत्री' की भी मेजबानी की थी। इस कार्यक्रम में भारतीय रियासतों के विलय से लेकर देश के अलग-अलग प्रधानमंत्री चुने जाने की पूरी कहानी उन्होंने बताई है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios