रेहड़ी लगाने वाले स्ट्रीट वेंडर्स के लिए अच्छी खबर, अब 2024 तक उठा सकेंगे PM स्वनिधि स्कीम का फायदा

| Dec 09 2022, 07:33 PM IST

रेहड़ी लगाने वाले स्ट्रीट वेंडर्स के लिए अच्छी खबर, अब 2024 तक उठा सकेंगे PM स्वनिधि स्कीम का फायदा
रेहड़ी लगाने वाले स्ट्रीट वेंडर्स के लिए अच्छी खबर, अब 2024 तक उठा सकेंगे PM स्वनिधि स्कीम का फायदा
Share this Article
  • FB
  • TW
  • Linkdin
  • Email

सार

देशभर के स्ट्रीट वेंडर्स के लिए अच्छी खबर है। मोदी सरकार ने स्ट्रीट वेंडर्स को आत्मनिर्भर बनाने के लिए शुरू की गई पीएम स्वनिधि योजना (PM Svanidhi Scheme) को दिसंबर 2024 तक के लिए बढ़ा दिया है। इससे देशभर के करीब 42 लाख स्ट्रीट वेंडर्स/रेहड़ी लगाने वालों को फायदा होगा।

PM Svanidhi Scheme: देशभर के स्ट्रीट वेंडर्स के लिए अच्छी खबर है। मोदी सरकार ने स्ट्रीट वेंडर्स को आत्मनिर्भर बनाने के लिए शुरू की गई पीएम स्वनिधि योजना (PM Svanidhi Scheme) को दिसंबर 2024 तक के लिए बढ़ा दिया है। इससे देशभर के करीब 42 लाख स्ट्रीट वेंडर्स/रेहड़ी लगाने वालों को फायदा होगा। पीएम स्वनिधि योजना (PM Svanidhi Scheme)एक ऐसी स्कीम है, जिसमें सरकार जरूरतमंदों को 10 से 50 हजार रुपए तक का लोन बिना किसी गारंटी के देती है।  

अब तक 31.73 लाख स्ट्रीट वेंडर्स को मिल चुका लाभ :
रिपोर्ट के मुताबिक, 30 नवंबर, 2022 तक 31.73 लाख स्ट्रीट वेंडर्स ने पहले 10 हजार रुपए के लोन का लाभ उठाया है। इनमें से 5.81 लाख ने दूसरे 20 हजार रुपए के लोन का लाभ उठाया है। वहीं, दूसरा लोन लेने वाले 6,926 रेहड़ी-पटरी वालों ने 50 हजार रुपए के तीसरे लोन का भी फायदा उठाया है।

Subscribe to get breaking news alerts

क्या है पीएम स्वनिधि योजना? 
रिपोर्ट्स के मुताबिक, दिसंबर 2024 तक 42 लाख स्ट्रीट वेंडर्स को पीएम स्वनिधि योजना के तहत फायदा दिया जाएगा। बता दें कि कोरोना महामारी के दौरान सबसे ज्यादा दिक्कतों का सामना गली-चौराहों पर रेहड़ी लगाने वाले स्ट्रीट वेंडर्स को ही करना पड़ा था। ऐसे में केंद्र सरकार ने 1 जून, 2020 को पीएम स्वनिधि योजना शुरू की थी। इस योजना के तहत उन्हें कोरोबार शुरू करने के लिए लोन दिया जाता है।

बिना गारंटी के मिलता है लोन : 
पीएम स्वनिधि योजना (PM Svanidhi Scheme) के तहत दिया जाने वाला लोन एक कोलेट्रल फ्री लोन यानी बिना गारंटी के फ्री बिजनेस लोन है। अगर आप पीएम स्वनिधि योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, तो आपके पास आधार कार्ड (Aadhar Card) होना जरूरी है। इस स्कीम के तहत लोन लेने के लिए आप किसी भी सरकारी बैंक में आवेदन कर सकते हैं।

लोन पाने के लिए ऐसे करें अप्लाई :
- पीएम स्वनिधि योजना (PM Svanidhi Scheme) का फायदा उठाने के लिए किसी सरकारी बैंक में आवेदन कर सकते हैं। सबसे पहले बैंक में पीएम स्वनिधि योजना का फॉर्म भरना होगा। 
- इस फॉर्म में मांगी गई जरूरी जानकारियों को भरने के बाद इसके साथ आधार कार्ड की कॉपी अटैच करनी होती है। 
- फॉर्म जमा होने के बाद बैंक मांगी गई जरूरी जानकारियों की जांच करने के बाद लोन के लिए अप्रूवल देगा। लोन मंजूर होने के बाद आपके खाते में तीन किश्तों में पैसा भेजा जाएगा।

ये भी देखें : 

PM मोदी की 10 सबसे बेस्ट योजनाएं, जिनसे आए आम आदमी के अच्छे दिन