Asianet News HindiAsianet News Hindi

पीएम ने घाटी के लोगों को दिलाया भरोसा, अब जम्मू-कश्मीर में होंगी नौकरियां ही नौकरियां

मोदी ने कहा- ''जब धरती का स्वर्ग फिर एक बार विकास की नई ऊंचाइयों को पार कर पूरी दुनिया को आकर्षित करने लगेगा। नागरिकों को उनका हक बेरोकटोक मिलने लगेगा, तो मैं नहीं मानता कि केंद्र शासित प्रदेश की व्यवस्था यहां चलाए रखने की जरूरत पड़ेगी।

Modi Says Many Jobs will be done in Jammu kashmir
Author
New Delhi, First Published Aug 8, 2019, 9:36 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। आर्टिकल 370 हटने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को संबोधित किया। पीएम ने कहा कि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद हम सब मिलकर आतंकवाद, अलगाववाद से इसे मुक्त कराएंगे। इसके साथ ही मोदी ने कहा- ''जब धरती का स्वर्ग फिर एक बार विकास की नई ऊंचाइयों को पार कर पूरी दुनिया को आकर्षित करने लगेगा। नागरिकों को उनका हक बेरोकटोक मिलने लगेगा, तो मैं नहीं मानता कि केंद्र शासित प्रदेश की व्यवस्था यहां चलाए रखने की जरूरत पड़ेगी। हालांकि लद्दाख में यह बनी रहेगी।''

पीएम ने घाटी के लोगों को दिलाया भरोसा.... 
प्रधानमंत्री ने कहा- ''मैं घाटी के लोगों को भरोसा देता हूं कि आपको पूरे पारदर्शी वातावरण में अपना प्रतिनिधि चुनने का मौका मिलेगा। दशकों के परिवारवाद ने जम्मू-कश्मीर के लोगों को नेतृत्व का मौका ही नहीं दिया। अब हम भरोसा दिलाते हैं कि सभी को आगे आने और कमान संभालने का मौका दिया जाएगा।

जम्मू-कश्मीर के स्थानीय लोगों को मिलेगा रोजगार...
मोदी ने देश को संबोधित करते हुए कहा- ''अब 370 के नकारात्मक प्रभावों से भी जम्मू-कश्मीर जल्द बाहर निकलेगा। नई व्यवस्था में हमारी प्राथमिकता रहेगी कि राज्य के कर्मचारियों, पुलिस को दूसरे केंद्र शासित प्रदेश के कर्मचारियों की सुविधाएं मिलें। अभी केंद्र शासित राज्यों में कर्मचारियों को कई सुविधाएं दी जाती हैं, जिनमें से ज्यादातर जम्मू-कश्मीर के कर्मचारियों को नहीं मिलती हैं। ऐसी सुविधाओं को तत्काल घाटी के लोगों को मुहैया कराई जाएंगी। 

सेना में होगी स्थानीय लोगों की भर्ती...
घाटी और लद्दाख में सभी केंद्रीय और राज्य के रिक्त पदों को भरा जाएगा। इससे लोकल लोगों को रोजगार मिलेगा। साथ ही बड़ी कंपनियों को रोजगार के नए अवसर उपलब्ध कराने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।
सेना और अर्द्धसैनिक बलों द्वारा स्थानीय युवाओं की भर्ती की जाएगी। सरकार द्वारा प्रधानमंत्री स्कालरशिप योजना का विस्तार किया जाएगा। 

नागरिकों को दी ईद की बधाई
मोदी ने कहा- ''ईद का मुबारक त्योहार भी नजदीक ही है। ईद के लिए मेरी ओर से आप सभी को बहुत शुभकामनाएं। सरकार इस बात का ध्यान रख रही है कि वहां ईद मनाने में कोई परेशानी ना हो। जो साथी कश्मीर से बाहर रहते हैं और ईद पर वापस जाना चाहते हैं, उन्हें भी सरकार मदद कर रही है। इस अवसर पर मैं कश्मीर की सुरक्षा में तैनात सुरक्षाबलों, प्रशासन, कर्मचारियों, पुलिस का धन्यवाद करता हूं।'' 
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios