Asianet News Hindi

पीएम मोदी ने चक्रवात अम्फान को लेकर तैयारियों का जायजा लिया, NDRF की 25 टीमें तैयार

बंगाल की खाड़ी में उत्पन्न हो रहे चक्रवात अम्फान को लेकर पीएम मोदी ने तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने बताया, चक्रवात अम्फान से संबंधित स्थिति के बारे में तैयारियों की समीक्षा की गई। प्रतिक्रिया उपायों के साथ-साथ निकासी योजनाओं पर भी चर्चा की गई। मैं सभी की सुरक्षा के लिए प्रार्थना करता हूं और केंद्र सरकार से हर संभव सहायता का आश्वासन देता हूं।

Modi took stock of preparations for Amphan cyclone kpn
Author
New Delhi, First Published May 18, 2020, 7:47 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. बंगाल की खाड़ी में उत्पन्न हो रहे चक्रवात अम्फान को लेकर पीएम मोदी ने तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने बताया, चक्रवात अम्फान से संबंधित स्थिति के बारे में तैयारियों की समीक्षा की गई। प्रतिक्रिया उपायों के साथ-साथ निकासी योजनाओं पर भी चर्चा की गई। मैं सभी की सुरक्षा के लिए प्रार्थना करता हूं और केंद्र सरकार से हर संभव सहायता का आश्वासन देता हूं। " एनडीआरएफ के महानिदेशक ने सूचित किया कि एनडीआरएफ की 25 टीमों को तैनात किया गया है जबकि 12 अन्य को तैयार रखा

बुधवार को पश्चिम बंगाल के तट से टकराएगा
चक्रवात तूफान बुधवार को 185 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवाओं के साथ पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश तट से टकराएगा। गृह मंत्रालय के मुताबिक, यह तूफान सोमवार शाम तक विकारल साबित हो सकता है। मंत्रालय ने बंगाल और ओडिशा सरकार को एडवाइजरी जारी की है। इसके मुताबिक, अम्फान दक्षिणी बंगाल की खाड़ी के मध्य और मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर मौजूद है।एडवाइजरी के मुताबिक, तूफान पिछले कुछ घंटों से 13 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से उत्तर की ओर बढ़ रहा है। अफसरों के मुताबिक, तूफान सोमवार शाम तक प्रचंड रूप ले सकता है।

ये राज्य हो सकते हैं प्रभावित
माना जा रहा है कि तूफान का प्रभाव उड़ीसा, पश्चिम बंगाल और तमिलनाडु पर सबसे ज्यादा पड़ सकता है। इन राज्यों में समुद्र तट के करीब रहने वाले करीब 11 लाख लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया जा चुका है।

भारी बारिश के साथ ज्वारभाटा आने की आशंका
राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन समिति ने शनिवार को चक्रवात की तैयारियों का जायजा लिया। इसके अलावा तूफान से प्रभावित होने वाले प बंगाल और ओडिशा को तत्काल सहायता देने का निर्देश दिया गया। कैबिनेट सचिव राजीव गौबा की अध्यक्षता में यह बैठक हुई थी। बताया जा रहा है कि प्रभावित क्षेत्रों में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश और ज्वारभाटा आने की आशंका है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios