Asianet News HindiAsianet News Hindi

Monsoon Alert: ओडिशा, झारखंड, मप्र, छग, यूपी, हिमाचल, उत्तराखंड में कहीं-कही भारी बारिश की चेतावनी

दक्षिण पश्चिमी मानसून(south west monsoon) की सक्रियता से देश के कई राज्यों में बारिश का सिलसिला जारी है। हालांकि कुछ राज्यों को छोड़कर अधिकांश में फिलहाल भारी बारिश रुक गई है। मौसम विभाग ने ओडिशा, छग, मप्र आदि राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

Monsoon Alert, Heavy rain alert at isolated places in Chhattisgarh, Madhya Pradesh, Bengal, Jharkhand, Odisha kpa
Author
New Delhi, First Published Aug 19, 2022, 7:42 AM IST

मौसम डेस्क. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने आजकल में गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़, पूर्वी मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश के पूर्वी हिस्सों, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। राजस्थान में दो दिन बाद फिर बारिश का दौर शुरू होगा।(तस्वीर-गुजरात के सूरत की)

इन राज्यों में हल्की या मध्यम बारिश संभावित
जम्मू कश्मीर, तेलंगाना के कुछ हिस्सों, कोंकण और गोवा, गुजरात, सिक्किम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और उत्तर पूर्व भारत में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। केरल, तमिलनाडु, आंतरिक कर्नाटक, मध्य महाराष्ट्र और लक्षद्वीप में हल्की बारिश संभव है।

पूर्वी महाराष्ट्र में भारी बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग ने विदर्भ के भंडारा, गोंदिया, गढ़चिरौली और नागपुर जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। कुछ स्थानों पर बहुत भारी वर्षा की चेतावनी दी है। क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र, नागपुर ने कहा कि 20-21 जुलाई को विदर्भ में बारिश की गतिविधि बढ़ने की संभावना है। शनिवार और रविवार को विदर्भ में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है और भंडारा, गोंदिया, गढ़चिरौली और नागपुर जिलों में अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। इसी तरह, अमरावती, चंद्रपुर और वर्धा जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भी भारी बारिश की संभावना है। 

दिल्ली में मौसम का हाल
दिल्ली में गुरुवार को दिन गर्म रहा और शहर का अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 35.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि मौसम विभाग ने दो-तीन दिनों में हल्की बारिश की भविष्यवाणी की है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार शुक्रवार को आसमान में आमतौर पर बादल छाए रहेंगे। शनिवार और रविवार को आमतौर पर हल्की बारिश के साथ आसमान में बादल छाए रहेंगे। शुक्रवार को अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 36 और 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।

राजस्थान में 21 अगस्त से बारिश का नया दौर
 मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि राज्य में अब कुछ दिनों के लिए बारिश की गतिविधियां थम जाएंगी। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, जैसलमेर और बाड़मेर को छोड़कर पश्चिमी राजस्थान के ज्यादातर हिस्सों में बारिश की गतिविधियों में तेज कमी आएगी। अधिकांश हिस्सों में मौसम शुष्क रहेगा और छिटपुट स्थानों पर ही बारिश होने की संभावना है। 19 अगस्त को बंगाल की खाड़ी में एक और नया निम्न दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। इसके प्रभाव से पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों में 21 अगस्त से बारिश का नया दौर शुरू हो जाएगा।

इन राज्यों में बीते दिन हुई बारिश
स्काईमेट वेदर(skymet weather) के अनुसार, बीते दिन मध्य महाराष्ट्र, तमिलनाडु और हिमाचल प्रदेश में एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हुई। दक्षिण राजस्थान के गुजरात के शेष हिस्सों कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक और आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हुई। तमिलनाडु में हल्की से मध्यम बारिश हुई। राजस्थान के शेष हिस्सों, जम्मू कश्मीर के कुछ हिस्सों, मध्य प्रदेश, विदर्भ, तटीय ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल, केरल, आंतरिक तमिलनाडु और छत्तीसगढ़ और बिहार में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश दर्ज की गई। मध्य महाराष्ट्र, तमिलनाडु और हिमाचल प्रदेश में एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हुई। दक्षिण राजस्थान के गुजरात के शेष हिस्सों कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक और आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हुई। तमिलनाडु में पर हल्की से मध्यम बारिश हुई। जबकि  गुजरात, दक्षिण-पश्चिम राजस्थान और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई।

यह भी पढ़ें
The Lancet journal की चौंकाने वाली स्टडी: स्मोकिंग-शराब, अनसेफ सेक्स ने दुनियाभर में कैंसर को बढ़ाया
ओडिशा में भारी बारिश ने मचाई तबाही, जानिए देश के बाकी राज्यों के लिए मौसम विभाग ने क्या भविष्यवाणी की है

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios