Asianet News Hindi

मानसून Alert: मध्यभारत के कई राज्यों में भारी बारिश की भविष्यवाणी, बिहार में डिप्टी CM के घर में भरा पानी

दक्षिण-पश्चिम मानसून के झारखंड पर बने चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र के कारण मध्यभारत; खासकर बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, ओडिशा और पूर्वी मध्य प्रदेश में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। वहीं, उत्तर भारत को अभी बारिश का इंतजार करना होगा।

Monsoon Alert, Meteorological Department forecast on rain kpa
Author
New Delhi, First Published Jun 26, 2021, 9:48 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. बिहार में मानसून के सक्रिय होने से अफरा-तफरी का माहौल पैदा हो गया है। डिप्टी सीएम रेणु देवी के आवास सहित विधानसभा परिसर में पानी भर गया है। भारतीय मौसम विभाग(IMD) के अनुसार, दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के राजस्‍थान, पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश, हरियाणा और पंजाब के बाकी हिस्‍सों तथा दिल्‍ली में आगे बढ़ने के लिए स्थितियां अभी अनुकूल नहीं हैं। ऐसे में इन राज्यों को बारिश के लिए अभी इंतजार करना होगा। हालांकि झारखण्‍ड और इससे सटे भागों पर मध्‍य क्षोभमण्‍डल (ट्रोपोस्‍फेयर) में एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। यह सिस्‍टम अगले 3 दिनों तक इसी जगह के आसपास बना रहेगा। इसके प्रभाव से पूर्वी और इससे सटे मध्‍य भारत विशेष रूप से बिहार, झारखंड, छत्‍तीसगढ़, ओडिशा और पूर्वी मध्‍य प्रदेश में अगले 3 दिनों के दौरान अधिकांश स्‍थानों पर बारिश होने की संभावना है। इन भागों में कुछ स्‍थानों पर भारी बारिश, बादलों की तेज़ गर्जना होने और बिजली गिरने की आशंका भी है। 3 दिन बाद बारिश की गतिविधियों में कमी आ जाएगी। छत्‍तीसगढ़ और पूर्वी मध्‍य प्रदेश में अगले 24 घंटों के दौरान कुछ स्‍थानों पर भारी बारिश भी हो सकती है।

मौसम विभाग की भविष्यवाणी
पूर्वोत्‍तर भारत में दक्षिणी-पश्चिमी हवाओं के साथ नमी पर्याप्‍त मात्रा में पहुंच रही है, जिसके कारण पूर्वोत्‍तर राज्‍यों में अगले 5 दिनों के दौरान अधिकांश स्‍थानों पर बारिश होने की संभावना है। असम और मेघालय में अगले 5 दिनों के दौरान जबकि अरुणाचल प्रदेश में अगले 3 दिनों के दौरान कुछ स्‍थानों पर भारी बारिश का भी अनुमान है।

निचले स्‍तर पर हवाओं के प्रभावी होने कारण केरल, कर्नाटक और तमिलनाडु में बारिश बढ़ने का अनुमान है। इन राज्‍यों में 27 से 29 जून, 2021 के बीच अधिकांश स्‍थानों पर बारिश के साथ कुछ जगहों पर भारी वर्षा हो सकती है।

छत्‍तीसगढ़ और मध्‍य प्रदेश में अगले 24 घंटों के दौरान बादलों की तेज गर्जना के साथ बिजली गिरने की घटनाएं हो सकती हैं। इसके चलते बाहर काम करने वाले लोगों और मवेशियों के लिए खतरा हो सकता है।
 
शनिवार को दिल्ली में उत्तर-पश्चिमी दिशा से 12 से 16 किमी प्रति घंटे की गति से हवाएं चल सकती हैं। इस दिन भी आंशिक बादल छाने और गर्जना के साथ बहुत हल्‍की वर्षा होने का अनुमान है। रविवार को भी उत्तर-पश्चिमी दिशा से हवाएं चलेंगी। हवाओं की गति 16 से 20 किमी प्रतिघंटे की हो सकती है। आंशिक बादल छाने के साथ बादल गरज सकते हैं।

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज, सोनभद्र, मिरजापुर, चंदौली, वाराणसी, संत रविदास नगर, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संतकबीर नगर, बस्ती, कुशीनगर, गोंडा, अमेठी आदि पूर्वांचल के जिलों में अगले 24 घंटे के लिए भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

यह भी पढ़ें-चक्रवाती तूफान तौकते के दौरान समुद्र में डूबे टगबोट वरप्रदा हादसे में FIR दर्ज, 11 लोगों की हुई थी मौत
 

pic.twitter.com/1smfUP7r54

 

pic.twitter.com/pw2TKFnYEN

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios