Asianet News Hindi

लॉकडाउन में हैं मच्छरों से परेशान, इन तीन तरीकों से मच्छरों को रखें ऑफिस से दूर

मच्छर कहीं भी आपको परेशान कर सकते हैं। चाहें वह घर हो, या टायलेट, या फिर कोई पार्क। इतना ही नहीं लॉकडाउन में कई दिनों से ऑफिस बंद रहने के चलते वहां भी मच्छरों का आतंक है।

Mosquito menace Three ways to keep your office mosquito free KPP
Author
New Delhi, First Published Jun 15, 2020, 3:26 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. मच्छर कहीं भी आपको परेशान कर सकते हैं। चाहें वह घर हो, या टायलेट, या फिर कोई पार्क। इतना ही नहीं लॉकडाउन में कई दिनों से ऑफिस बंद रहने के चलते वहां भी मच्छरों का आतंक है। इतना ही नहीं दफ्तर में जब हम सबसे जरूरी काम में लगे होते हैं, उसी वक्त काटकर हमें परेशान करते हैं। 

हालांकि, दफ्तर का वातावरण सीधे तौर पर आपके कंट्रोल में नहीं होती। लेकिन जब मच्छरों से दफ्तर की सुरक्षा की बात आती है तो यह आपके नियंत्रण में होती है। 

इन तीन तरीकों से दफ्तर को मच्छरों से रखें दूर 

लीक सही कराएं
मच्छर पानी में जन्म लेते हैं। ऐसे में अगर आपके यहां कहीं पानी ठहरा हुआ है तो उसे तुरंत साफ कराएं। कम नमी वाली जगहों पर भी मच्छर पैदा हो सकते हैं। ये डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया जैसी बीमारियों को फैला सकते हैं।

इसलिए सबसे पहले दफ्तर में सबसे पहले लीक सही कराने की जरूरत है, इससे ऑफिस के आस पास पानी का भराव ना हो। 

डी ह्युमिडी फाई
मच्छरों को जिंदा रहने के लिए नमी की जरूरत होती है। ऐसे में ये नम स्थानों पर पाए जाते हैं। अगर आपके दफ्तर में ऐसी कोई जगह है, जहां अधिक नमी या आद्रता रहती है। तो पूरी संभावना है कि इस जगह से ही मच्छर आ रहे हैं। अगर आपका ऑफिस व्यक्तिगत है तो पोर्टेबल डीह्यूमिडिफायर खरीदा जा सकता है। नहीं तो अपने ऑफिस के मैनेजर को सुझाव दे सकते हैं। 
 
खुले में ना रखा जाए खाना
अगर आपके साथी ऑफिस में खाने पीने का सामान, फल को खुले में छोड़ देते हैं तो इससे मच्छर आते हैं। इसके अलावा खाने के सामान पर कीड़े भी आते हैं। इसलिए ऑफिस में सभी चीजों को ढककर रखने की जरूरत है। इसके अलावा दफ्तर को साफ रखें। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios