Asianet News Hindi

पीएम मोदी ने जारी किया 150 रुपए का सिक्का, कहा, आज भारत ने खुले में शौच बंद कर दिया है

प्रधानमंत्री मोदी ने महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के मौके पर 150 रुपये मूल्य का स्मारक सिक्का जारी किया। अहमदाबाद में एक सभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, "स्वच्छ भारत मिशन ने देश और दुनिया भर में सभी को प्रोत्साहित किया। हर किसी ने इस मिशन में योगदान दिया है। बॉलीवुड ने भी योगदान दिया है। केवल 60 महीनों में हमने 11,000 से अधिक शौचालयों का निर्माण किया है और 60 करोड़ से अधिक लोगों को शौचालय की सुविधा मिली है। इसने दुनिया को हमें और भी अधिक सम्मान दिया है।"

Narendra Modi releases commemorative Rs 150 coins
Author
Ahmedabad, First Published Oct 2, 2019, 8:35 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

अहमदाबाद. प्रधानमंत्री मोदी ने महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के मौके पर 150 रुपये मूल्य का स्मारक सिक्का जारी किया। अहमदाबाद में एक सभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, "स्वच्छ भारत मिशन ने देश और दुनिया भर में सभी को प्रोत्साहित किया। हर किसी ने इस मिशन में योगदान दिया है। बॉलीवुड ने भी योगदान दिया है। केवल 60 महीनों में हमने 11,000 से अधिक शौचालयों का निर्माण किया है और 60 करोड़ से अधिक लोगों को शौचालय की सुविधा मिली है। इसने दुनिया को हमें और भी अधिक सम्मान दिया है।"

भारत ने खुले में शौच बंद कर दिया : मोदी

मोदी ने कहा, "मुझे इस बात की संतुष्टि है कि इस अवसर पर हम 'स्वच्छ भारत' के उनके सपने को पूरा करने के साक्षी बन रहे हैं। मैं खुद को खुशकिस्मत मानता हूं कि इस मौके पर जब भारत ने खुले में शौच बंद कर दिया है। मैं सभी सरपंच, नगरपालिका अधिकारियों को कहना चाहता हूं कि आपने बापू के सपने को साकार करने के लिए पिछले 5 वर्षों से लगातार काम किया है, इसलिए मैं आपमें से हर एक को अपना सम्मान देना चाहता हूं।"

भारत की उपलब्धि पर दुनिया स्तब्ध : मोदी

पीएम मोदी ने कहा, "स्वच्छ मिशन ने कई लोगों की जान बचाई और भारत में जीवन स्तर में सुधार हुआ। पूरी दुनिया भारत की उपलब्धि पर स्तब्ध है।" 

दुनिया बापू जयंती मना रही है : मोदी

"पूरी दुनिया बापू की जयंती मना रही है। कुछ दिनों पहले संयुक्त राष्ट्र (यूएन) ने इस अवसर को यादगार बनाने के लिए एक डाक टिकट जारी किया, अब स्मारक टिकट और सिक्के भी अहमदाबाद में जारी किए गए हैं। खुले में शौच मुक्त भारत स्वच्छ भारत की ओर सिर्फ एक कदम है। शौचालय की सुविधा से वंचित लोगों को जल्द ही यह मिल जाएगा।"

2022 तक एकल प्लास्टिक के उपयोग पर रोक का लक्ष्य

उन्होंने कहा, "स्वच्छता, पर्यावरण और जानवरों का संरक्षण ये सभी चीजें गांधी जी को प्रिय थीं। प्लास्टिक उन सभी के लिए एक बड़ा खतरा है। इसलिए हमें वर्ष 2022 तक देश से 'एकल-प्लास्टिक' को समाप्त करने के लिए लक्ष्य प्राप्त करना है।" संबोधन के दौरान, पीएम मोदी ने जल और पर्यावरण पर बातचीत की और प्लास्टिक का उपयोग कैसे उनके लिए खतरा है। उन्होंने यह भी कहा कि न्यू इंडिया "सबका साथ, सबका विकास" का अनुसरण करेगा।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios