Asianet News Hindi

भारतीय वायुसेना ने LAC पर किया 10 आकाश मिसाइलों का सफल परीक्षण, चीन से तनाव के बीच ऐसे दिखाया दमखम

एयरफोर्स ने आकाश मिसाइलों के साथ-साथ हवा में मार करने वाली इग्ला (Igla) मिसाइलों का भी परीक्षण किया। यहां हम आपको आकाश मिसाइलों की ताकत के बारे में बता रहे हैं। 
 

navy day 2020 evening IAS testfires 10 akash missiles to shoot down china enemy fighters kpt
Author
New Delhi, First Published Dec 4, 2020, 7:05 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नेशनल डेस्क. चीन से तनाव के बीच भारतीय वायुसेना लगातार एक्टिव है। लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) पर चीन के साथ तनाव के बीच इंडियन एयरफोर्स अपनी ताकत का प्रदर्शन कर रही है। शुक्रवार को एयरफोर्स ने LAC पर एक साथ 10 आकाश मिसाइलों का सफल परीक्षण किया। यह मिसाइल दुश्मनों के विमानों को चंद मिनटों में मार गिराने में सक्षम हैं। 

एयरफोर्स ने आकाश मिसाइलों के साथ-साथ हवा में मार करने वाली इग्ला (Igla) मिसाइलों का भी परीक्षण किया। यहां हम आपको आकाश मिसाइलों की ताकत के बारे में बता रहे हैं। 

आकाश मिसाइल की खासियत

आकाश एक मीडियम रेंज की सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल है। इसे डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गेनाइजेशन (DRDO), भारत डायनेमिक्स लिमिटेड और भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड तैयार किया है। पिछले हफ्ते ही इस मिसाइल का सफल परीक्षण आंध्र प्रदेश के सूर्यलंका परीक्षण रेंज में किया गया था।

इन आकाश मिसाइलों को एयरफोर्स ने कम्बाइंड गाइडेट वैपन्स फायरिंग 2020 एक्सरसाइज के दौरान फायर किया। फायरिंग के दौरान ज्यादातर मिसाइलों ने अपने टारगेट पर सीधा निशाना साधा।

LAC पर तैनात की गई हैं मिसाइलें

मिसाइलों को पूर्वी लद्दाख में LAC पर तैनात किया गया है, ताकि दुश्मन के विमानों की घुसपैठ का एयरफोर्स मजबूती से जवाब दे सके। आकाश मिसाइल को हाल ही में अपग्रेड किया गया है। डिफेंस एक्सपर्ट्स का कहना है कि अपग्रेडेशन के बाद इसके टारगेट पर वॉर करने की क्षमता और अधिक मजबूत हो गई है।

आकाश प्राइम मिसाइल तैयार कर रहा DRDO

DRDO अब आकाश प्राइम मिसाइल सिस्टम पर काम कर रहा है। इसमें बहुत ज्यादा ऊंचाई वाली जगहों पर भी टारगेट को निशाना बनाने की क्षमता होगी। इसके अलावा लंबी दूसरी पर दुश्मन के लड़ाकू विमान को भी मार गिराने की ताकत होगी।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios