Asianet News Hindi

नई शिक्षा नीति- 2020 : STARS योजना को कैबिनेट से मिली मंजूरी, वर्ल्ड बैंक ने की मदद

केंद्र सरकार ने बुधवार को हुई कैबिनेट बैठक में नई शिक्षा नीति-2020 को लेकर अहम फैसला लिया है। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई बैठक में नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति को अमली जामा पहनाना शुरू कर दिया गया है। इसके लिए केंद्र सरकार ने STARS प्रोजेक्ट बनाया है।

New Education Policy-2020: Cabinet approves STARS scheme, World Bank helps
Author
New Delhi, First Published Oct 14, 2020, 6:42 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. केंद्र सरकार ने बुधवार को हुई कैबिनेट बैठक में नई शिक्षा नीति-2020 को लेकर अहम फैसला लिया है। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई बैठक में नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति को अमली जामा पहनाना शुरू कर दिया गया है। इसके लिए केंद्र सरकार ने STARS प्रोजेक्ट बनाया है जिसका मतलब Strengthening teaching learning and result for states है।

प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि इस प्रोजेक्ट का मूल उद्देश्य 'बच्चों ने शिक्षा से क्या सीखा' है। इसके लिए कई कार्यक्रम चलाए जाएंगे। इस प्रोजेक्ट को 6 राज्यों में वर्ल्ड बैंक की मदद से चलाया जाएगा। STARS प्रोजेक्ट शिक्षा मंत्रालय के अतर्गत काम करेगा। इसमें 6 राज्य हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, केरल और ओडिशा शामिल हैं। मंत्री के मुताबिक, इस पूरे प्रोजेक्ट की लागत 5,718 करोड़ रुपये है जिसमें विश्व बैंक द्वारा 500 मिलियन डॉलर की मदद की जाएगी।
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios