Asianet News Hindi

क्या स्तनपान कराने वाली महिलाएं लगवा सकती हैं टीका, रिकवरी के बाद कब लगवाएं वैक्सीन...जानिए नए नियम

केंद्र सरकार ने कोरोना वैक्सीन के लिए नेशनल एक्सपर्ट ग्रुप की सलाह मान ली है। नई सिफारिशों के मुताबिक, कोरोना से ठीक होने के 3 महीने बाद ही वैक्सीन की डोज ली जा सकेगी। इसके अलावा स्तनपान कराने वाली महिलाओं को भी वैक्सीन लेने की सिफारिश की गई है।

New Recommendations of National Expert Group on Vaccine Administration for COVID19 accepted KPP
Author
New Delhi, First Published May 19, 2021, 5:25 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. केंद्र सरकार ने कोरोना वैक्सीन के लिए नेशनल एक्सपर्ट ग्रुप की सलाह मान ली है। नई सिफारिशों के मुताबिक, कोरोना से ठीक होने के 3 महीने बाद ही वैक्सीन की डोज ली जा सकेगी। इसके अलावा स्तनपान कराने वाली महिलाओं को भी वैक्सीन लेने की सिफारिश की गई है।

स्वास्थ्य मंत्रालय की नई सिफारिशों के मुताबिक, जो लोग वैक्सीन की पहली डोज के बाद संक्रमित हुए हैं, तो दूसरी डोज कोरोना से रिकवरी के 3 महीने बाद दिया जाएगा। वहीं, अस्पताल में भर्ती हुए लोग जो किसी अन्य गंभीर बीमारी से ग्रस्त है उन्हें भी वैक्सीनेशन के लिए 4-8 सप्ताह तक इंतजार करना होगा। 

इन सिफारिशों को भी मिली मंजूरी

- अगर कोई व्यक्ति गंभीर बीमारी से पीड़ित है, उसे हॉस्पिटलाइजेशन या ICU की जरूरत है तो उसे भी वैक्सीनेशन के लिए 4-8 हफ्ते इंतजार करना होगा, उसके बाद उसे वैक्सीन लगाई जा सकती है।
- कोई भी व्यक्ति वैक्सीन लगवाने के 14 दिन बाद ब्लड डोनेट कर सकता है। अगर कोई व्यक्ति कोविड पीड़ित है और 14 दिन बाद उसकी RT-PCR रिपोर्ट निगेटिव आई है तो वह भी ब्लड डोनेट कर सकता है।
- वैक्सीनेशन से पहले किसी व्यक्ति के रैपिड एंटीजन टेस्ट की जरूरत नहीं है।
- स्तनपान कराने वाली महिला वैक्सीन लगवा सकती हैं।

संक्रमित लोग ठीक होने के 14 दिन बाद दे सकते हैं ब्लड
नई गाइडलाइन के मुताबिक, कोरोना से संक्रमित व्यक्ति ठीक होने के 14 दिन बाद ब्लड डोनेट कर सकता है। इसके अलावा वैक्सीन की डोज लगने के 14 दिन बाद कोई भी ब्लड डोनेट कर सकता है। स्तनपान कराने वाली महिला वैक्सीन लगवा सकती हैं। इसके अलावा वैक्सीन से पहले रैपिड एंटीजन टेस्ट की भी कोई जरूरत नहीं है। 

देश में 18.5  करोड़ लोगों को लगी वैक्सीन
देश में अब तक कोरोना वैक्सीन 18,58,09,302 डोज लग चुकी हैं। वहीं, देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के  2,67,334 नए मामले सामने आए हैं। अब तक देश में 2,54,96,330 लोग संक्रमित हो चुके हैं। 4529 लोगों की मौत पिछले 24 घंटे में हुई है। अब तक 2,83,248 लोगों की मौत हो चुकी है। देश में सक्रिय मामलों की कुल संख्या 32,26,719 है और डिस्चार्ज हुए मामलों की कुल संख्या 2,19,86,363 है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios