Asianet News HindiAsianet News Hindi

6 महीने पहले सरकार ने लागू किया था ये नियम, हुआ था विरोध; लेकिन अब बच गई 10 हजार लोगों की जान

भारत में पिछले 6 महीने में सड़क हादसों में मरने वाले लोगों की संख्या में कमी आई है। परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने सोमवार को राज्यसभा में बताया, सितंबर में संशोधित मोटर व्हीकल एक्ट लागू होने के बाद सड़क हादसों में मरने वालों की संख्या में 10% कमी आई है।

Nitin Gadkari says 10% decrease in deaths due to road accidents after new law KPP
Author
New Delhi, First Published Mar 16, 2020, 8:28 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. भारत में पिछले 6 महीने में सड़क हादसों में मरने वाले लोगों की संख्या में कमी आई है। परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने सोमवार को राज्यसभा में बताया, सितंबर में संशोधित मोटर व्हीकल एक्ट लागू होने के बाद सड़क हादसों में मरने वालों की संख्या में 10% कमी आई है। संशोधित मोटर व्हीकल एक्ट के तहत, सरकार ने सड़क नियम तोड़ने पर जुर्माने और सजा के प्रावधानों में वृद्धि की। 

नितिन गडकरी ने एक सवाल के जवाब में बताया, सरकार का मुख्य फोकस अगले पांच सालों में सड़क हादसों में 50% की कमी पर है। हाल ही में स्वीडन में हुए विश्व सुरक्षा सम्मेलन में भारत ने यह लक्ष्य भी रखा है। 

तमिलनाडु में 24% कम हुईं मौतें
गडकरी ने कहा कि देश में कुल 5 लाख दुर्घटनाएं होती हैं और लगभग 1.5 लाख अपनी जान गंवाते हैं। उन्होंने कहा, इनमें से 65% लोग 18 से 35 साल की उम्र के होते हैं। उन्होंने बताया, पिछले 5 महीने में एक्सीडेंट में मरने वालों की संख्या में सबसे ज्यादा कमी तमिलनाडु में हुई है। यहां मरने वालों की संख्या में 24% तक की कमी आई है। देश के किसी राज्य में यह सबसे ज्यादा है।
 
उन्होंने कहा, तमिलनाडु ने बहुत अच्छा काम किया है। हम इन सबसे 10 हजार लोगों की मौत बचाने में सफल हुए हैं। 

किस राज्य में कितनी कम हुई मौतें?

राज्य कितनी कम हुई मौतें?
तमिलनाडु 24%
जम्मू कश्मीर 15%
चंडीगढ़ 15%
गुजरात 14%
उत्तर प्रदेश 13%
आंध्र प्रदेश 7%
मणिपुर 4%

उधर, मौतों के मामले में केरल में 4.9% और असम में 8% बढ़ोतरी हुई है।

भारत सरकार ने उठाए ये बड़े कदम
गडकरी ने बताया, सरकार ने देश में 1,000 ड्राइविंग स्कूल खोलने का प्रस्ताव रखा है, जिनमें से 22 पहले ही खुल चुके हैं। इसके अलावा उन्होंने बताया कि ज्यादातर दुर्घटनाएं खराब सड़क इंजीनियरिंग की वजह से हुईं और सरकार ने देश में दुर्घटनाओं को कम करने के लिए ऐसे 3,000 ब्लैक स्पॉट की पहचान की है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios