Asianet News HindiAsianet News Hindi

पूर्वोत्तर की हसीन वादियों का सैर हुआ आसान, हवाई सेवा शुरू, सिंधिया बोले: पूर्वोत्तर का द्वार है मिजोरम

सिंधिया ने अपने साथी मंत्री जनरल वीके सिंह के साथ मिजोरम विजिट का आश्वासन देते हुए कहा कि एलायंस एयर के सबसे एटीआर विमान उत्तर-पूर्वी मार्गों पर तैनात हैं। आज, हम 4 शहरों को एक उड़ान से जोड़कर पूरे पूर्वोत्तर भारत में निर्बाध कनेक्टिविटी स्थापित कर रहे हैं।  

North East India connected with air routes, six new routes expanded by civil aviation ministry
Author
New Delhi, First Published Oct 18, 2021, 4:08 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। उड्डयन मंत्रालय (Civil Aviation Minister) ने उत्तर-पूर्व भारत (North East India) में छह नए हवाई मार्गों (aerial routes)को हरी झंडी दी है। सोमवार को नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindhia) व राज्यमंत्री जनरल डॉ.वीके सिंह (Gen V K Singh)ने नए हवाई मार्गों का शुभारंभ किया। 

इन छह हवाई रूट्स पर उड़ान सेवा

उड्डयन मंत्रालय ने छह नए रूट्स को हरी झंडी दी है। ये रूट कोलकाता-गुवाहाटी, गुवाहाटी-आइजोल, आइजोल-शिलांग, शिलांग-आइजोल, आइजोल-गुवाहाटी और गुवाहाटी-कोलकाता हैं।

पूर्वोत्तर भारत का प्रवेश द्वार है मिजोरम

छह नए रूट्स का उद्घाटन करते हुए भारत सरकार के नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य एम. सिंधिया ने कहा कि मिजोरम पूर्वोत्तर भारत का प्रवेश द्वार है। अपने पर्यटन और आर्थिक क्षेत्र के लिए शहर का अत्यधिक महत्व है। उन्होंने कहा कि हम पीएम मोदी के विजन को पंख देने के लिए प्रतिबद्ध हैं, जिससे यह संभव हो सके कि देश के सभी नागरिकों को हर राज्य की विशिष्टता का अनुभव हो। 

सिंधिया ने अपने साथी मंत्री जनरल वीके सिंह के साथ मिजोरम विजिट का आश्वासन देते हुए कहा कि एलायंस एयर के सबसे एटीआर विमान उत्तर-पूर्वी मार्गों पर तैनात हैं। आज, हम 4 शहरों को एक उड़ान से जोड़कर पूरे पूर्वोत्तर भारत में निर्बाध कनेक्टिविटी स्थापित कर रहे हैं।  

उन्होंने कहा कि UDAN योजना के तहत, हमने उन शहरों को जोड़ा है जिनका देश के विमानन मानचित्र पर कोई उल्लेख नहीं था। हमने पहले ही 60 हवाई अड्डे और 387 मार्ग शुरू कर दिए हैं, जिनमें से 100 मार्ग अकेले उत्तर पूर्व में दिए गए हैं, और 50 पहले से ही चालू हैं। इसके अलावा, 2014 में, उत्तर पूर्व में केवल 6 हवाईअड्डे चालू थे, अब हम 7 वर्षों की छोटी अवधि में 15 हवाईअड्डों तक पहुंच गए हैं। उन्होंने कहा कि इन नई उड़ानों के साथ, गुवाहाटी, आइजोल और शिलांग के यात्रियों को देश के बाकी हिस्सों से आगे की कनेक्टिविटी के लिए कई विकल्प मिलेंगे।

ये लोग रहे मौजूद

वर्चुअल हुए इस उद्घाटन के दौरान मिजोरम के लेंगपुई हवाई अड्डे पर भी संबंधित जनप्रतिनिधि मौजूद रहे। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ.आर. ललथंगलियाना, खेल एवं युवा सेवा, सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी राज्यमंत्री रॉबर्ट रोमाविया रॉयटे जबकि एमओसीए में आयोजित समारोह में नागरिक उड्डयन मंत्रालय, एमओसीए की संयुक्त सचिव उषा पाधी व वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें:

बांग्लादेश में हिंदुओं पर हमला: ढाका विवि के छात्रों ने धार्मिक समूहों के साथ किया प्रदर्शन, सड़क जाम

पांच राज्यों में चुनाव के पहले अमित शाह ने की दिल्ली वाररूम में मीटिंग: यूपी सबसे बड़ी चुनौती, अजय मिश्र बनें गले की फांस!

गृह मंत्रालय और राज्यों में बढ़ेगी टकराहटबीएसएफ का बंगालपंजाब और असम में अधिकार क्षेत्र बढ़ा तो गुजरात में घटा

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios