Asianet News Hindi

पूर्वाेत्तर में कोरोना की बेतहाशा वृद्धिः नागालैंड में संक्रमण दर 1% से 34% पर पहुंचा, मणिपुर में 78% रिकवरी

पश्चिम बंगाल व पूर्वाेत्तर के आठ राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों से केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन ने बताया कि हम साल के अंत तक अपनी व्यस्क आबादी को वैक्सीनेट करने की स्थिति में होंगे। 

North east states facing Covid 19 cases surge, Nagaland positivity rate increased to 34% DHA
Author
New Delhi, First Published May 19, 2021, 10:34 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। वैक्सीन की किल्लत के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डाॅ.हर्षवर्धन ने राज्यों को आश्वस्त किया कि इस साल के अंत तक हमारे पास 267 करोड़ वैक्सीन होगा। जुलाई तक 51 करोड़ वैक्सीन उपलब्ध हो जाएगी।

राज्यों से स्वास्थ्य मंत्री की वर्चुअल मीटिंग

पश्चिम बंगाल व पूर्वाेत्तर के आठ राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों से केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन वर्चुअल मीटिंग बुधवार को कर रहे थे। उन्होंने स्वास्थ्य मंत्रियों को बताया कि हम साल के अंत तक अपनी व्यस्क आबादी को वैक्सीनेट करने की स्थिति में होंगे। जुलाई तक हमारे पास 51 करोड़ वैक्सीन होगी जबकि दिसंबर तक 267 करोड़ वैक्सीन संभावित है। 

फ्रंटलाइन व हेल्थ वर्कर्स को वैक्सीन जरूर लगाएं

डाॅ.हर्षवर्धन ने राज्यों से अपील किया कि वह अपने हेल्थवर्कर्स, फ्रंटलाइन  वर्कर्स को वैक्सीन जरूर लगाएं। सबसे अधिक ये लोग ही संक्रमण का शिकार हो रहे हैं। 

छोटे राज्यों में बढ़ रहे कोरोना केस

पश्चिम बंगाल के अलावा असम, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, त्रिपुरा, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश में कोविड का संक्रमण तेज हुआ है। यहां रोज नए केस में बढ़ोतरी हो रही है। डेट रेट भी यहां बढ़ा हुआ है। मिजोरम के सभी जिलों में कोरोना केस बढ़े हैं। नागालैंड में एक दिन में 15 से केस बढ़कर 300 केस हो चुके हैं। यहां पाॅजिटिविटी एक प्रतिशत से बढ़कर 34 प्रतिशत पर पहुंच गई है। असम के कामरूप मेट्रोपाॅलिटन में नए मामले बेहद बढ़े हैं। राज्य का 45 प्रतिशत केस इसी क्षेत्र से है। मणिपुर में रिकवरी दर सबसे चिंतित करने वाली है। यहां रिकवरी रेट महज 78 प्रतिशत ही है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि छोटे राज्यों को अब सतर्क रहने की जरूरत है। 

वैक्सीनेशन ही सबसे बेहतर उपाय

डाॅ.हर्षवर्धन ने राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों से कहा कि वैक्सीन ही कोरोना से बचने का सबसे अव्वल उपाय है। इसपर राज्यों को गंभीरता से लागू करना होगा और माॅनिटरिंग करनी होगी। 

देश में कम हुई पाॅजिटिव केसों की संख्या

देश में पिछले 24 घंटों में पाॅजिटिव केसों की संख्या में कमी आई है। अब यह 2.67 लाख पर आ गया है। जबकि तीन लाख 89 हजार 566 ठीक हुए हैं। हालांकि, मौतों की संख्या में कोई कमी नहीं आ रही है। 24 घंटों में 4525 लोगों की जान गई है। 

Asianet News का विनम्र अनुरोधः आईए साथ मिलकर कोरोना को हराएं, जिंदगी को जिताएं... जब भी घर से बाहर निकलें माॅस्क जरूर पहनें, हाथों को सैनिटाइज करते रहें, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। वैक्सीन लगवाएं। हमसब मिलकर कोरोना के खिलाफ जंग जीतेंगे और कोविड चेन को तोडेंगे। #ANCares #IndiaFightsCorona

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios