Asianet News HindiAsianet News Hindi

कोरोना का कहर हुआ तेज; अब तक 31 लोग चपेटे में, जायजा लेने आधी रात एयरपोर्ट पहुंचे स्वास्थ्य मंत्री

भारत में इस वक्त कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या 31 हो चुकी है। 31 में से 15 मरीजों का इलाज गुरुग्राम में चल रहा है। जबकि 10 मरीज दिल्ली के अस्पताल में भर्ती है, 1 मरीज तेलंगाना में है, 2 मरीज जयपुर में हैं।

Number of patients infected due corona increased in india live news and updates kps
Author
New Delhi, First Published Mar 6, 2020, 10:13 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. चीन समेत दुनिया के 70 से अधिक देशों में आतंक मचाने के बाद कोरोना ने भारत में तेजी से अपने पांव पसारे हैं। भारत में इस वक्त कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या 31 हो चुकी है। 31 में से 15 मरीजों का इलाज गुरुग्राम में चल रहा है। जबकि 10 मरीज दिल्ली के अस्पताल में भर्ती है, 1 मरीज तेलंगाना में है, 2 मरीज जयपुर में हैं। इन 31 मरीजों में 16 मरीज इटली के निवासी हैं जो हिंदुस्तान घूमने आए थे। 6550 फ्लाइट्स से आए अब तक 6,49,452 यात्रियों की स्क्रीनिंग की जा चुकी है।

आधी रात एयरपोर्ट पहुंचे स्वास्थ्य मंत्री 

देश में कोरोना वायरस से जंग में सरकार पूरी तरह मुस्तैद दिख रही है। कोरोना को मात देने के लिए सरकार ने खुद मोर्चा संभाल रखा है। गुरुवार रात केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन सिंह दिल्ली एयरपोर्ट पहुंच गए। जहां उन्होंने स्क्रीनिंग समेत तमाम व्यवस्थाओं का जायजा लिया। 

19 और लैब बनाने की तैयारी

सरकार पहले ही कोरोना वायरस से संदिग्ध लोगों की जांच के लिए 15 लैब बना चुकी है और अब 19 और लैब बनाने की तैयारी है। देश के 21 एयरपोर्ट पर विदेश से आने वाले हर यात्री की जांच हो रही है। राज्यों के कई अस्पतालों में आइसोलेशन वार्ड भी बनाए गए हैं। हालात इतने गंभीर है।

हर्षवर्धन बोले- तैयार हैं हम

केंद्र सरकार ने लगातार दूसरे दिन देश को भरोसा दिया है कि कोरोना को हराने के लिए हम तैयार हैं। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि केंद्रीय मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन स्वास्थ्य सेवाओं के हालात और हवाई मुसाफिरों की स्क्रीनिंग का जायजा लेने के लिए दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पहुंचे।

इससे पहले उन्होंने राज्यसभा में सरकार की तैयारियों का ब्यौरा प्रस्तुत किया। इस दौरान उन्होंने कहा था कि 4 मार्च तक 29 मरीज सामने आए हैं। जिनका उपचार किया जा रहा जबकि 28 हजार लोगों को निगरानी में रखा गया है। इसके साथ ही उन्होंने बताया थी कि पूरी स्थिति पर केंद्रीय मंत्रीमंडल का एक समूह सभी स्थितियों पर नजर रख रहा है। जबकि पीएम मोदी खुद पल-पल की जानकारी ले रहे हैं। 

स्कूलों में छुट्टी, पीएम को दौरा टला 

दिल्ली में पांचवी तक के सभी स्कूल 31 मार्च तक बंद कर दिए गए हैं। गाजियाबाद में भी कई स्कूलों में मौजूदा सत्र के लिए पांचवी तक छुट्टी घोषित कर दी गई है। जम्मू, बिहार, तमिलनाडु और कर्नाटक में कोरोना के संदिग्ध मिले हैं। वहीं, कोरोना के कहर के कारण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का यूरोपियन देशों का दौरा टल गया है। 

सिक्किम में पर्यटकों की एंट्री बैन

कोरोना के कहर को देखते हुए सिक्किम में विदेशी पर्यटकों की एंट्री बैन कर दी गई है। सिक्किम सरकार का कहना है कि सबकी सुरक्षा हमारी पहली प्राथमिकता है। उधर, भारतीय वायु सेना और थल सेना ने कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए सभी कर्मचारियों के लिए गाइडलाइन जारी की है। सेना ने अपने कर्मचारियों से कहा गया है कि वे गैर-जरूरी विदेश यात्रा करने से बचें और स्वास्थ्य मंत्रालय की एडवाइजरी का पालन करें। रक्षा अधिकारियों ने बताया, 'सभी सैनिकों की सुबह रोल कॉल या परेड के दौरान स्क्रीनिंग की जाएगी । जिनमें सर्दी-खांसी के लक्षण पाए जाएंगे, उनकी आगे जांच की जाएगी।'

दुनिया में 3280 लोगों की मौत

कोरोना का आतंक दुनिया के 70 से अधिक देशों में जारी है। COVID-19 से अब तक 3280 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, करीब 1 लाख लोग इससे संक्रमित हैं। चीन में  मरने वालों की संख्या 3,042 पहुंच गई है, जबकि वहां 80,552 लोग संक्रमित हैं।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios