Asianet News HindiAsianet News Hindi

देश में Omicron संक्रमण बेतहाशा बढ़ रहा, दिल्ली Red Alert की ओर, SC अब सिर्फ करेगा Virtual सुनवाई

ओमीक्रोन जिस तेजी से संक्रमित कर रहा, उससे देश में एक बार फिर मेडिकल इमरजेंसी की स्थितियां होंगी। सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने सभी शारीरिक सुनवाई दो सप्ताह के लिए स्थगित कर दी गई है।

Omicron Cases increasing rapidly in India, Supreme court reverted to virtual hearings, Delhi to impose Red Alert, DVG
Author
New Delhi, First Published Jan 2, 2022, 9:05 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। कोविड-19 (Covid-19) मामलों की बढ़ती संख्या को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने वर्चुअल सुनवाई का फैसला लिया है। अगले दो सप्ताह तक उच्चतम न्यायालय अब वर्चुअल हियरिंग (Virtual hearings) ही करेगा। सभी शारीरिक सुनवाई दो सप्ताह के लिए स्थगित कर दी गई है। यह 3 जनवरी से अगले दो सप्ताह तक प्रभावी रहेगा। हालांकि, स्थितियों को देखने के बाद इस आदेश को आगे बढ़ाया जा सकता है। देश में ओमीक्रोन का संक्रमण बेहद तेजी से बढ़ रहा है। दिल्ली ने येलो अलर्ट (Yellow Alert) जारी कर रखा है लेकिन माना जा रहा है कि जल्द ही रेड अलर्ट (Red Alert) जारी किया जा सकता है। उधर, महाराष्ट्र में 11877 नए कोविड केस रिपोर्ट किए गए हैं। यहां ओमीक्रोन मरीजों की संख्या बढ़कर 510 पर पहुंच गई है। 

सुप्रीम कोर्ट ने जारी किया आदेश

सुप्रीम कोर्ट की नोटिस में बताया गया है कि यह बार के सदस्यों, पार्टी-इन-पर्सन और सभी संबंधितों की जानकारी के लिए अधिसूचित किया जाता है कि ओमीक्रोन वेरिएंट के मामलों की बढ़ती संख्या को ध्यान में रखते हुए, सक्षम प्राधिकारी को यह निर्देश देने में प्रसन्नता हुई है कि भौतिक सुनवाई (हाइब्रिड मोड) के लिए 7 अक्टूबर, 2021 को अधिसूचित संशोधित मानक संचालन प्रक्रिया (SOP) वर्तमान के लिए निलंबित रहेगी, और 3 जनवरी से प्रभावी दो सप्ताह की अवधि के लिए अदालतों के समक्ष सभी सुनवाई केवल वर्चुअल मोड से होगी।

सभी पक्षों को दी गई जानकारी

सुप्रीम कोर्ट के रजिस्ट्रार चिराग भानु सिंह और बीएलएन आचार्य के अनुसार बार एसोसिएशन, याचिकाकर्ता को व्यक्तिगत रूप से और अन्य सभी पक्षों को निर्णय के बारे में सूचित कर दिया गया है।

कोविड के दौर में सुप्रीम कोर्ट करना शुरू की थी वर्चुअल हियरिंग

शीर्ष अदालत मार्च 2020 से आभासी सुनवाई कर रही है। 7 अक्टूबर, 2021 को जारी एक नोटिस में SC ने निर्देश दिया कि सप्ताह में दो दिन मंगलवार और बुधवार को शारीरिक सुनवाई की जाए। गुरुवार को हाइब्रिड सुनवाई तय की गई थी। वर्चुअल सुनवाई के दिन सोमवार और शुक्रवार के लिए निर्धारित किए गए थे। लेकिन अब कोविड के बढ़ते मामलों को देखते हुए सिर्फ वर्चुअल सुनवाई की होगी। यह स्थितियां दो सप्ताह के लिए फौरी तौर पर लागू की गई हैं।

दिल्ली रेड अलर्ट की ओर...

इस बीच, दिल्ली ने रविवार को 3,194 नए कोविड -19 मामले दर्ज किए। इसमें एक की मृत्यु हो गई। दिल्ली में सक्रिय रोगियों की संख्या बढ़कर 8397 हो गई। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार मामले की सकारात्मकता दर 4.59 प्रतिशत हो गई। दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की कार्य योजना के अनुसार, यदि लगातार दो दिनों तक मामले की सकारात्मकता दर पांच प्रतिशत से अधिक है, तो 'रेड' अलर्ट जारी किया जा सकता है। इसका मतलब है कि 'पूर्ण कर्फ्यू' और अधिकांश आर्थिक गतिविधियों पर रोक लगाई जा सकती है।

महाराष्ट्र में बढ़े मामले

महाराष्ट्र में रविवार को 11,877 नए मामले सामने आए, 2,069 ठीक हुए और 9 लोगों की मौत हुई। सक्रिय मामले 42,024 हैं। राज्य में रविवार को ओमीक्रोन संक्रमण के 50 मरीज सामने आए हैं, महाराष्ट्र में कुल 510 ओमाइक्रोन मामले सामने आए हैं।

Read this also:

Research: Covid का सबसे अधिक संक्रमण A, B ब्लडग्रुप और Rh+ लोगों पर, जानिए किस bloodgroup पर असर कम

Covid-19 के नए वायरस Omicron की खौफ में दुनिया, Airlines कंपनियों ने double किया इंटरनेशनल fare

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios