Asianet News Hindi

अगस्त से 23 राज्यों में 'वन नेशन वन राशन कार्ड' होगा लागू, 67 करोड़ लोगों को होगा फायदा

जून से राशन कार्ड की नेशनल पोर्टेबिलिटी यानी वन नेशन वन राशन कार्ड लागू किया जाएगा। अगस्त 2020 तक 23 राज्यों के 67 करोड़ लाभार्थी को कवर किया जाएगा। इस स्‍कीम में एक राशन कार्ड पर राशनकार्डधारी देश के किसी कोने में अपने हिस्‍से का राशन ले सकते हैं।

One Nation One Ration Card will be implemented- 67 crore beneficiaries in 23 states kps
Author
New Delhi, First Published May 14, 2020, 5:03 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत 20 लाख करोड़ रुपए के राहत पैकेज की दूसरी किस्त का ऐलान किया। इस दौरान उन्होंने प्रवासी मजदूरों, सड़क के किनारे स्टॉल या रेहड़ी लगाने वालों, छोटे व्यापारियों, स्वरोजगार और छोटे किसानों के लिए ऐलान हैं। उन्होंने देश में वन नेशन वन राशन कार्ड लागू करने का ऐलान किया है। 

देश के किसी भी कोने में ले सकते हैं अपने हिस्से का राशन  

जून से राशन कार्ड की नेशनल पोर्टेबिलिटी यानी वन नेशन वन राशन कार्ड लागू किया जाएगा। अगस्त 2020 तक 23 राज्यों के 67 करोड़ लाभार्थी को कवर किया जाएगा। मार्च 2021 तक सभी राशन कार्ड कवर होंगे। बता दें कि इस स्‍कीम में एक राशन कार्ड पर राशनकार्डधारी देश के किसी कोने में अपने हिस्‍से का राशन ले सकते हैं। देश में 80 करोड़ से अधिक राशनकार्डधारी हैं। 

2 महीने तक प्रवासी मजदूरों को मिलेगा मुफ्त राशन 

2 महीने तक प्रवासी मजदूरों को अनाज की होगी फ्री सप्‍लाई। जिनके पास राशन कार्ड नहीं है, उन्हें भी 5 किलो गेहूं-चावल, एक किलो चना दिया जाएगा। इसके लिए 3500 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। इसका फायदा करीब 8 करोड़ मजदूरों को मिलेगा। इसे लागू करने की जिम्‍मेदारी राज्‍य सरकारों को होगी। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios