Asianet News Hindi

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की कोरोना वैक्सीन 70 फीसदी प्रभावी, क्लीनिकल ट्रायल परिणाम हुए जारी

कोरोना वायरस की वैक्सीन बना रही विभिन्न कंपनियों की वैक्सीन ट्रायल के परिणाम सामने आने लगे हैं। इसी कड़ी में ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की वैक्सीन एस्ट्राजेनेका, AZD1222, को कोरोना के खिलाफ 70 प्रतिशत प्रभावी बताया जा रहा है। 

Oxford University Corona vaccine 70% effective clinical trial results continue kpl
Author
New Delhi, First Published Nov 23, 2020, 9:07 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. कोरोना वायरस की वैक्सीन बना रही विभिन्न कंपनियों की वैक्सीन ट्रायल के परिणाम सामने आने लगे हैं। इसी कड़ी में ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की वैक्सीन एस्ट्राजेनेका, AZD1222, को कोरोना के खिलाफ 70 प्रतिशत प्रभावी बताया जा रहा है। यूके और ब्राजील में प्रकाशित वैकसीन के 2/3 क्लीनिकल ट्रायल के डाटा के आधार पर ऐसा कहा जा रहा है। वैक्सीन के प्रभाव की बात करें तो जो लोग इस वैक्सीन को लगवाएंगे वह 70 प्रतिशत इस बीमारी से सुरक्षित रहेंगे। 

विशेषज्ञों ने इस वैक्सीन के दो डोज दिए थे, जिनमें से एक का प्रभाव 90 प्रतिशत था।एस्ट्राजेनेका ने एक बयान में कहा, "यूके और ब्राजील में AZD1222 के क्लीनिकल ट्रायल की आंतरिक एनालिसिस में पता चला है कि यह वैक्सीन कोविड-19 से लड़ने में प्रभावी है। जिन लोगों ने वैक्सीन लगवाई उन्हें कोविड-19 संबंधी परेशानियां नहीं हुईं और कोविड-19 के बहुत गंभीर केस भी सामने नहीं आए।"

70 फीसदी प्रभावी रहा अंतिम परिणाम 
स्टेटमेंट के अनुसार, जब AZD1222 का एक डोज रेजिमेन  (n=2,741) दिया गया तो वह 90 प्रतिशत प्रभावी था। उसके एक महीने बाद फुल डोज दिया गया और एक अन्य डोज (n=8,895) में 62 प्रतिशत प्रभावशीलता देखी गई। इसे एक महीने बाद इसे दो फुल डोजेज की तरह दिया गया था। दोनों डोजेज (n=11,636) के संयुक्त परिणाम के आधार पर इसे 70 प्रतिशत प्रभावी बताया जा रहा है। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios