Asianet News Hindi

चीन को वायुसेना चीफ आरकेएस भदौरिया की चेतावनी- भारत से टकराव अच्छा, इससे उसे भी नुकसान उठाना होगा

सीमा विवाद के बीच भारतीय वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया ने चीन को चेतावनी दी है। वायुसेना चीफ भदौरिया ने मंगलवार को कहा, भारत से टकराव चीन के लिए वैश्विक मोर्चे पर अच्छा नहीं है। इससे उसे भी नुकसान होगा। उन्होंने कहा, अगर चीन की महत्वकांक्षाएं वैश्विक हैं, तो ये उनकी योजनाओं को सूट नहीं करती।

Pakistan a pawn in Chinese policy, serious Indo-Sino conflict not good for China says IAF Chief KPP
Author
New Delhi, First Published Dec 29, 2020, 9:43 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. सीमा विवाद के बीच भारतीय वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया ने चीन को चेतावनी दी है। वायुसेना चीफ भदौरिया ने मंगलवार को कहा, भारत से टकराव चीन के लिए वैश्विक मोर्चे पर अच्छा नहीं है। इससे उसे भी नुकसान होगा। उन्होंने कहा, अगर चीन की महत्वकांक्षाएं वैश्विक हैं, तो ये उनकी योजनाओं को सूट नहीं करती।

भदौरिया नेशनल सिक्योरिटी चैलेंजेस एंड एयर पावर वेबिनार में बोल रहे थे। वायुसेना प्रमुख ने सीमा पर चीन की साजिशों का खुलासा भी किया। उन्होंने कहा, चीन ने एलएसी पर भारी मात्रा में रडार और मिसाइलें तैनात कर रखी हैं। सीमा पर टकराव उसके लिए अच्छी नहीं हैं। इससे उसको भी नुकसान उठाना पड़ेगा।

चीन ने सीमा पर बड़े हथियार तैनात किए 
भदौरिया ने कहा, चीन ने सीमा पर रडार, सरफेस टू एयर और एयर टू एयर मार करने वाली मिसाइलों को तैनात कर रखा है। भारतीय वायुसेना ने भी सभी जरूरी कदम उठाए हैं। भारतीय वायुसेना हर हालात से निपटने के लिए तैयार है। 

वायुसेना चीफ ने कहा, चीन से  छोटे देश और अलगाववादियों को ड्रोन जैसी सस्ती तकनीक आसानी से मिल रही है। इस वजह से वे ज्यादा घातक, ताकतवर हो रहे हैं। वे साजिश रचने में कामयाब हो रहे हैं। हालांकि, उन्होंने कहा, हम जवाब देने के लिए तैयार हैं। हमें अपनी क्षमता इसी तरह से बना कर रखनी होगी। 

पाकिस्तान चीनी नीति का मोहरा
भदौरिया ने कहा, पाकिस्तान चीनी नीति का सिर्फ मोहरा बनता जा रहा है। पाकिस्तान पर चीन-पाकिस्तान इकोनॉमी कॉरिडोर के तहत कर्ज बढ़ता जा रहा है। इससे उसकी सेना की भविष्य में निर्भरता बढ़ जाएगी। उन्होंने कहा, अमेरिका के अफगानिस्तान से बाहर आने के चलते चीन को इस क्षेत्र में अपनी पैठ बनाने का मौका मिल गया है। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios