Asianet News Hindi

कोरोना की दवा बन गई! बाबा रामदेव ने कहा, 7 दिन में 100% लोग ठीक हुए, डेथ रेट 0% होने का दावा

Patanjali Corona Vaccine : कोरोना महामारी के इलाज का पता लगाने के लिए दुनियाभर में रिसर्च हो रही है। इस बीच बाबा रामदेव ने दावा किया है कि उन्होंने इस महामारी को मात देने वाली दवा तैयार कर ली है। प्रेस कॉन्फ्रेंस में रामदेव ने कहा, दुनिया इसका इंतजार कर रही थी कि कोरोना वायरस की कोई दवाई निकले।

Pantjali launches Corona drug Baba Ramdev announced kpn
Author
New Delhi, First Published Jun 23, 2020, 12:46 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. कोरोना वायरस की दवा और वैक्सीन के लिए पूरी दुनिया में रिसर्च जारी है। इस बीच बाबा रामदेव ने कोरोना की दवा बनाने का दावा किया है। उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा, दुनिया इसका इंतजार कर रही थी कि कोरोना वायरस की कोई दवाई निकले। आज हमें गर्व है कि कोरोना वायरस की पहली आयुर्वेदिक दवाई को हमने तैयार कर लिया है। इस आयुर्वेदिक दवाई का नाम कोरोनिल है।

कब और कहां मिलेगी दवा?
प्रेस कॉन्फ्रेंस में रामदेव बोले, इस दवाई को बनाने में सिर्फ देसी सामान का इस्तेमाल किया गया है, जिसमें मुलैठी काढ़ा सहित कई चीजों को डाला गया है। गिलोय, अश्वगंधा, तुलसी, श्वासरि का भी इस्तेमाल किया गया। दवा अगले सात दिनों में पतंजलि के स्टोर पर मिलेगी। इसके अलावा सोमवार को एक ऐप लॉन्च किया जाएगा जिसकी मदद से घर पर ये दवाई पहुंचाई जाएगी।

Image

 

7 दिन में 100% मरीज ठीक हुए

आज हम ये कहते हुए गौरव अनुभव कर रहे हैं कि कोरोना की पहली आयुर्वेदिक, क्लीनिकली कंट्रोलड, ट्रायल, एविडेंस और रिसर्च आधारित दवाई पतं​जलि रिसर्च सेंटर और NIMS के संयुक्त प्रयास से तैयार हो गई है। इस दवाई पर हमने दो ट्रायल किए हैं। 100 लोगों पर क्लीनिकल स्टडी की गई उसमें 95 लोगों ने हिस्सा लिया। 3 दिन में 69% मरीज ठीक हो गए। 7 दिन में 100% मरीज ठीक हो गए।

Image

 

कैसे तैयार की गई दवा?

यह शोध संयुक्त रूप से पतंजलि रिसर्च इंस्टीट्यूट (PRI), हरिद्वार एंड नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (NIMS), जयपुर द्वारा किया गया है। दवा का निर्माण दिव्य फार्मेसी, हरिद्वार और पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड, हरिद्वार के द्वारा किया जा रहा है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios