नई दिल्ली. दुबई से केरल आ रहा एयर इंडिया का विमान कोझिकोड इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर लैंडिंग के वक्त क्रैश हो गया। नागरिक विमानन मंत्रालय ने कहा कि विमान में 174 यात्री, 10 बच्चे, दो पायलट और पांच केबिन क्रू सवार थे। मलप्पुरम के एसपी ने बताया कि इस हादसे में पायलट समेत 17 लोगों की मौत हुई है। 123 घायल हुए और 15 लोग बुरी तरह से घायल हुए हैं। विमान शुक्रवार शाम 7.40 बजे केरल के कोझिकोड एयरपोर्ट पर फिसल गया। डीजीसीए के मुताबिक, विजिबिलिटी 2000 मीटर थी। रनवे नंबर 10 पर फिसलते हुए प्लेन आगे की ओर गया और खाई में गिर गया, जिससे विमान के दो टुकड़े हो गए। गनीमत रही कि बारिश हो रही थी इसलिए आग नहीं लगी। नहीं तो और भी बड़ा हादसा हो सकता था।

पीएम मोदी ने कहा, हादसे से आहत हूं

पीएम मोदी ने कहा, कोझीकोड में हुए विमान हादसे से बहुत आहत हूं। मेरे विचार उन लोगों के साथ हैं जिन्होंने अपने प्रियजनों को खो दिया। प्रार्थना करता हूं कि घायल जल्द से जल्द ठीक हो जाएं। केरल CM से बात की। अधिकारी घटनास्थल पर हैं और सभी प्रकार की सहायता प्रदान कर रहे हैं। 

 

पीएम मोदी ने केरल के सीएम से फोन पर बात की

हादसे को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केरल के सीएम पिनरई विजयन से फोन पर बात की है। सीएम ने पीएम मोदी को बताया है कि कोझिकोड और मलप्पुरम के जिलाधिकारी और आईजी अशोक यादव अधिकारियों के एक दल के साथ हवाई अड्डे पर पहुंचे हैं और बचाव अभियान का नेतृत्व कर रहे हैं।

भाजपा के राज्यसभा सांसद राजीव चंद्रशेखर ने भी ट्वीट कर दुख जताया।

Image

पायलट और को-पायलट की मौत

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, विमान के पायलट कैप्टन दीपक साठे की मौके पर ही मौत हो गई। दीपक साठे इंडियन एयरफोर्स के पायलट भी रह चुके हैं। को-पायलट ने भी दम तोड़ दिया। यह वंदे भारत मिशन का विमान था। दुबई स्थित भारत के महावाणिज्य दूतावास ने कहा, दुबई से कालीकट के लिए एयर इंडिया एक्सप्रेस की फ्लाइट संख्या IX 1344 रनवे पर स्किड कर गई। अधिक जानकारी मिलने पर हम आपको आगे अपडेट करेंगे। हमारे हेल्पलाइन - 056 546 3903, 0543090572, 0543090572, 0543090575 हैं।

Image

हादसे के बाद विमान दो टुकड़ों में बंट गया

"35 फीट नीचे खाई में गिरा विमान"

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा, कोझीकोड में हुए हवाई हादसे में बहुत पीड़ित और व्यथित हूं। दुबई से कोझीकोड की एयर इंडिया एक्सप्रेस की फ्लाइट संख्या AXB-1344, बारिश की स्थिति में रनवे पर स्किड कर गई। 2 टुकड़ों में टूटने से पहले एक ढ़लान में 35 फीट नीचे पहुंच गया। 

अमित शाह ने जताया दुख
गृह मंत्री अमित शाह ने कहा, केरल के कोझीकोड में एयर इंडिया एक्सप्रेस विमान दुर्घटना की जानकारी बेहद दुखद है। मैंने NDRF को जल्द से जल्द घटनास्थल पर पहुंचने और बचाव कार्यों में सहायता करने का निर्देश दिया है। 

एयर इंडिया एक्सप्रेस ने क्या कहा?

एयर इंडिया एक्सप्रेस ने कहा, दुबई से एयर इंडिया की फ्लाइट (IX-1344) आज कोझिकोड (केरल) के करिपुर हवाई अड्डे पर उतरने के दौरान स्किड हो गई, जिसमें 174 यात्री सवार थे। फ्लाइट में चालक दल के 6 सदस्य थे, जिनमें 2 पायलट शामिल हैं।  एनडीआरएफ के महानिदेशक एस एन प्रधान ने कहा, राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) की टीमें राहत एवं बचाव के लिए करिपुर हवाई अड्डे के लिए रवाना की जा रही हैं, जहां दुबई-कोझीकोड फ्लाइट दुर्घटनाग्रस्त हो गई थी।