Asianet News HindiAsianet News Hindi

PM Kisan Yojana: किसानों के खाते में इस तारीख को आ सकती है 12वीं किस्त, इन 6 स्टेप्स से चेक करें पैसा

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana) की नई किस्त का इंतजार कर रहे लाभार्थियों के लिए एक अच्छी खबर है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, किसानों के खाते में पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त का पैसा जल्द आ सकता है।

PM Kisan Yojana Samman Nidhi 12th installment may come soon kpg
Author
New Delhi, First Published Aug 19, 2022, 8:44 PM IST

PM Kisan Yojana 12th Installment: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana) की नई किस्त का इंतजार कर रहे लाभार्थियों के लिए एक अच्छी खबर है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, किसानों के खाते में पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त का पैसा जल्द आने वाला है। रिपोर्ट की मानें तो 1 सितंबर, 2022 को किसानों के बैंक खातों में 2 हजार रुपए की किस्त आ सकती है। बता दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत केंद्र सरकार हर साल देश के किसानों के खाते में 6 हजार रुपए ट्रांसफर करती है। ये किस्त हर 4 महीने में आती है। 

31 मई को आया था 11वीं किस्त का पैसा : 
बता दें कि इससे पहले किसानों के खाते में 2 हजार रुपए की 11वीं किस्त 31 मई, 2022 को ट्रांसफर की गई थी। पीएम किसान योजना के तहत वित्त वर्ष के मुताबिक, पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच दी जाती है, जबकि दूसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच में दी जाती है। वहीं, तीसरी किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच ट्रांसफर की जाती है। इस तरह अब तक 11वीं किस्त का पैसा ट्रांसफर किया जा चुका है। अब 12वीं किस्त का पैसा 1 सितंबर को खाते में आ सकता है। 

ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन :
अगर आप भी पीएम किसान योजना का फायदा लेना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके लिए घर से ही ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है। इसके अलावा आप पंचायत सचिव और पटवारी से मिलकर भी इस योजना की जानकारी लेकर इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं। एक बात का ध्यान रखें कि पीएम किसान योजना की किस्त सिर्फ उन्हीं लोगों को मिलेगी जिनका ई-केवाईसी अपडेट होगा। 

इस तरह चेक कर सकते हैं स्टेटस : 
- सबसे पहले पीएम किसान योजना की ऑफिशियल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं। 
- यहां दाहिनी ओर Farmers Corner का ऑप्शन मिलेगा। 
- इस पर क्लिक करने के बाद  Beneficiary Status का ऑप्शन दिखेगा, जिस पर क्लिक करें। 
- इसके बाद एक नया पेज खुलेगा, जहां आधार नंबर, बैंक खाता नंबर या मोबाइल नंबर में से कोई एक ऑप्शन सिलेक्ट करें। इन्हें चुनने के बाद आप Get Data पर क्लिक करें। 
- यहां क्लिक करने के बाद आपको पता चल जाएगा कि आपके खाते में अभी पैसा आया है या नहीं। 
- अगर FTO is generated and Payment confirmation is pending लिखा आ रहा है तो इसका मतलब है कि आपका पैसा प्रोसेस में है। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios