Asianet News Hindi

टीका उत्सव: PM Modi का देश को चार सुझाव, बोले- कोरोना के खिलाफ जंग की है यह शुरुआत

पीएम मोदी ने आह्वान किया है कि अगर कहीं कोरोना पाॅजिटिव मरीज मिलता है तो परिवार या सोसाइटी माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाने में आगे आएं। प्रधानमंत्री ने कहा कि माॅस्क का उपयोग कर हर व्यक्ति हर किसी को सुरक्षित करने के साथ बचा सकता है। 

PM Modi 4 points to fight against Corona second wave in India DHA
Author
New Delhi, First Published Apr 11, 2021, 11:18 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। भारत में कोरोना की दूसरी लहर से कोहराम मचा हुआ है। रिकवरी रेट भी तेजी से कम हो रहा है। ऐसे में पीएम नरेंद्र मोदी ने 4 दिवसीय टीका उत्सव का आह्वान कर दिया है। ज्योतिबा फूले जयंती से टीका उत्सव प्रारंभ होगा और डाॅ.बीआर अंबेडकर जयंती पर समापन होगा। 

रविवार को पीएम ने ट्वीट कर फिर की अपील

पीएम नरेंद्र मोदी ने रविवार को ट्वीट कर देशवासियों से अपील कर कोरोना महामारी को खत्म करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि मैं देश के लोगों से अपील करना चाहता हूं कि वे चार चीजों का पालन करें। इससे हम कोरोना खत्म करने की शुरुआत कर सकते हैं। यह टीका उत्सव एक प्रकार से कोरोना के खिलाफ दूसरी बड़ी जंग की शुरुआत है। इसमें हमें पर्सनल हाईजीन के अतिरिक्त सोशल हाईजीन पर भी विशेष ध्यान देना होगा। 

कौन सी चार चीजें पीएम करने को कह रहे

1- Each one vaccinate one
टीका लगवाने में उन लोगों की मदद करें जिन्हेें इसकी जरुरत है। यानी जो कम पढ़े-लिखे हैं, बुजुर्ग हैं खुद से टीका नहीं लगवा सकते, उनकी मदद कर टीका लगवाएं। 

2- Each one Treat one
जिन लोगों के पास साधन का अभाव है, नहीं जानते हैं कि कहां टीका लगेगा। कोरोना उपचार में ऐसे लोगों की मदद करें।

3- Each one Save one
मास्क पहनें और दूसरों को इसके लिए प्रेरित करें। इससे खुद तो हम सुरक्षित होंगे ही हमारी वजह से दूसरे भी असुरक्षित नहीं रहेंगे। 

4- Micro Contenment Zone
अगर कोई व्यक्ति पाॅजिटिव पाया जाता है तो उसके लिए छोटा कंटेनमेंट जोन बनाएं। यह जिम्मेदारी परिवार या सोसाइटी को उठाना होगा। अगर एक भी व्यक्ति पाॅजिटिव पाया गया तो उसकी कांटेक्ट ट्रेसिंग कराकर सबका टेस्ट कराएं। 

एक भी वैक्सीन का नुकसान न हो

पीएम मोदी ने कहा कि जो लोग पात्र हैं या जिनके लिए प्राथमिकता तय की गई है, ऐसे लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित करें। यह भी सुनिश्चित करें कि एक भी वैक्सीन नुकसान न हो। 
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios