Asianet News Hindi

पीएम मोदी ने बताया, युवाओं में कब आता है आत्मविश्वास, नई शिक्षा नीति से कैसे मिलेगी मदद

आम बजट में एजुकेशन सेक्टर पर वेबिनार को पीएम मोदी ने संबोधित किया। उन्होंने कहा, आत्मनिर्भर भारत के निर्माण के लिए देश के युवाओं में आत्मविश्वास उतना ही जरूरी है। आत्मविश्वास तभी आता है, जब युवा को अपनी शिक्षा, अपनी ज्ञान पर पूरा विश्वास हो।  

PM Modi during a seminar on steps taken Budget for the education sector kpn
Author
New Delhi, First Published Mar 3, 2021, 11:07 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. आम बजट में एजुकेशन सेक्टर पर वेबिनार को पीएम मोदी ने संबोधित किया। उन्होंने कहा, आत्मनिर्भर भारत के निर्माण के लिए देश के युवाओं में आत्मविश्वास उतना ही जरूरी है। आत्मविश्वास तभी आता है, जब युवा को अपनी शिक्षा, अपनी ज्ञान पर पूरा विश्वास हो।  

नई शिक्षा नीति से पैदा होगा आत्मविश्वास

"आत्मविश्वास तभी आता है, जब उसको ऐहसास होता है कि उसकी पढ़ाई, उसे अपना काम करने का अवसर और जरूरी स्किल दिया जा रहा हो। नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति इसी सोच के साथ बनाई गई है। इस वर्ष के बजट में हेल्थ के बाद जो दूसरा सबसे बड़ा फोकस है, वो एजुकेशन, स्किल, रिसर्च और इनोवेशन पर ही है।"

"बीते वर्षों में शिक्षा को रोजगार और उद्यमी क्षमताएं से जोड़ने का जो प्रयास किया गया है, ये बजट उनको और विस्तार देता है। इन्हीं प्रयासों का परिणाम है कि आज वैज्ञानिक प्रकाशन के मामले में भारत टॉप थ्री देशों में आ चुका है।"

"बजट में हाइड्रोजन मिशन बड़ा संकल्प है"

"फ्यूचर फ्यूल, ग्रीन एनर्जी, हमारी ऊर्जा में आत्मनिर्भरता के लिए बहुत जरूरी है। इसलिए बजट में घोषित हाइड्रोजन मिशन एक बहुत बड़ा संकल्प है। भारत ने हाइड्रोजन वाहन का टेस्ट कर लिया है। अब हाइड्रोजन को ट्रांसपोर्ट के फ्यूल के रूप में उपयोगिता और इसके लिए खुद को इंडस्ट्री रेडी बनाने के लिए अब हमें मिलकर आगे बढ़ना होगा।"

"किसानों की आय बढ़ाने के लिए उनका जीवन बेहतर बनाने के लिए बायोटेक्नोलॉजी से जुड़ी रिसर्च में जो साथी लगे हैं, देश को उनसे बहुत उम्मीदे हैं। मेरा इंडस्ट्री के तमाम साथियों से आग्रह है कि इसमें अपनी भागीदारी को बढ़ाए।" 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios