Asianet News Hindi

2 हफ्ते के लिए बढ़ सकता है लॉकडाउन, अभी PM का ऐलान नहीं, केजरीवाल ने कहा, मोदी ने सही फैसला लिया

21 दिनों के लिए जारी लॉकडाउन का आज 18 वां दिन है। 14 अप्रैल को लॉकडाउन की मियाद पूरी हो रही है। इन सब के बीच पीएम नरेंद्र मोदी आज सभी राज्यों के सीएम संग बैठक की। 

PM Modi meeting with Chief Ministers of all states lockdown and Corona Virus kps
Author
New Delhi, First Published Apr 11, 2020, 11:09 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. देश में कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से बढ़ता जा रहा है। कोरोना वायरस के कहर से निपटने के लिए देश में 21 दिनों का लॉकडाउन लागू है। जिसकी मियाद 14 अप्रैल को पूरी हो रही है। ऐसे में अब उम्मीद जताई जा रही है कि केंद्र सरकार लॉकडाउन को बढ़ा सकती है। पीएम मोदी ने आज सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बात की। इस दौरान लॉकडाउन की स्थितियों और कोरोना के संक्रमण को लेकर चर्चा की गई। 

स्वस्थ भारत के लिए जान भी जहान भी, दोनों पर ध्यान देना जरूरी

राज्यों के मुख्यमंत्रियों से चर्चा के दौरान पीएम मोदी ने कहा,'जान है तो जहान है, जब मैंने राष्ट्र के नाम सन्देश दिया था,तो प्रारम्भ में बल दिया था कि हर नागरिक की जान बचाने के लिए लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंशिंग का पालन बहुत आवश्यक है,देश के अधिकतर लोगों ने बात को समझा और घरों में रहकर दायित्व निभाया। और अब भारत के उज्जवल भविष्य के लिए,समृद्ध और स्वस्थ भारत के लिए जान भी जहान भी, दोनों पहलुओं पर ध्यान आवश्यक है, जब देश का प्रत्येक व्यक्ति जान भी और जहान भी, दोनों की चिंता करते हुए अपने दायित्व निभाएगा, सरकार और प्रशासन के दिशा-निर्देशों का पालन करेगा।' 

लॉकडाउन बढ़ाने का फैसला सहीः केजरीवाल

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लॉकडाउन बढ़ाने का फैसला लेकर सही किया है। हालांकि लॉकडाउन बढ़ेगा या नहीं इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है। इससे पहले बैठक के दौरान केजरीवाल ने लॉकडाउन को 30 अप्रैल तक बढ़ाने की मांग की थी। 

11 बजे शुरू हुई  बैठक 

मुख्यमंत्रियों के साथ इस बैठक में लॉकडाउन की समीक्षा की गई। बताया जा रहा कि इसके साथ ही सरकार द्व्रारा जरूरतमंदों को दी जाने वाली सहायता राशि और राशन की भी समीक्षा की गई। बैठक के दौरान कोरोना को हराने के लिए आगे कि क्या रणनीति हो इस पर भी चर्चा की गई। हालांकि, इस बैठक से पहले ही ओडिशा में 30 अप्रैल और पंजाब में एक मई तक लॉकडाउन बढ़ाए जाने का फैसला लिया जा चुका है।

लॉकडाउन का आज 18 वां दिन 

कोरोना संकट को देखते हुए 24 मार्च को देश में 21 दिन के लॉकडाउन का ऐलान किया गया था। 25 मार्च से शुरू हुए देशव्यापी लॉकडाउन का आखिरी दिन 14 अप्रैल है। इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज देश के अलग-अलग राज्यों के मुख्यमंत्रियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक की। इससे पहले पीएम ने दो बार सभी राज्यों के सीएम संग बैठक कर चुके हैं। 

पीएम मोदी ने दिए थे संकेत

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को हुई सर्वदलीय बैठक में लॉकडाउन बढ़ाए जाने के संकेत दे चुके हैं। सूत्रों के मुताबिक, पीएम मोदी ने कहा था कि कोरोना वायरस के खिलाफ लंबी लड़ाई है। सभी की जिंदगी बचाना सरकार की प्राथमिकता है। प्रधानमंत्री ने कहा था कि देश में स्थिति 'सामाजिक आपातकाल' के समान है। इसके लिए कड़े फैसलों की जरूरत है और हमें निरंतर सतर्क रहना चाहिए।

भारत में कोरोना की स्थिति

भारत में कोरोना की स्थिति गंभीर होती जा रही है। देश के 32 राज्यों में कोरोना का संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। पिछले 24 घंटे में 873 नए केस सामने आए हैं। देश में अब तक 7618 लोग संक्रमित हैं, जबकि 249 लोगों की मौत हो चुकी है। कोरोना की वजह से महाराष्ट्र सबसे ज्यादा प्रभावित हैं, यहां संक्रमित मरीजों की संख्या 1574 तक पहुंच गई है। 
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios