Asianet News Hindi

FICCI की बैठक के उद्घाटन में बोले PM मोदी, कहा- कृषि कानून में सुधार से किसानों को सीधा फायदा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से फिक्की की 93वीं वार्षिक आम बैठक का उद्घाटन किया। इस मौके पर प्रधानमंत्री ने उद्योग संगठन फिक्की की आम बैठक को संबोधित किया। 

PM Modi said in the inauguration of FICCI meeting said farmers are directly benefited from changes in agricultural law kpl
Author
New Delhi, First Published Dec 12, 2020, 12:15 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से फिक्की की 93वीं वार्षिक आम बैठक का उद्घाटन किया। इस मौके पर प्रधानमंत्री ने उद्योग संगठन फिक्की की आम बैठक को संबोधित किया। अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा, कोरोना महामारी के बाद जितनी तेजी से हालात बिगड़े, उतनी ही तेजी के साथ सुधर भी रहे हैं। उन्होंने कहा, भारत के किसानों के पास अपनी फसल मंडियों के साथ ही बाहर भी बेचने का विकल्प है। इससे किसानों की आय में वृद्धि होगी।

पीएम मोदी ने कहा, देश के कृषि क्षेत्र को मजबूत करने के लिए बीते वर्षों में तेजी से काम किए गए है। उससे भारत का एग्रीकल्चर सेक्टर पहले से कहीं अधिक वाइब्रेंट हुआ है। उन्होंने कहा, आज भारत के किसानों के पास अपनी फसल मंडियों के साथ ही बाहर भी बेचने का विकल्प है। आज भारत मे मंडियों का आधुनिकीकरण तो हो ही रहा है, किसानों को डिजिटल प्लेटफार्म पर फसल बेचने और खरीदने का भी विकल्प दिया है। इन सारे प्रयासों का लक्ष्य यही है कि किसानों की आय बढ़े, देश का किसान समृद्ध हो। जब देश का किसान समृद्ध होगा तो देश भी समृद्ध होगा।

किसानों की आय बढ़ाने के लिए ये सभी पहल किए
कृषि सुधारों पर बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा, आज, भारत के किसान अपनी उपज को मंडियों और साथ ही बाहर भी बेच सकते हैं। किसान अपनी उपज को डिजिटल प्लेटफॉर्म पर भी बेच सकते हैं। हम किसानों की आय बढ़ाने और उन्हें और अधिक समृद्ध बनाने के लिए ये सभी पहल कर रहे हैं।

इन रिफॉर्म्स के बाद किसानों को फायदा होगा
प्रधानमंत्री ने कहा, इन रिफॉर्म्स के बाद किसानों को नए बाजार मिलेंगे, नए विकल्प मिलेंगे, टेक्नोलॉजी का लाभ मिलेगा, देश का कोल्ड स्टोरेज इंफ्रास्ट्रक्चर आधुनिक होगा। इन सबसे कृषि क्षेत्र में ज्यादा निवेश होगा। इन सबका सबसे ज्यादा फायदा मेरे देश के किसान को होने वाला है।

पीएम-वाणी योजना के तहत वाई फाई हॉटस्पॉट का नेटवर्क तैयार होगा
पीएम मोदी ने कहा, पीएम-वाणी योजना के तहत देशभर में सार्वजनिक वाई फाई हॉटस्पॉट का नेटवर्क तैयार किया जाएगा। इससे गांव-गांव में कनेक्टिविटी का व्यापक विस्तार होगा। मेरा आपसे आग्रह है कि रूरल और सेमी रूरल क्षेत्रों में बेहतर कनेक्टिविटी की इन प्रयासों में भागीदार बनें।

कृषि सुधारों से किसानों को फायदा
पीएम मोदी ने कहा, एक जीवंत अर्थव्यवस्था में, जब कोई क्षेत्र बढ़ता है, तो इसका सीधा प्रभाव अन्य क्षेत्रों पर भी पड़ता है। हम जो सुधार कर रहे हैं, वे ऐसे सभी अनावश्यक ढांचे को हटा रहे हैं। कृषि क्षेत्र एक ऐसा उदाहरण है। उन्होंने कहा, हमारी अर्थव्यवस्था को क्षेत्रों के बीच बाधाओं की आवश्यकता नहीं है, लेकिन एक दूसरे का समर्थन करने के लिए एक पुल की जरूरत है। पिछले कुछ वर्षों में, हमने ऐसी सभी बाधाओं को तोड़ने के लिए सुधार किए हैं। 

भारत ने कोरोना से जान बचाने में प्राथमिकता दी
प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संबोधन में कहा, वैश्विक महामारी के दौरान अपने अधिकांश नागरिकों को बचाने वाला देश अन्य सभी क्षेत्रों में पुनर्जन्म करने में सक्षम है। भारत ने जान बचाने को प्राथमिकता दी और दुनिया परिणाम देख रही है। पूरे देश ने महामारी से लड़ने में कई महत्वपूर्ण कदम उठाए।
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios