Asianet News Hindi

बिहार को सौगात : 13 सितंबर को 900 करोड़ के इन 3 बड़े प्रोजेक्ट्स का शिलान्यास करेंगे पीएम मोदी

बिहार चुनाव से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 13 सितंबर को राज्य में 901 करोड़ रुपए की तीन प्रमुख परियोजनाओं का शिलान्यास कर राष्ट्र को सौपेंगे। पीएम मोदी 13 सितंबर को पारादीप-हल्दिया-दुर्गापुर पाइपलाइन का बांका तक विस्तार और दो अन्य एलपीजी बॉटलिंग परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। 

PM modi to dedicate three key projects related to Petroleum sector in Bihar on 13th September KPP
Author
New Delhi, First Published Sep 12, 2020, 9:14 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. बिहार चुनाव से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 13 सितंबर को राज्य में 901 करोड़ रुपए की तीन प्रमुख परियोजनाओं का शिलान्यास कर राष्ट्र को सौपेंगे। पीएम मोदी 13 सितंबर को पारादीप-हल्दिया-दुर्गापुर पाइपलाइन का बांका तक विस्तार और दो अन्य एलपीजी बॉटलिंग परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। इस मौके पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी मौजूद रहेंगे।

1- पारादीप-हल्दिया-दुर्गापुर पाइपलाइन का बांका तक विस्तार
इंडियनऑयल की 193 किलोमीटर लंबी दुर्गापुर-बांका पाइपलाइन खंड, पारादीप-हल्दिया-दुर्गापुर पाइपलाइन विस्तार परियोजना का एक हिस्सा है। इस पाइपलाइन की  लंबाई 634 किलोमीटर है। यह तीन राज्यों पश्चिम बंगाल, झारखंड और बिहार से गुजरती है। इसके लिए 13 नदियों, 5 राष्ट्रीय राजमार्ग, और 3 रेलवे क्रॉसिंग समेत कुल 154 क्रॉसिंग को पाटा गया है। 

2- बांका में एलपीजी बॉटलिंग प्लांट
राज्य में एलपीजी की बढ़ती मांग को देखते हुए बांका स्थित इंडियन ऑयल का एलपीजी बॉटलिंग प्लांट बनाया गया है। यह प्लांट बिहार के भागलपुर, बांका, जमुई, अररिया, किशनगंज और कटिहार जिलों के साथ-साथ झारखंड के गोड्डा, देवघर, दुमका, साहिबगंज और पाकुड़ जिलों में आपूर्ति के लिए बनाया गया है। प्लांट की लागत 131.75 करोड़ रुपए है। इस प्लांट में हर दिन करीब  40,000 सिलेंडर की बॉटलिंग की क्षमता होगी। 
 
3- चंपारण में एलपीजी प्लांट
इस के अलावा पीएम मोदी चंपारण में एलपीजी प्लांट का भी उद्धाटन करेंगे। एचपीसीएल का  एलपीजी बॉटलिंग प्लांट का निर्माण पूर्वी चंपारण जिले के हरसिद्धि में 136.4 करोड़ रुपए में किया गया है। इससे पूर्वी चंपारण, पश्चिम चंपारण, मुजफ्फरपुर, सिवान, गोपालगंज और सीतामढ़ी में एलपीजी की आपूर्ति की जाएगी। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios