नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को देश के विभिन्न हिस्सों से केवड़िया आने वाली 8 ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई। अब देश के विभिन्न हिस्सों से गुजरात के केवड़िया में सरदार वल्लभ भाई पटेल का स्मारक स्टैच्यू ऑफ यूनिटी तक पहुंचना आसान हो गया। पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए आठ ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई। 

इस दौरान पीएम मोदी ने कहा, रेलवे के इतिहास में संभवत पहली बार ऐसा हो रहा है जब एक साथ देश के अलग-अलग कोने से एक ही जगह के लिए इतनी ट्रेनों का हरी झंडी दिखाई गई हो। केवड़िया जगह भी तो ऐसी है, इसकी पहचान देश को एक भारत, श्रेष्ठ भारत का मंत्र देने वाले सरदार पटेल की दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा से है।

पीएम के संबोधन की बड़ी बातें

- 'केवड़िया जगह भी ऐसी है जिसकी पहचान एक भारत-श्रेष्ठ भारत का मंत्र देने वाले, देश का एकीकरण करने वाले सरदार पटेल की सबसे ऊंची प्रतिमा स्टैच्यू ऑफ यूनिटी, सरदार सरोवर बांध से है।'
- आज केवड़िया के लिए निकल रही ट्रेनों में एक ट्रेन पुरैच्ची तलैवर डॉ. एमजी रामचंद्रन सेंट्रल रेलवे स्टेशन से भी आ रही है। ये भी सुखद संयोग है कि आज भारत रत्न एमजी रामचंद्रन की जयंती भी है।
- इस रेल कनेक्टिविटी का सबसे बड़ा लाभ स्टैच्यू ऑफ यूनिटी देखने आने वाले पर्यटकों को तो मिलेगा ही, साथ ही ये केवडिया के आदिवासी भाई बहनों का जीवन भी बदलने जा रही है।
-  आज केवड़िया गुजरात के सुदूर इलाके में बसा एक छोटा सा ब्लॉक नहीं रह गया है, बल्कि केवड़िया विश्व के सबसे बड़े पर्यटक क्षेत्र के रूप में आज उभर रहा है।

50 लाख लोग देख चुके स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी
- पीएम मोदी ने कहा, स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को देखने के लिए अब स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी से भी ज्यादा पर्यटक पहुंचने लगे हैं। अपने लोकार्पण के बाद करीब-करीब 50 लाख लोग स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को देखने आ चुके हैं।

पीएम मोदी ने शेयर की केवड़िया रेलवे स्टेशन की झलकियां

इन ट्रनों को दिखाई हरी झंडी
पीएम मोदी ने रविवार को जिन ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई उनमें केवड़िया-वाराणसी साप्ताहिक महामना एक्सप्रेस, दादर-केवड़िया दैनिक एक्सप्रेस, अहमदाबाद- केवड़िया दैनिक जनशताब्दी, केवड़िया-हजरत निजामुद्दीन संपर्क क्रांति एक्सप्रेस सप्ताह में दो बार, केवड़िया-रीवा साप्ताहिक एक्सप्रेस, चेन्नई-केवड़िया साप्ताहिक एक्सप्रेस, प्रताप नगर- केवड़िया मेमू दैनिक और केवड़िया- प्रताप नगर मेमू दैनिक जैसी ट्रेनें शामिल हैं।

 

 आधुनिक होंगी ट्रेनें