Asianet News HindiAsianet News Hindi

Swami Vivekanand Jayanti PM Modi 25वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव का करेंगे आज उद्घाटन

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) के अनुसार, राष्ट्रीय युवा महोत्सव का उद्देश्य भारत के युवाओं के मस्तिष्क को आकार देना और उन्हें राष्ट्र निर्माण के लिए एक संयुक्त शक्ति में बदलना है। 

PM Modi to inaugurates National Youth Festival on 12 January Swami Vivekanand Jayanti, DVG
Author
New Delhi, First Published Jan 12, 2022, 7:05 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। पीएम नरेन्द्र मोदी (PM Modi) बुधवार को पुडुचेरी में वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से 25वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव (25th National Youth Festival) का उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री ने युवाओं से कार्यक्रम के लिये अपने विचार साझा करने का आह्वान किया था। स्वामी विवेकानंद की जयंती (Swami Vivekanand Jayanti) के मद्देनजर इस दिन को राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है।

महोत्सव का आयोजन वर्चुअल

इस वर्ष कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण महोत्सव का आयोजन वर्चुअल माध्यम से 12-13 जनवरी तक होगा। उद्घाटन के बाद राष्ट्रीय युवा शिखर सम्मेलन में चार विषयों पर पैनल चर्चा होगी। महोत्सव के दौरान प्रतिभागियों को पुडुचेरी, ऑरोविले, इमर्सिव सिटी एक्सपीरियंस, स्वदेशी खेल खेल और लोक नृत्य आदि के रिकॉर्ड किए गए वीडियो कैप्सूल दिखाए जाएंगे। शाम को लाइव प्रदर्शन के बाद ओलंपियन और पैरालिंपियन के साथ खुली चर्चा भी होगी। सुबह वर्चुअल योग सत्र का आयोजन किया जाएगा।

“मेरे सपनों का भारत” और “भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के अनसंग नायकों” पर चयनित निबंधों का करेंगे अनावरण

कार्यक्रम के दौरान, प्रधानमंत्री “मेरे सपनों का भारत” और “भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के अनसंग नायकों” पर चयनित निबंधों का अनावरण करेंगे। इन निबंधों को दो विषयों पर एक लाख से अधिक युवाओं द्वारा प्रस्तुतियां से चुना गया है।

युवाओं को कुशल बनाने में योगदान देने वाले एक प्रोद्योगिकी केंद्र का भी उद्घाटन करेंगे पीएम

पीएम मोदी लगभग 122 करोड़ रुपए के निवेश से पुडुचेरी में स्थापित एमएसएमई मंत्रालय के एक प्रौद्योगिकी केंद्र का भी उद्घाटन करेंगे। इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम डिजाइन एंड मैन्युफैक्चरिंग (ईएसडीएम) सेक्टर पर फोकस के साथ यह टेक्नोलॉजी सेंटर नवीनतम तकनीक से लैस होगा। यह युवाओं को कुशल बनाने में योगदान देगा और प्रति वर्ष लगभग 6400 प्रशिक्षुओं को प्रशिक्षित करने में सक्षम होगा।

ओपन एयर थिएटर के साथ एक सभागार का भी करेंगे उद्घाटन

पीएम लगभग 23 करोड़ रुपये की लागत से पुडुचेरी सरकार द्वारा निर्मित ओपन एयर थिएटर के साथ एक सभागार - पेरुन्थालाइवर कामराजर मणिमंडपम का भी उद्घाटन करेंगे। यह मुख्य रूप से शैक्षिक उद्देश्यों के लिए उपयोग किया जाएगा और इसमें 1000 से अधिक लोग बैठ सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

महंगाई के खिलाफ Kazakhstan में हिंसक प्रदर्शन, 10 से अधिक प्रदर्शनकारी मारे गए, सरकार का इस्तीफा, इमरजेंसी लागू

New Year पर China की गीदड़भभकी, PLA ने ली शपथ-Galvan Valley की एक इंच जमीन नहीं देंगे

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios