Asianet News Hindi

14 फरवरी को तमिलनाडु और केरल का दौरा करेंगे पीएम मोदी, राज्यों को देंगे ये बड़ी सौगातें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 फरवरी को तमिलनाडु और केरल का दौरा करेंगे। पीएम मोदी करीब 11.15 बजे चेन्नई में कई परियोजनाओं की शुरुआत करेंगे। इसके बाद वे सेना को युद्ध टैंक अर्जुन (MK-1A)सौपेंगे। इसके बाद वे केरल के कोच्चि में कई योजनाओं का शिलान्यास करेंगे। 

PM modi to visit Tamil Nadu and Kerala on 14th February lay foundation stone of multiple projects KPP
Author
New Delhi, First Published Feb 12, 2021, 7:12 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 फरवरी को तमिलनाडु और केरल का दौरा करेंगे। पीएम मोदी करीब 11.15 बजे चेन्नई में कई परियोजनाओं की शुरुआत करेंगे। इसके बाद वे सेना को युद्ध टैंक अर्जुन (MK-1A)सौपेंगे। इसके बाद वे केरल के कोच्चि में कई योजनाओं का शिलान्यास करेंगे। 

तमिलनाडु में पीएम मोदी

- पीएम मोदी चेन्नई में 3770 करोड़ की लागत से बनी मेट्रो फेज 1 एक्सटेंशन का उद्घाटन करेंगे। यह 9.05 km लंबी लाइन एयरपोर्ट को रेलवे स्टेशन से जोड़ेगी। 
- इसके बाद पीएम मोदी 293.40 करोड़ की  22.1  किमी लंबी चेन्नई बीच से अट्टीपट्टू तक चलने वाली रेलवे लाइन का उद्धाटन करेंगे। 
- पीएम  423 करोड़ लागत के विल्लूपुरम - कुड्डलोर - मयिलादुथुराई - तंजावुर और मइलादुथुरई-थिरुवरुर में सिंगल लाइन सेक्शन के रेलवे विद्युतीकरण का भी उद्घाटन करेंगे।
- इस दौरान पीएम मोदी अर्जुन टैंक को सेना को सौंपेगे। इस टैंक को डीआरडीओ ने 15 15 शैक्षणिक संस्थान, 8 लैब और कई एमएसएमई के साथ मिलकर बनाया है। 
- प्रधानमंत्री, ग्रैंड एनीकट नहर प्रणाली के विस्तार, नवीनीकरण और आधुनिकीकरण के लिए आधारशिला रखेंगे। इस योजना की लागत 2640 करोड़ रुपए है। 
- प्रधानमंत्री आईआईटी मद्रास के डिस्कवरी कैंपस की आधारशिला भी रखेंगे। इसकी लागत करीब 1000 करोड़ रुपए होगी। 

केरल में इन योजनाओं की देंगे सौगात

- प्रधान मंत्री देश को बीपीसीएल की प्रोपलीन डेरिवेटिव पेट्रोकेमिकल परियोजना (पीडीपीपी) को राष्ट्र को सौपेंगे। इस कॉम्प्लेक्स में एक्रिलेट्स, ऐक्रेलिक एसिड और ऑक्सो-एल्कोहल का उत्पादन होगा, जो वर्तमान में मुख्य रूप से आयात किया जाता है। इस प्रोजेक्ट के पूरे होने से लगभग रु .700 से 4000 करोड़ रुपए सालाना की बचत होगी। इस प्रोजेक्ट की लागत 6000 करोड़ रुपए है। 
- पीएम कोच्चि में विलिंगडन द्वीप समूह में रो-रो वेसल्स भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इसके तहत भारतीय अंतर्राष्ट्रीय जलमार्ग प्राधिकरण राष्ट्रीय जलमार्ग -3 पर बोलगाटी और विलिंगडन द्वीप के बीच दो नए रोल-ऑन / रोल-ऑफ जहाजों को तैनात करेगा। ये जहाज 6, 20 फीट ट्रक, तीन 20 फीट ट्रेलर ट्रक, तीन 40 फीट ट्रेलर ट्रक और 30 पैसेंजर ले जाने में सक्षम होंगे। 
- वहीं, टूरिस्ट को बढ़ावा देने के लिए पीएम मोदी कोच्चि पोर्ट पर अंतर्राष्ट्रीय क्रूज टर्मिनल "सागरिका" का उद्घाटन करेंगे। यह भारत का पहला पूर्ण अंतरराष्ट्रीय क्रूज टर्मिनल है। इसकी लागत 25.72 करोड़ रुपए है। 
- पीएम मोदी मरीन इंजीनियरिंग ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट विज्ञान सागर, कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड का भी उद्घाटन करेंगे। यह एक प्रमुख समुद्री अध्ययन केंद्र है और एक शिपयार्ड के भीतर भारत में एकमात्र समुद्री संस्थान है। इसमें निर्माणाधीन विभिन्न जहाजों पर छात्रों को ट्रेनिंग की सुविधा है।
- पीएम कोच्चि पोर्ट में साउथ कोल बर्थ के पुनर्निर्माण की आधारशिला भी रखेंगे। सागरमाला योजना के तहत 19.19 करोड़ रुपए की अनुमानित लागत से इसे दोबारा बनाया जा रहा है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios