Asianet News Hindi

असम : पीएम मोदी बोले- पिछली सरकारों ने नॉर्थ ईस्ट से सौतेला व्यवहार किया, गरीब की तरक्की हमारा लक्ष्य

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज असम और प बंगाल के दौरे पर हैं। दोनों राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं। ऐसे में पीएम मोदी की यह 1 महीने में तीसरी यात्रा है। प्रधानमंत्री ने असम के धेमाजी के सिलापाथर में आयोजित एक कार्यक्रम में तेल एवं गैस क्षेत्र की महत्वपूर्ण परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित किया।

PM Modi visit Assam and West Bengal today news and update KPP
Author
New Delhi, First Published Feb 22, 2021, 7:26 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज असम और प बंगाल के दौरे पर हैं। दोनों राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं। ऐसे में पीएम मोदी की यह 1 महीने में तीसरी यात्रा है। प्रधानमंत्री ने असम के धेमाजी के सिलापाथर में आयोजित एक कार्यक्रम में तेल एवं गैस क्षेत्र की महत्वपूर्ण परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित किया। इस कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री ने इंजीनियरिंग कॉलेजों का शिलान्यास और उद्घाटन भी किया।

पीएम मोदी ने कहा, जिन लोगों ने दशकों तक देश में राज किया उन्होंने दिसपुर को दिल्ली से दूर मान लिया। इस सोच की वजह से असम का बहुत नुकसान हुआ। लेकिन अब दिल्ली दूर नहीं है, दिल्ली आपके दरवाजे पर खड़ा है।

पहले की सरकार की प्राथमिकता में विकास नहीं था
उन्होंने कहा, यहां की कनेक्टिविटी, अस्पताल, शिक्षा के संस्थान और उद्योग, पहले की सरकारों की प्राथमिकता में नहीं रहे। सबका साथ-सबका विकास और सबका विश्वास के मंत्र पर काम कर रही हमारी सरकार ने इस भेदभाव को दूर किया है। प्रधानमंत्री ने कहा, आत्मनिर्भर भारत के लिए लगातार अपने सामर्थ्य, अपनी क्षमताओं में वृद्धि करना आवश्यक है। बीते वर्षों में देश में ही रिफाइनिंग और इमरजेंसी ऑयल स्टोरेज कैपेसिटी को बढ़ाया है। बोंगइगांव रिफाइनरी में भी रिफाइनिंग कैपेसिटी बढ़ाई गई। 

 उज्जवला योजना से महिलाओं की स्थिति बदली
पीएम मोदी ने कहा, गरीब बहन-बेटियों का रसोई के धुएं और बीमारियों के जाल में रहना, उनके जीवन की बहुत बड़ी मजबूरी थी। हमने उज्जवला योजना के माध्यम से इस स्थिति को बदल दिया है। असम में आज गैस कनेक्शन का दायरा तकरीबन शत-प्रतिशत हो रहा है। 

पीएम मोदी ने कहा, मेरा सौभाग्य है कि आज तीसरी बार धेमाजी आपके दर्शन का सौभाग्य मिला है। यहां के लोगों की आत्मीयता, अपनापन और आशीर्वाद मुझे ज्यादा से ज्यादा मेहनत करने और असम व नॉर्थ ईस्ट के लिए कुछ नया करने की प्रेरणा देता है। 


असम में इन योजनाओं की दी सौगात 

- पीएम मोदी ने इंडियन ऑयल की बोंगाई गांव रिफाइनरी में इंडमैक्स इकाई, डिब्रूगढ़ के मधुबन में ऑयल इंडिया लिमिटेड के सेकेंडरी टैंक फार्म और तिनसुकिया के मकुम के हेबड़ा गांव में एक गैस कंप्रेशर स्टेशन को राष्ट्र को समर्पित किया। 
- उन्होंने धेमाजी इंजीनियरिंग कॉलेज का उद्घाटन और सुआलकुची इंजीनियरिंग कॉलेज का शिलान्यास किया। धेमाजी इंजीनियरिंग कॉलेज को लगभग 45 करोड़ रुपए की लागत से 276 बीघा जमीन पर बनाया गया है। यह राज्य का सातवां सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेज है और इसमें सिविल, मैकेनिकल और कंप्यूटर साइंस में बीटेक पाठ्यक्रम की पढ़ाई होगी। सुआलकुची इंजीनियरिंग कॉलेज निर्माण लगभग 55 करोड़ रुपये की लागत से 116 बीघा जमीन पर किया जाएगा।



बंगाल में इन योजनाओं को दिखाएंगे हरी झंडी

- पीएम नोआपाड़ा से दक्षिणेश्वर तक मेट्रो रेलवे के विस्तार का उद्घाटन करेंगे।  4.1 किलोमीटर के इस विस्तार का निर्माण पूरी तरह से केन्द्र सरकार द्वारा 464 करोड़ रुपए की लागत से किया गया है।  इससे लाखों पर्यटकों एवं भक्तों का कालीघाट और दक्षिणेश्वर में स्थित दो विश्वप्रसिद्ध काली मंदिरों तक पहुंचना आसान हो जायेगा।
- प्रधानमंत्री दक्षिण-पूर्व रेलवे की 132 किलोमीटर लंबी खड़गपुर-आदित्यपुरतीसरी लाइन परियोजना की 30 किमी की लंबाई वालीकलईकुंडा और झारग्राम के बीच तीसरी लाइन का भी उद्घाटन करेंगे, जिसे1312 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत के साथ मंजूरी दी गई थी।  
 - प्रधानमंत्री अजीमगंज से लेकर खरगाघाट रोड रेलखंड के दोहरीकरण को राष्ट्र को समर्पित करेंगे किया, जोकिपूर्वी रेलवे के हावड़ा-बैण्डेल- अजीमगंज खंड का एक हिस्सा है और जिसे लगभग 240 करोड़ रुपये की परियोजना लागत से पूरा किया गया है।
 - प्रधानमंत्री हावड़ा-बर्धमान कॉर्ड लाइन के दनकुनी एवं बरुइपारा के बीच चौथी लाइन (11.28 किलोमीटर) और हावड़ा-बर्धमान मेन लाइन, जोकि कोलकाता के प्रिंसिपल गेटवे के रूप में कार्य करती है, के रसूलपुर एवं मगरा के बीच तीसरी लाइन (42.42 किलोमीटर) को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios