Asianet News HindiAsianet News Hindi

SCO शिखर सम्मेलन को संबोधित करेंगे पीएम मोदी, चौथी बार पूर्ण सदस्य के रूप में शामिल होगा भारत

बयान के अनुसार, ताजिकिस्तान की राजधानी दुशांबे में आयोजित होने वाली एससीओ की शिखर बैठक के पूर्ण अधिवेशन को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी डिजिटल माध्यम से संबोधित करेंगे।

PM modi will address the sco summit virtually
Author
New Delhi, First Published Sep 15, 2021, 3:23 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. शंघाई सहयोग संगठन (SCO) परिषद के देशों की  21वीं शिखर बैठक को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी संबोधित करेंगे। शिखर बैठक 17 सितंबर को ताजिकिस्तान की राजधानी दुशांबे में आयोजित होगी। इसके पूर्ण अधिवेशन को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्चुअल रूप से संबोधित करेंगे। विदेश मंत्रालय ने बुधवार को यह जानकारी दी। मंत्रालय के अनुसार, दुशांबे में भारत का प्रतिनिधित्व विदेश मंत्री एस जयशंकर करेंगे।

इसे भी पढ़ें-  D-गैंग और ISI ने रची थी साजिश ! पाक सेना से आतंकियों के ट्रेनर लेफ्टिनेंट गाजी और हमजा का क्या है रिश्ता ?

विदेश मंत्रालय के बयान के अनुसार, इस शिखर बैठक में परिषद के देशों के नेताओं द्वारा पिछले दो दशकों में संगठन की गतिविधियों की समीक्षा और भविष्य में सहयोग की संभावना की समीक्षा किये जाने की उम्मीद है। इसमें कहा गया है कि बैठक में क्षेत्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय महत्व के मुद्दों पर भी चर्चा किये जाने की उम्मीद है। बयान के अनुसार, ताजिकिस्तान की राजधानी दुशांबे में आयोजित होने वाली एससीओ की शिखर बैठक के पूर्ण अधिवेशन को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी डिजिटल माध्यम से संबोधित करेंगे। 

बयान में कहा गया है कि यह चौथी शिखर बैठक है जिसमें भारत एससीओ के पूर्ण सदस्य के रूप में हिस्सा ले रहा है। इस बैठक का महत्व इसलिये भी बढ़ जाता है क्योंकि संगठन इस वर्ष अपनी स्थापना की 20वीं वर्षगांठ मना रहा है। 

कौन-कौन होगा शामिल
शिखर सम्मेलन में एससीओ सदस्य देशों के नेता, पर्यवेक्षक देश, एससीओ के महासचिव, एससीओ क्षेत्रीय आतंकवाद विरोधी संरचना (आरएटीएस) के कार्यकारी निदेशक और अन्य आमंत्रित अतिथि शामिल होंगे।

इसे भी पढ़ें- Taliban से RSS की तुलना के बाद Javed Akhtar ने कहा: दुनिया में हिंदू से अधिक सभ्य और सहिष्ण कोई नहीं

कौन से देश हैं शामिल
इस सगंठन में  8 देश (कज़ाखस्तान, चीन, किर्गिज़स्तान, रूस, ताजिकिस्तान, उज़्बेकिस्तान, भारत और पाकिस्तान) सदस्य हैं। अफगानिस्तान, ईरान, बेलारूस और मंगोलिया SCO में पर्यवेक्षक (Observer) के रूप में शामिल हैं। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios