Asianet News HindiAsianet News Hindi

इस साल भी दिल्ली में नहीं बिकेंगे पटाखे, केजरीवाल सरकार ने स्टोरेज पर भी लगाया बैन

केजरीवाल (arvind kejriwal ) ने ट्वीट करते हुए कहा-  सभी व्यापारियों से अपील है कि इस बार पूर्ण प्रतिबंध को देखते हुए किसी भी तरह का भंडारण नहीं करें।

arvind kejriwal bans storage, sale, bursting of all kinds of firecrackers during Diwali in delhi
Author
New Delhi, First Published Sep 15, 2021, 2:31 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. पिछले तीन साल से दिवाली के दौरान दिल्ली के वायु प्रदूषण की खतरनाक स्थिति को देखते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को सभी प्रकार के पटाखों के स्टोरेज, बिक्री और उपयोग पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि लोगों की जिंदगी बचाने के लिए यह फैसला लिया गया है।

 

 

केजरीवाल ने ट्वीट करते हुए कहा- पिछले साल व्यापारियों द्वारा पटाखों के भंडारण के पश्चात प्रदूषण की गंभीरता को देखत हुए देर से पूर्ण प्रतिबंध लगाया गया जिससे व्यापारियों का नुकसान हुआ था। सभी व्यापारियों से अपील है कि इस बार पूर्ण प्रतिबंध को देखते हुए किसी भी तरह का भंडारण न करें।

इसे भी पढ़ें- भारत को दहलाने की थी साजिश, 6 राज्यों के 15 शहरों में त्योहारों पर सीरियल ब्लास्ट करने वाले थे आतंकी

इस साल नवंबर के पहले सप्ताह में दिवाली मनाई जाएगी। पटाखों के अत्यधिक उपयोग और पड़ोसी राज्यों में किसानों द्वारा पराली जलाने के कारण हाल के वर्षों में दिल्ली में सर्दियों के महीनों में वायु प्रदूषण बढ़ गया था, जिसके बाद केजरीवाल सरकार ने पिछले साल पटाखों के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगा दिया था। हालांकि, बीजेपी ने इसकी आलोचना की थी। भाजपा ने मांग की कि थी कि केजरीवाल सरकार पटाखा नहीं बेचने से व्यापारियों को हुए नुकसान की भरपाई करे। 

दिल्ली की हवा जहरीली
दरअसल, अक्टूबर की शुरुआत के साथ दिल्ली में हवा की क्वालिटी में संभावित गिरावट को देखते हुए यह फैसला लिया गया है। दिल्ली में वायु प्रदूषण के कारण लोगों को मास्क पहनकर बाहर निकलना पड़ता है।  

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios