Asianet News Hindi

पीएम मोदी ने अहमदाबाद और सूरत मेट्रो प्रोजेक्ट का शिलान्यास किया, कोहिनूर की तरह दिखेगा स्टेशन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए अहमदाबाद मेट्रो रेल परियोजना के दूसरे चरण और सूरत मेट्रो रेल परियोजना के निर्माण कार्य का शुभारंभ किया। भूमि पूजन कार्यक्रम में केंद्रीय आवास और शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा, अहमदाबाद मेट्रो फेज-1 का कार्य जोर-शोर से चल रहा है, जून 2022 में जब देश स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ मना रहा होगा ये काम पूरा हो जाएगा।

PM Modi will lay the foundation stone of Ahmedabad Surat metro project kpn
Author
New Delhi, First Published Jan 18, 2021, 8:33 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए अहमदाबाद मेट्रो रेल परियोजना के दूसरे चरण और सूरत मेट्रो रेल परियोजना के निर्माण कार्य का शुभारंभ किया। शिलान्यास के मौके पर पीएम मोदी ने कहा, देश के 2 बड़े व्यापारिक केंद्रों अहमदाबाद और सूरत में मेट्रो कनेक्टिविटी को और मजबूत करने का काम करेगी। आज 17,000 करोड़ से ज्यादा के इंफ्रास्ट्रक्चर का काम शुरू हो रहा है। ये दिखाता है कि कोरोना काल में भी नए इंफ्रास्ट्रक्चर के निर्माण को लेकर देश के प्रयास लगाातर बढ़ रहे हैं। 

"2014 से पहले के 10-12 वर्ष में सिर्फ 225 किमी मेट्रो लाइन ऑपरेशनल हुई थी। वहीं बीते 6 वर्षों में 450 किमी से ज्यादा मेट्रो नेटवर्क चालू हो चुका है।" 

"आज सूरत आबादी के लिहाज से एक तरफ देश का आठवां बड़ा शहर है, लेकिन दुनिया का चौथा सबसे तेज़ी से विकसित होता शहर भी है। दुनिया के हर 10 हीरों में से 9 सूरत में तराशे जाते हैं। आज सूरत देश का दूसरा सबसे स्वच्छ शहर है।"

"हममें से अधिकांश ने वो दौर देखा है जब गुजरात के गांवों तक ट्रेन और टैंकरो से पानी पहुंचाना पड़ता था। अब गुजरात के हर गांव तक पानी पहुंच चुका है। इतना ही नहीं अब क़रीब 80% घरों में नल से जल पहुंच रहा है।" 

2022 तक दोनों प्रोजेक्ट बनकर तैयार हो जाएंगे

भूमि पूजन कार्यक्रम में केंद्रीय आवास और शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा, अहमदाबाद मेट्रो फेज-1 का कार्य जोर-शोर से चल रहा है, जून 2022 में जब देश स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ मना रहा होगा ये काम पूरा हो जाएगा। कार्यक्रम में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत, गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी भी मौजूद थे। 

कैसे होंगे अहमदाबाद और सूरत मेट्रो प्रोजेक्ट?

अहमदाबाद मेट्रो रेल परियोजना फेज- 2  28.25 किमी लंबी है। 22.8 किलोमीटर लंबा गलियारा- I  मोटेरा स्टेडियम से महात्मा मंदिर तक है, जबकि 5.4 किमी लंबा गलियारा- II जीएनएलयू से गिफ्ट सिटी तक है। फेज -2 परियोजना की कुल  लागत 5,384 करोड़ रुपए है। 

सूरत मेट्रो प्रोजेक्ट के लिए लाइन-1 का ड्रीम सिटी स्टेशन कोहिनूर हीरे के आकार में बनाया जाएगा। 4500 वर्गफीट में बनने वाला स्टेशन दो मंजिला होगा। पहली मंजिल पर टिकट काउंटर, वेटिंग रूम और चेक इन गेट होंगे। दूसरी मंजिर पर प्लेटफॉर्म होगा। स्टेशन की क्षमता एक बार में 1500 यात्रियों को संभालने की होगी।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios