Asianet News Hindi

मोदी 24 अप्रैल को देश के सरपंचों से करेंगे संवाद, कहा- इस व्यवस्था से जुड़े लोग महामारी में योद्धा

कोरोना महामारी के बीच पीएम मोदी ने राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस से एक दिन पहले पंचायती राज मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को चिट्ठी लिखी। चिट्ठी में मोदी ने कहा, कोरोना महामारी पूरी दुनिया के लिए चुनौती बनी हुई है।  

PM Modi will talk to the sarpanches of the country on 24 April through video conferencing kpn
Author
New Delhi, First Published Apr 23, 2020, 9:55 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. पीएम मोदी शुक्रवार को पंचायती राज दिवस के मौके पर देश भर की पंचायतों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संबोधित करेंगे। राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस से एक दिन पहले उन्होंने पंचायती राज मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को चिट्ठी लिखी। चिट्ठी में मोदी ने कहा, कोरोना महामारी पूरी दुनिया के लिए चुनौती बनी हुई है। मोदी ने कहा कि पंचायती राज व्यवस्था से जुड़े लोग भी वीर योद्धा की तरह लड़ाई लड़ रहे हैं। ये सभी लोग मेरे लिए प्रेरणा का स्त्रोत हैं। 

24 घंटे में कोरोना के 1049 केस सामने आए
देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 1049 केस आए हैं। पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या बढ़कर 21,393 हो गई है। हालांकि खुश करने वाली खबर ये है कि अब तक 4,257 लोग ठीक हो चुके हैं। कल ही 388 मरीज ठीक हुए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया, जहां पहले ऐसे 4 जिले थे जहां कोई केस नहीं आए थे, अब ये संख्या बढ़कर 12 हो गई है। देश में 78 ऐसे जिले हैं जहां पिछले 14 दिनों से कोई केस नहीं आया है।

किताब, पंखा, स्टेशनरी की शॉप को खोलने में छूट
प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा गया कि प्रतियोगी परीक्षाएं नजदीक आ रही हैं। गर्मी का मौसम भी आ गया है, ऐसे में किताब, स्टेशरी और पंखे की दुकान को खोलने में छूट दी जाती है।  
- पर्यावरण मंत्रालय के सचिव सीके मिश्रा ने कहा, दूसरे देशों की तुलना में भारत की स्थिति बेहतर है। हमारा मूल मंत्र है कि जिंदगी कैसे बचाएं। कोरोना के खिलाफ टेस्टिंग ही अहम हथियार है। हम आज भी एक महीने के पहले की स्थिति में हैं और हालात बिगड़े नहीं हैं।

लॉकडाउन के 30 दिन पूरे
आईसीएमआर के सीके मिश्रा ने कहा, आज लॉकडाउन के 30 दिन पूरे हुए हैं। इससे लोगों को परेशानी हुई, लेकिन हमारे सामने जिंदगी बचाने का यही तरीका था। देश में गुरुवार को कोरोना के केस में महाराष्ट्र से 778, मध्य प्रदेश से 100, गुजरात से 217, आंध्र प्रदेश से 80, उत्तर प्रदेश से 40 केस सामने आए। 

दिल्ली में एक ही ब्लॉक में 46 कोरोना पॉजिटिव
जहांगीरपुरी में 46 नए मामले सामने आए हैं। इसी इलाके में पहले भी एक ही परिवार के 31 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे। कंटेनमेंट जोन में इतनी बड़ी संख्या में मामला मिलने से प्रशासन में हड़कंप मचा हुआ है। जहांगीरपुरी इलाके के एच ब्लॉक में 46 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। दिल्‍ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा, दिल्ली में पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 2248 है, इसमें कल 92 केस जोड़े और कल 113 मरीज ठीक हो गए। अभी तक कोरोना से 724 लोग ठीक हो चुके है जो कि 32% होता है। 2248 में से 48 लोगों की मौत हो चुकी है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios