Asianet News Hindi

केरल : पीएम मोदी ने इन विकास योजनाओं का किया उद्घाटन, बोले- यहां विकास का जश्न मनाने के लिए इकट्ठा हुए

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को केरल पहुंचे। यहां उन्होंने विभिन्न विकास योजनाओं का उद्धाटन किया। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा, हम यहां केरल और भारत के विकास का जश्न मनाने के लिए इकट्ठा हुए हैं। आज कई क्षेत्रों में विकास कार्यों का उद्घाटन किया जा रहा है। इससे भारत के विकास को ऊर्जा मिलेगी।

PM Narendra Modi inaugurate various development projects to the nation in kerala KPP
Author
New Delhi, First Published Feb 14, 2021, 5:16 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को केरल पहुंचे। यहां उन्होंने विभिन्न विकास योजनाओं का उद्धाटन किया। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा, हम यहां केरल और भारत के विकास का जश्न मनाने के लिए इकट्ठा हुए हैं। आज कई क्षेत्रों में विकास कार्यों का उद्घाटन किया जा रहा है। इससे भारत के विकास को ऊर्जा मिलेगी

पीएम मोदी ने कहा, प्रोपलीन डेरिवेटिव पेट्रोकेमिकल परियोजना (पीडीपीपी) से आत्मनिर्भर होने की दिशा में हमारी यात्रा को मजबूत करने में मदद मिलेगी। उद्योगों की एक विस्तृत श्रृंखला से रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे।

पीएम ने कहा, इस पाइपलाइन के माध्यम से 110 लाख करोड़ रुपए का निवेश किया जा रहा है। इसमें तटीय भागों, उत्तर पूर्व और पर्वतीय क्षेत्रों पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। आज, भारत हर गांव में ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी के एक महत्वाकांक्षी कार्यक्रम को शुरू कर रहा है।

खाड़ी में काम कर रहे लोगों को सरकार का पूरा समर्थन
पीएम मोदी ने कहा, खाड़ी देशों में काम करने वाले भारतीयों को पता होना चाहिए कि उनका कल्याण सुनिश्चित करने के लिए सरकार उनके साथ खड़ी है। 

केरल को इन योजनाओं की मिली सौगात

- बीपीसीएल की प्रोपलीन डेरिवेटिव पेट्रोकेमिकल परियोजना (पीडीपीपी) को राष्ट्र को सौपेंगे। इस कॉम्प्लेक्स में एक्रिलेट्स, ऐक्रेलिक एसिड और ऑक्सो-एल्कोहल का उत्पादन होगा। इस प्रोजेक्ट की लागत 6000 करोड़ रुपए है।
- कोच्चि में विलिंगडन द्वीप समूह में रो-रो वेसल्स की शुरुआत। इसके तहत भारतीय अंतर्राष्ट्रीय जलमार्ग प्राधिकरण राष्ट्रीय जलमार्ग -3 पर बोलगाटी और विलिंगडन द्वीप के बीच दो नए रोल-ऑन / रोल-ऑफ जहाजों को तैनात करेगा। ये जहाज 6, 20 फीट ट्रक, तीन 20 फीट ट्रेलर ट्रक, तीन 40 फीट ट्रेलर ट्रक और 30 पैसेंजर ले जाने में सक्षम होंगे।
- टूरिस्ट को बढ़ावा देने के लिए पीएम मोदी कोच्चि पोर्ट पर अंतर्राष्ट्रीय क्रूज टर्मिनल "सागरिका" का उद्घाटन। यह भारत का पहला पूर्ण अंतरराष्ट्रीय क्रूज टर्मिनल है। इसकी लागत 25.72 करोड़ रुपए है।
- मरीन इंजीनियरिंग ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट विज्ञान सागर, कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड का उद्घाटन। यह एक प्रमुख समुद्री अध्ययन केंद्र है और एक शिपयार्ड के भीतर भारत में एकमात्र समुद्री संस्थान है। इसमें निर्माणाधीन विभिन्न जहाजों पर छात्रों को ट्रेनिंग की सुविधा है।
- कोच्चि पोर्ट में साउथ कोल बर्थ के पुनर्निर्माण की आधारशिला। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios