Asianet News HindiAsianet News Hindi

28 दिसंबर को 100वीं किसान रेल को हरी झंडी दिखाएंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 दिसंबर को 100वीं किसान रेल को हरी झंडी दिखाएंगे। यह रेल महाराष्ट्र के संगोला से प बंगाल के शालिमार तक जाएगी। यह कार्यक्रम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होगी। इस दौरान केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल भी मौजूद रहेंगे। 

PM narendra modi to flag off 100 th Kisan Rail on 28 December KPP
Author
New Delhi, First Published Dec 26, 2020, 10:02 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 दिसंबर को 100वीं किसान रेल को हरी झंडी दिखाएंगे। यह रेल महाराष्ट्र के संगोला से प बंगाल के शालिमार तक जाएगी। यह कार्यक्रम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होगी। इस दौरान केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल भी मौजूद रहेंगे। 

मल्टी कमोडिटी ट्रेन से फूलगोभी, शिमला मिर्च, पत्तागोभी, मिर्च, प्याज के साथ-साथ अंगूर, संतरा, अनार, केला, कस्टर्ड सेब आदि सब्जियां ले जाई जाएंगी। सभी स्टोपेज पर खराब होने वाले सामानों को उतारने और लोड करने की अनुमति होगी। खेप पर किसी प्रकार की सीमा तय नहीं होगी। भारत सरकार फलों और सब्जियों के किराए पर 50% सब्सिडी दे रही है। 
 

 
क्या है किसान रेल सेवा
7 अगस्त 2020 को देश की पहली किसान रेल की शुरुआत की गई थी। यह देवलाली से दानापुर के लिए चली थी। बाद में इसे मुजफ्फरपुर तक बढ़ाया गया। किसानों द्वारा अच्छा फीडबैक मिलने पर हफ्ते में एक दिन से रेल हफ्ते में तीन दिन चलाई जाने लगी। किसान रेल पूरे देश में कृषि उत्पादों का तेजी से परिवहन सुनिश्चित करने में एक गेम चेंजर रहा है। 

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios