Asianet News Hindi

पीएम मोदी दिखाएंगे देश की पहली बिना ड्राइवर वाली मेट्रो को हरी झंडी, इस दिन से दिल्ली में दौड़ेगी ट्रेन

राजधानी दिल्ली में जल्द ही बिना ड्राइवर के चलने वाली मेट्रो शुरू होने वाली है। यह मेट्रो मजेंटा लाइन पर जनकपुरी वेस्ट से बोटेनिकल गार्डन तक चलेगी। यह देश की पहली चालक रहित मेट्रो ट्रेन है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 दिसंबर को इस मेट्रो को हरी झंडी दिखाएंगे।

PM narendra modi to flag off country 1st automated Driverless Train service on Magenta Line KPP
Author
New Delhi, First Published Dec 24, 2020, 9:51 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. राजधानी दिल्ली में जल्द ही बिना ड्राइवर के चलने वाली मेट्रो शुरू होने वाली है। यह मेट्रो मजेंटा लाइन पर जनकपुरी वेस्ट से बोटेनिकल गार्डन तक चलेगी। यह देश की पहली चालक रहित मेट्रो ट्रेन है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 दिसंबर को इस मेट्रो को हरी झंडी दिखाएंगे। इसके अलावा एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन के लिए नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड भी लॉन्च करेंगे।
 
दिल्ली मेट्रो में ड्राइवरलेस ट्रेन की यह शुरुआत है। यह प्रयास सफल होने जाने के बाद इस प्रयास को आगे बढ़ाया जाएगा। यह मेट्रो हाई टैक तकनीक से लैस होगी। कम्युनिकेशन बेस्ड ट्रैन कंट्रोल की तकनीकी से यह ट्रेन चलेगी। 
 


2017 में ही ड्राइवर लेस ट्रेनों की रखी गई थी नींव
डीएसआरसी के मुताबिक, पिंक और मजेंटा लाइन की शुरुआत से ही ड्राइवर लेस तकनीकी के साथ मेट्रो को पटरियों पर उतारा गया था। 2017 से ही इन ट्रेनों को चलाया जा रहा है। लेकिन अब तक इन ट्रेनों को ही ड्राइवर की मदद से ऑपरेट किया जाता रहा है। ये ट्रेनें सी. बी. टी. सी तकनीक से चलती हैं। 

हर दिन यात्रा करते हैं 26 लाख लोग 
दिल्ली मेट्रो की शुरुआत 2002 में 25 दिसंबर को की गई थी। इसके एक दिन पहले ही तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने डीएमआरसी के शाहदरा से तीस हजारी तक 8.2 किलोमीटर लंबे पहले खंड का उद्घाटन किया था। इसमें सिर्फ 6 स्टेशन थे। अब दिल्ली में मेट्रो के 242 स्टेशन हैं और 10 लाइनें हैं। हर दिन औसतन दिल्ली मेट्रो में 26 लाख यात्री यात्रा करते हैं। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios