Asianet News Hindi

पीएम मोदी का बड़ा तोहफा, उत्तराखंड में नमामि गंगे के तहत 6 बड़े प्रोजेक्ट का शिलान्यास करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए उत्तराखंड में नमामि गंगे के तहत 6 बड़े प्रोजेक्ट का शिलान्यास करेंगे। पीएम मोदी हरिद्वार के जगजीतपुर, सराई, में एसटीपी प्लांट का उद्धाटन करेंगे। इसके अलावा जगजीतपुर में सीवेज प्रोजेक्ट का भी शिलान्यास करेंगे। 
 

PM Narendra Modi to inaugurate six mega projects in Uttarakhand under the Namami Gange Mission kpn
Author
New Delhi, First Published Sep 29, 2020, 11:20 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए उत्तराखंड में नमामि गंगे के तहत 6 बड़े प्रोजेक्ट का शिलान्यास करेंगे। पीएम मोदी हरिद्वार के जगजीतपुर, सराई, में एसटीपी प्लांट का उद्धाटन करेंगे। इसके अलावा जगजीतपुर में सीवेज प्रोजेक्ट का भी शिलान्यास करेंगे। 

पीएम ऋषिकेश के लकड़घाट पर 26 एमएलटी एसटीपी का उद्घाटन करेंगे। हरिद्वार-ऋषिकेश क्षेत्र से करीब 80% अपशिष्ट जल गंगा में जाता है। ऐसे में इन प्रोजेक्ट्स की गंगा को साफ रखने में अहम भूमिका होगी। 

चंद्रेश्वर नगर में बना 4 मंजिला प्लांट
मुनि की रेती शहर में, चंद्रेश्वर नगर में 7.5 एमएलडी एसटीपी देश में पहला 4 मंजिला सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट होगा। इसकी ऊंचाई 21 मीटर है। इसकी लागत 12 करोड़ रुपए आई है। 

पीएम चोरपानी में 5 एमएलडी एसटीपी, और 1 एमएलडी की क्षमता वाले दो एसटीपी और बद्रीनाथ में 0.01 एमएलडी का उद्घाटन करेंगे। उत्तराखंड में गंगा नदी के पास 17 शहरों से प्रदूषण को कम करने के लिए सभी 30 परियोजनाएं (100%) अब पूरी हो गई हैं, जो एक ऐतिहासिक उपलब्धि है।

गंगा अवलोचन का भी करेंगे उद्धाटन
पीएम मोदी गंगा नदी में किए गए संस्कृति, जैव विविधता और कायाकल्प गतिविधियों को प्रदर्शित करने के लिए गंगा के पहले संग्रहालय "गंगा अवलोचन" का भी उद्घाटन करेंगे। संग्रहालय चंडीघाट, हरिद्वार में स्थित है।

किताब का करेंगे विमोचन
इस मौके पर नेशनल मिशन फॉर क्लीन गंगा एंड वाइल्डलाइफ इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा सह-प्रकाशित एक पुस्तक, 'रूइंग डाउन द गंगा' को लॉन्च किया जाएगा। यह किताब गंगा नदी की जैव विविधता और संस्कृति को मिलाने का एक प्रयास है। यह गंगा की कहानी को वैचारिक रूप देता है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios