Asianet News Hindi

पीएम मोदी की नए साल पर यूपी को सौगात, 'ईस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कोरिडोर' का करेंगे उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 29 दिसंबर यानी की मंगलवार को उत्तर प्रदेश को नए साल की सौगात देने जा रहे हैं। वो 'न्यू भाऊपुर- न्यू खुर्जा सेक्शन' के ईस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कोरिडोर (EDFC) का उद्घाटन करेंगे। इसी कोरडोर के उद्घाटन के बाद पीएम ऑपरेशन कंट्रोल सेंटर (OCC) का उद्घाटन भी प्रयागराज में करेंगे।

PM to inaugurate the New Bhaupur- New Khurja section and the Operation Control Centre of Eastern Dedicated Freight Corridor on 29 December KPY
Author
New Delhi, First Published Dec 27, 2020, 5:22 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 29 दिसंबर यानी की मंगलवार को उत्तर प्रदेश को नए साल की सौगात देने जा रहे हैं। वो 'न्यू भाऊपुर- न्यू खुर्जा सेक्शन' के ईस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कोरिडोर (EDFC) का उद्घाटन करेंगे। इसी कोरडोर के उद्घाटन के बाद पीएम ऑपरेशन कंट्रोल सेंटर (OCC) का उद्घाटन भी प्रयागराज में करेंगे। ये पूरा कार्यक्रम वीडियो क्रॉन्फ्रेंसिंग के जरिए आयोजित किया जाएगा। इस मौके पर उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, सीएम योगी आदित्यनाथ और यूनियन मिनिस्टर पीयूष गोयल भी शामिल रहेंगे। 

पहले स्व. अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन पर होना था उद्घाटन

'न्यू भाऊपुर- न्यू खुर्जा सेक्शन' के ईस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कोरिडोर (EDFC) का उद्घाटन कार्यक्रम पहले पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन पर होना था, हालांकि इसकी आधिकारिक घोषणा नहीं की गई थी। रिपोर्ट्स की मानें तो ईस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कोरिडोर को बनाने में सरकार ने 5750 करोड़ रुपए खर्च किए। इस सेक्शन के बनाए जाने से लोकल इंडस्ट्रीज को बढ़ावा मिलेगा। 

उद्योगपतियों को मिलेगा ईस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कोरिडोर का लाभ

'ईस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कोरिडोर' की वजह से कई इंडस्ट्रीज को उड़ान मिलेगी। रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि इसमें एल्यूमिनियम इंडस्ट्री (पुखरयन रिलीजन कानपुर देहात जिला), डेयरी सेक्टर (औरेया डिस्ट्रिक्ट), टैक्सटाइल प्रोडक्शन/ब्लॉक प्रिंटिंग (इटावा डिस्ट्रिक्ट), ग्लासवेयर इंडस्ट्री (फिरोजाबाद डिस्ट्रिक्ट), पोट्री प्रोडक्ट्स (बुलंदशहर डिस्ट्रिक्ट), हींग प्रोडक्शन (हाथरस डिस्ट्रिक्ट) और लॉक्स और हार्डवेयर (अलीगढ़ डिस्ट्रिक्ट) को बढ़ावा मिलेगा। इस सेक्शन की एक और खास बात ये है कि इसकी वजह से दिल्ली कानपुरी की मेन लाइन पर भीड़ कम होगी और भारतीय रेलवे टाइम से पटरी पर दौड़ सकेगी।

यह भी पढ़ें: नीतीश कुमार ने छोड़ी अपनी कुर्सी, इस रिटायर्ड IAS को दिया अध्यक्ष पद, CM ने खुद बताई इसकी वजह

सात राज्यों को जोड़ेगा 'ईस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कोरिडोर' 

'ईस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कोरिडोर' (EDFC) 1856 किमी का रूट है, जो कि सात राज्यों को जोड़ता है। इसकी शुरुआत साहनेवाल (लुधियाना, पंजाब) से होकर हरियाणा, उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड को जोड़ते हुए वेस्ट बंगाल के डंकुनी में समाप्त होगा। इसका निर्माण डेडिकेटेड फ्रेंट कोरिडोर कोर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (DFCCIL) द्वारा किया गया है। DFCCIL ने वेस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कोरिडोर (1504 किमी रूट) का भी निर्माण किया है, जो कि यूपी के दादरी और मुंबई के जवाहरलाल नेहरू पोर्ट को जोड़ता है, जो कि यूपी, हरियाणा, राजस्थान, गुजरात और महाराष्ट्र को जोड़ेगा।  

यह भी पढ़ें: किसान आंदोलन के बीच विदेश रवाना हुए राहुल गांधी; वीडियो शेयर कर बोले नड्डा- किसान हित से इनका लेना देना नहीं

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios