Asianet News Hindi

प्रधानमंत्री मोदी आज रायसीना डॉयलॉग के 6th संस्करण का उद्घाटन करेंगे, कोविड होगा प्रमुख मुद्दा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को रायसीना डायलॉग के 6th संस्करण का उद्घाटन करेंगे। यह संवाद 13 से 16 अप्रैल तक आयोजित किया जाएगा। हर साल होने वाले इस संवाद में भू-राजनीति और भू-अर्थशास्त्र पर विभिन्न देश सलाह-मश्वरा करते हैं। इस बार कोरोना महामारी से निपटने लोग अपने सुझाव देंगे।

Prime Minister Narendra Modi will inaugurate Raisina Dialogue 2021 today kpa
Author
New Delhi, First Published Apr 13, 2021, 9:30 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. विभिन्न देशों के भू-राजनीति(Geo-politics) और भू अर्थशास्त्र (geo-economics) के मुद्दे पर हर साल आयोजित होने वाला रायसीना डायलॉग का 6th संस्करण मंगलवार से शुरू होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसका उद्घाटन करेंगे।  यह संवाद 13 से 16 अप्रैल तक आयोजित किया जाएगा। इसमें रवांडा के राष्ट्रपति पॉल कागमे और डेनमार्क के प्रधानमंत्री मेटे फ्रेडरिकसेन भी मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगे।

यह भी जानें
यह संयुक्त रूप से विदेश मंत्रालय और ऑब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन द्वारा आयोजित किया जाता है। जानकारी के मुताबिक ऑस्ट्रेलिया के प्रधान मंत्री स्कॉट मॉरिसन भी बाद के एक सत्र में शामिल होंगे। इस संवाद में COVID-19 भी प्रमुख मुद्दा है। मोदी वीडियो के संदेश के जरिये इसका उद्घाटन करेंगे। 2021 संस्करण में 50 सत्र होंगे। इसमें 50 देशों और बहुपक्षीय संगठनों के 150 वक्ता शामिल होंगे। वहीं 80 से अधिक देशों से 2000 से अधिक लोगों ने इसके लिए पंजीयन कराया है। भारत मंत्रालय का मानना है कि पिछले छह वर्षों में रायसीना संवाद का कद और प्रोफाइल बड़ गया है। यह अंतरराष्ट्रीय मामलों पर एक प्रमुख वैश्विक सम्मेलन के रूप में सामने आया है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios