Asianet News HindiAsianet News Hindi

आर्टिकल 370: राहुल गांधी ने कहा- जम्मू कश्मीर के नेताओं की गिरफ्तारी असंवैधानिक, सरकार तुरंत रिहा करे

जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद 370 निष्प्रभावी करने और केंद्र शासित प्रदेश बनाने के फैसले पर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और सांसद राहुल गांधी ने अपनी चुप्पी तोड़ी है। उन्होंने ट्वीट कर सरकार पर निशाना साधा है। राहुल गांधी ने अपने ट्वीट में इस फैसले को संविधान का उल्लंघन बताया है। बता दें, केंद्र सरकार के इस फैसले का कांग्रेस ने विरोध किया है, साथ ही राज्यसभा में इस फैसले के विरोध मे वोटिंग की। 

Rahul gandhi reaction on article 370
Author
New Delhi, First Published Aug 6, 2019, 1:17 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने जम्मू-कश्मीर मसले पर दूसरी बार ट्वीट किया है। उन्होंने कहा- जम्मू कश्मीर के नेताओं की गिरफ्तारी को असंवैधानिक और अलोकतांत्रिक करार दिया है। राहुल ने कहा कि सरकार का यह कदम मूर्खतापूर्ण है। आतंकियों को केंद्र सरकार क्यों मौका दे रही है। सभी नेताओं को तुरंत रिहा किया जाना चाहिए।  

 

इससे पहले जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद 370 निष्प्रभावी करने और केंद्र शासित प्रदेश बनाने के फैसले पर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और सांसद राहुल गांधी ने अपनी चुप्पी तोड़ी है। उन्होंने ट्वीट कर सरकार पर निशाना साधा है। राहुल गांधी ने अपने ट्वीट में इस फैसले को संविधान का उल्लंघन बताया है।

राहुल गांधी ने कहा- केंद्र सरकार ने जो फैसला लिया, वह संविधान के खिलाफ है। राष्ट्रीय सुरक्षा पर इस फैसले के गंभीर परिणाम सामने आ सकते हैं। उन्होंने कहा - राष्ट्र देश के लोगों से बनता है, न कि जमीन के टुकड़े से। 
उन्होंने राज्य के नेताओं की गिरफ्तारी पर भी निशाना साधा है। उन्होंने कहा- चुने हुए प्रतिनिधियों को जेल में डालकर संविधान का उल्लंघन किया है। जम्मू कश्मीर के इस तरह टुकड़े कर राष्ट्रीय एकता को मजबूत नहीं किया जा सकता है। 

ममता बनर्जी ने नहीं किया समर्थन

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा- हम इस बिल का समर्थन नहीं कर सकते। हम इस बिल के लिए वोट नहीं कर सकते। उन्हें सभी राजनीतिक दलों और कश्मीरियों से बात करनी चाहिए थी। यदि आपको एक स्थायी समाधान पर पहुंचने की आवश्यकता है, तो आपको सभी लोगों से बात करनी होगी।

 

इन पार्टियों ने किया फैसले का समर्थन

बाला साहेब और अटल बिहारी वाजपेयी का सपना पूरा हुआ- उद्धव 
शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने कहा, ''आज हमारा देश पूरी तरह से स्वतंत्र हुआ है। विपक्ष को राजनीतिक छोड़कर देश की संप्रभुता को महत्व देना चाहिए। बाला साहेब ठाकरे और अटल बिहारी वाजपेयी का एक बड़ा सपना सच हुआ।'' 

हम नहीं चाहते धारा 370 हटे- जेडीयू 
जेडीयू के केसी त्यागी ने कहा- हमारे प्रमुख नीतिश कुमार जेपी नारायण, राम मनोहर लोहिया और जॉर्ज फर्नांडिस की परंपरा को आगे ला रहे हैं। इसलिए हम इस प्रस्ताव का समर्थन नहीं करते। हमारी सोच अलग है। हम नहीं चाहते कि धारा 370 हटाई जाए।

सरकार को हमारा समर्थन- बसपा
इस मामले में सरकार की धुर विरोधी बसपा ने सरकार का समर्थन किया। बसपा नेता सतीश मिश्रा ने कहा कि हमारी पार्टी इस मामले में सरकार का समर्थन करती है। हम चाहते हैं, ये बिल पास हो।
सही मायनों में आज कश्मीर भारत का हिस्सा बना- बीजद सांसद
ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक की पार्टी बीजद ने भी धारा 370 हटाने के सरकार के फैसले का समर्थन किया। बीजद सांसद प्रसन्ना आचार्य ने कहा कि आज सही मायनों में जम्मू-कश्मीर भारत का हिस्सा बना है। हमारी पार्टी इस संकल्प का समर्थन करती है। हम क्षेत्रीय पार्टी हैं, लेकिन हमारे लिए राष्ट्र पहले है।

केजरीवाल ने किया समर्थन 
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट किया, हम केंद्र सरकार के इस फैसले का समर्थन करते हैं। हमें उम्मीद है कि इससे जम्मू-कश्मीर में शांति और विकास होगा।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios