Asianet News HindiAsianet News Hindi

Record Vaccination: रिकार्ड 80 लाख डोज एक दिन में, पीएम मोदी ने दी बधाई, बोले- वैक्सीन सबसे मजबूत हथियार

केंद्र सरकार द्वारा 45 साल से अधिक उम्र के लोगों, फ्रंटलाइन वारियर्स, हेल्थ वर्कर्स को फ्री वैक्सीनेशन कराया जा रहा है। इसके अलावा एक मई से 18-44 साल के उम्र के लोगों को भी वैक्सीन लगाने का ऐलान कर दिया गया।

Record 8 million vaccine dose administered in single day, PM Modi feel glad to tweet DHA
Author
New Delhi, First Published Jun 21, 2021, 9:11 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। भारत में नई वैक्सीन पाॅलिसी के तहत फ्री में वैक्सीनेशन की शुरूआत सोमवार से की गई। पहले दिन रिकार्ड 80 लाख वैक्सीन डोज दिया गया। पीएम मोदी ने एक दिन में रिकार्ड ब्रेकिंग 8 मिलियन वैक्सीन डोज देने पर बधाई दी है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 से लड़ाई में वैक्सीन हमारा सबसे मजबूत और कारगर हथियार है। पीएम ने वैक्सीन लगवाने वालों को शुभकामनाएं दी है और फ्रंटलाइन वारियर्स को सराहा है। 

 

18-44 साल की उम्र को भी फ्री वैक्सीन का हुआ था ऐलान

दरअसल, केंद्र सरकार द्वारा 45 साल से अधिक उम्र के लोगों, फ्रंटलाइन वारियर्स, हेल्थ वर्कर्स को फ्री वैक्सीनेशन कराया जा रहा है। इसके अलावा एक मई से 18-44 साल के उम्र के लोगों को भी वैक्सीन लगाने का ऐलान कर दिया गया। लेकिन सरकार ने अपनी गाइडलाइन में यह कहा था कि राज्य खुद टेंडर कर वैक्सीन खरीदेंगे। लेकिन अंतरराष्ट्रीय नियमों  और टेंडर की तमाम शर्ताें को देखते हुए राज्यों से यह मांग उठने लगी थी कि केंद्र सरकार वैक्सीन की खरीदी करे। बीते दिनो पीएम मोदी ने केंद्र द्वारा 75 प्रतिशत वैक्सीन खरीदने और सबको फ्री में लगवाने का ऐलान किया। इसके अलावा 25 प्रतिशत निजी अस्पतालों को सीधे खरीदने का निर्णय बरकरार रखा। 

21 जून से लगना शुरू होना था फ्री वैक्सीन

पीएम के ऐलान केबाद 21 जून से नई गाइडलाइन के अनुसार वैक्सीनेशन शुरू किया गया है। पहले ही दिन रिकार्ड 80 लाख डोज लगाए गए। यह एक दिन में लगने वाली वैक्सीन डोज की रिकार्ड संख्या है। 

यह भी पढ़ेंः मौलाना उमर ही श्याम सिंह गौतम? 20 वर्ष की उम्र में बना मुसलमान, अपनी कहानी बता सैकड़ों का कराया धर्मांतरण

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios