नई दिल्ली. रेलवे मंगलवार से दिल्ली से 15 जगहों के लिए ट्रेनों का संचालन शुरू करने जा रहा है। इससे पहले रेलवे ने साफ कर दिया है कि मजदूरों के लिए राज्यों की सिफारिश पर चल रहीं श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलती रहेंगी। इसे लेकर अब रेलवे ने एक और अच्छी खबर दी है। रेलवे के मुताबिक, इन ट्रेनों में अब 1700 लोग बैठ सकेंगे। इससे पहले इन ट्रेनों में सिर्फ 1200 लोगों के बैठने की अनुमति थी।

रेलवे के मुताबिक, श्रमिक ट्रेनें एक स्टॉपेज की जगह तीन पर रुकेगी। इससे पहले अभी तक ये ट्रेनें एक राज्य से चलकर सीधे दूसरे राज्य में सरकार द्वारा तय एक स्टॉपेज पर रुकती थी। अब राज्य सरकार द्वारा बताए गए 3 स्टॉपेज पर ट्रेनें रुकेंगी। 

अब तक 468 श्रमिक ट्रेनें चल चुकीं
लॉकडाउन के बाद से यात्री ट्रेनों का संचालन बंद है। राज्य सरकारों की सिफारिश पर केंद्र ने रेलवे से लॉकडाउन में फंसे लोगों को घर भेजने के लिए श्रमिक ट्रेनें चलाने के लिए कहा था। इसके बाद से राज्यों की मांग पर रेलवे श्रमिक ट्रेनें चला रहा है। अब तक 468 ट्रेनों से मजदूर-छात्र अपने घरों तक पहुंचाए जा चुके हैं। 

12 मार्च से कुछ रूटों पर चलेंगी ट्रेनें
रेलवे के मुताबिक, भारतीय रेल 12 मई से दिल्ली से 15 शहरों के लिए ट्रेन चलाई जाएंगी। पहले चरण में यानी 12 मई से नई दिल्ली स्टेशन से डिब्रुगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू तवी के लिए चलेंगी। इन ट्रेनों के लिए सोमवार शाम 4 बजे से टिकट की बुकिंग शुरू हो जाएगी।